कैनवास पर कुदरत के रंग भरकर वनों, वन्य प्राणियों और पर्यावरण संरक्षण का दिया सन्देश

0
2161
शील्ड और प्रमाण पत्र लिए विजेता प्रतिभागी।

* वन परिक्षेत्र देवेन्द्रनगर में वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का हुआ समापन

* विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को शील्ड और प्रमाण पत्र प्रदान किए

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) उत्तर वनमण्डल पन्ना के वन परिक्षेत्र देवेन्द्रनगर अन्तर्गत शासकीय हाईस्कूल बडागांव में वन मण्डलाधिकारी उत्तर गौरव शर्मा के निर्देशन में वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसमें वाल पेंटिंग, ड्राइंग पेंटिंग (चित्रकला) की प्रतियोगिता में वन्य प्राणियों, पेड़-पौधों तथा पर्यावरण संबंधी चित्र स्कूली बच्चों द्वारा बनाए गए। प्रतियोगिता में 20 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने अपनी कला का प्रदर्शन कर वन्य सम्पदा, वन्य प्राणियों व पर्यावरण संरक्षण का महत्व और इसकी आवश्यकता का संदेश दिया।
कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र अधिकारी देवेन्द्रनगर एस.के. शेन्डे ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा, वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों के माध्यम से समाज में वनों और वन्य जीवों के संरक्षण का सन्देश पहुँचाना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि वन सम्पदा, वन्य जीवों और पर्यावरण का संरक्षण मानव के अस्तित्व के लिए आवश्य है। पर्यावरण संतुलन बिगड़ने का व्यापक दुष्प्रभाव मनुष्य और जीवों पर पूरी दुनिया में पड़ रहा है।
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को शील्ड व प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया तथा अन्य प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। ड्राइंग पेंटिंग में कक्षा 10वीं की पारूल द्विवेदी को प्रथम स्थान, अंकिता कटेहा को द्वितीय, धीरेन्द्र कुशवाहा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार वाल पेंटिंग में कक्षा 9वीं के भूपेन्द्र यादव को प्रथम, संकृत पटेल को द्वितीय एवं कक्षा 10वीं की खुशी तोमर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम में वनक्षेत्रपाल (प्रशिक्षु) परिक्षेत्र सहायक देवेन्द्रनगर वृन्दावन यादव, वनरक्षक बीटगार्ड देवेन्द्रनगर राजेश सिंह, वनरक्षक रमेश प्रसाद कोंदर, स्कूल प्राचार्य विनीत द्विवेदी, स्कूल स्टाफ डी.पी. साहू, ओ.पी. चतुर्वेदी, राजेश कोरी, सुनील केशरी उपस्थित रहे।