सूरत से लौटे कोरोना संक्रमित परिवार के सम्पर्क में आए सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई

0
580
सांकेतिक फोटो।

* सीएमएचओ बोले घबराएं नहीं बल्कि आवश्यक सतर्कता बरतें

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की धीरे-धीरे लगातार बढ़ती तादाद के बीच शहर के धाम मोहल्ला में आज सुबह एक ही परिवार के तीन सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद से कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर चिंतित और परेशान लोगों के लिए यह खबर राहत भरी है। सूरत से लौटे इस संक्रमित परिवार के प्राथमिक सम्पर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसकी पुष्टि जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी ने की है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सूरत में हीरे तराशने का काम करने वाला एक युवक मंगलवार 30 जून को अपने चार सदस्यीय परिवार के साथ पन्ना पहुंचा। जिला चिकित्सालय के फीवर क्लीनिक में परीक्षण उपरांत संदिग्ध पाए जाने पर जांच हेतु इनके सैम्पल लिए गए। रिपोर्ट आने तक सभी को पुराना पन्ना स्थित छात्रावास में क्वारंटीन किया गया। आज सुबह प्राप्त रिपोर्ट में इस परिवार के 4 में से 3 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट कोविड-19 पाॅजिटिव पाई गई है।
सांकेतिक फोटो।
सीएमएचओ ने बताया कि मंगलवार को ट्रू-नाॅट जांच लैब से प्राप्त रिपोर्ट में पन्ना शहर के धाम मोहल्ला निवासी एक परिवार के 3 व्यक्ति जिनमें 38 वर्षीय पुरूष, 30 वर्षीय महिला एवं उनकी साढे तीन साल की बड़ी बच्ची में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि इस दम्पत्ति की छोटी बेटी की रिपोर्ट निगेटिव आई। कोरोना संक्रमित इस परिवार के प्राथमिक सम्पर्क में आये व्यक्तियों में पन्ना में रहने वाले इन्हीं के पांच परिजन चिन्हित हुए। जिसमें युवक की माँ, बड़ा भाई, भाभी, भतीजा एवं भतीजी शामिल है। आज सुबह ही तत्परता से इनके जांच हेतु सैम्पल कलेक्ट कर जांच के नतीजे आने तक उन्हें पुराना पन्ना स्थित छात्रावास में क्वारंटीन किया गया। दोपहर में सभी पाँचों व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर जिले के स्वास्थ्य महकमे ने राहत की सांस ली है। वहीं पन्ना के लोगों के लिए भी यह खबर राहत भरी है।
सांकेतिक फोटो।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के प्रति जागरूक इस युवा दम्पत्ति को लेकर ऐसी चर्चा है कि इनके द्वारा बरती गई सतर्कता के चलते इनके परिजन खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में नहीं आ पाए हैं। सूरत से चलकर पन्ना पहुँचने के बाद यह दंपत्ति अपने घर न जाकर सबसे पहले जिला चिकित्सालय गया। लेकिन वहां सुबह 6 बजे से लेकर करीब 8 बजे तक इंतजार करने के बाद भी जब उनकी स्क्रीनिंग नहीं हुई तो वे अपने बैग एवं अन्य सामान रखने के लिए धाम मोहल्ला स्थित घर आ गए। क्योंकि दो छोटे बच्चों के साथ बैग आदि सामान संभालना मुश्किल हो रहा था।
सांकेतिक फोटो।
अपने घर पहुँचने के बाद इस दंपत्ति ने परिवार के सदस्यों से सुरक्षित दूरी बनाये रखी और सुबह 9 बजे के बाद अपनी दोनों बेटियों को लेकर पुनः जिला चिकित्सालय पहुँच गए। फीवर क्लीनिक में परीक्षण उपरांत संदिग्ध पाए जाने पर इनके जांच हेतु सैम्पल लिए गए। और फिर इन्हें क्वारंटीन कर दिया गया। इस तरह पन्ना में घर के सदस्यों से इनका सम्पर्क तो हुआ लेकिन यह ज्यादा देर का नहीं रहा और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनीं रही। फलस्वरूप इनके परिजन कोरोना संक्रमित होने से बच गए। सीएमएचओ डॉ. एल. के. तिवारी ने लोगों से कहा है कि कोरोना संकट को लेकर घबराएं नहीं बल्कि सतर्कता-सजगता बरतते हुए इससे मुकाबला करें। आपने लोगों से घर के बाहर निकलने पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है।