संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों का चरणबद्ध आंदोलन आज से, प्रदेश भर में कलेक्टर एवं सीएमएचओ को सौंपेंगे ज्ञापन

0
1156
सांकेतिक चित्र।

मांगें पूर्ण न होने पर 24 से करेंगे अनिश्चित कालीन कामबंद हड़ताल

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत कार्यरत 19000 हजार संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी सोमवार 17 मई से अपनी दो सूत्रीय मांगों के निराकरण लेकर चरणबद्ध आंदोलन का आगाज़ करेंगे। सप्ताह भर तक संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा विभिन्न गतिविधियों के मांध्यम से अपनी मांगों को लेकर शासन का ध्यान आकृष्ट कराने सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। 23 मई तक मांग पूरी न होने की स्थिति में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने 24 मई से अनिश्चित कालीन काम बंद हड़ताल पर जाने का एलान किया है।
उल्लेखनीय है कि संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी लंबे समय से अपने शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करते रहे हैं। इनकी मांग है कि उन्हें, नियमित कर्मचारियों के समकक्ष 90% वेतन दिया जाए। एनएचएम से निष्काषित किए गए साथियों तथा सपोर्ट स्टाफ की सेवाएं आउटसोर्स एजेन्सी के माध्यम न लेकर उन्हें एनएचएम में वापस लिया जाए। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सुनील यादव का कहना है, मध्यप्रदेश शासन के द्वारा 5 जून 2018 को पारित की गई संविदा नीति को स्वास्थ्य विभाग में लागू करके उन्हें उनका हक़ दिया जाए। अपनी न्यायोचित मांगों के निराकरण को लेकर राज्य सरकार के उदासीन रवैये से नाराज इन कर्मचारियों ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल एवं लॉकडाउन का पालन करते हुए इस बार निर्णायक संघर्ष करने का मन बना लिया है।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के पन्ना जिलाध्यक्ष नरेन्द्र तिवारी ने बताया कि राज्य इकाई के द्वारा जारी चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा के तहत आज पन्ना समेत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपें जाएंगे। इसके पश्चात 18, 19, 20 मई को प्रदेश के 19000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी काली पट्टी बांध कर काम करते हुए अपना विरोध दर्ज कराएंगे। 21 मई को पूरे प्रदेश के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना महामारी में शहीद हुए अपने साथियों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर एवं कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि देंगे।
22 मई को संविदा कर्मी आमजन के बीच जाकर अपने सुरक्षित भविष्य के लिए भीख मांग कर लोगों से गुहार लगाएंगे और जो राशि एकत्रित होगी उसे शहीद साथियों के परिजनों को दिया जाएगा। इसके अलावा काले गुब्बारे छोड़े जायेंगे। अगर इसके बाद भी शिवराज सरकार ने मांगे पूर्ण नहीं की तो 24 मई से सम्पूर्ण प्रदेश में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अनिश्चित कालीन कामबंद हड़ताल पर चले जायेंगे।