यूपी के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सीधे सम्पर्क में आए पन्ना जिले के 6 श्रमिकों समेत 171 सैम्पल की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

0
464
सांकेतिक फोटो।

* सीएमएचओ का दावा फिलहाल कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित है जिला

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिले के लोगों के लिए यह खबर काफी राहत और सुकून भरी है कि कोरोना वायरस संक्रमण से पन्ना जिला फिलहाल पूरी तरह सुरक्षित है। जिले से कोरोना संदिग्ध 197 व्यक्तियों के सैम्पल अब तक जांच हेतु भेजे गए हैं जिनमें 171 सैम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसमें अजयगढ़ तहसील के हरदी ग्राम के उन सभी 6 लोगों की जाँच रिपोर्ट शामिल हैं जोकि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बाँदा जिले की नरैनी निवासी कोरोना पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आये थे। पन्ना जिले के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एल के तिवारी के हवाले से आईं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स यह बताया गया है कि ग्राम हरदी निवासी 6 लोगों के साथ जिले के कुल 19 सैम्पल की जांच रिपोर्ट मेडिकल कॉलिज सागर से निगेटिव प्राप्त हुई हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हरदी के अलावा पवई तहसील क्षेत्र के सुनवानी ग्राम में मुम्बई से लौटे श्रमिकों के सैम्पल की रिपोर्ट भी इसी में शामिल है।
एक संदिग्ध व्यक्ति की कोरोना संक्रमण जांच हेतु सैम्पल लेते हुए स्वास्थ्यकर्मी।
उल्लेखनीय है कि पन्ना से सटे उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की नरैनी तहसील निवासी सैफुद्दीन नाम के व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव निकलने पर उसकी ट्रेवल हिस्ट्री और सीधे सम्पर्क में आये लोगों की जानकारी बाँदा जिला प्रशासन के द्वारा खंगाली गई। जिसमें मुम्बई में पेंटिंग का कार्य करने वाले युवक के पन्ना जिले के अपने कुछ परिचित श्रमिकों के साथ वापस लौटने और पन्ना एवं अजयगढ़ होते हुए गृह नगर जाने की जानकारी सामने आई। बाँदा जिले के प्रशासन के माध्यम से पन्ना जिले के अधिकारियों को जैसे ही इसकी भनक लगी तत्काल हरदी के क्वारेंटाइन सेंटर में रखे गए 6 श्रमिकों को अजयगढ़ शिफ्ट कर जांच हेतु उनके नमूने लिए गए।
सांकेतिक फोटो।
इस दौरान कतिपय लोगों के द्वारा दो दिनों से सोशल मीडिया के जरिये इस तरह माहौल बनाया गया कि कोरोना पॉजिटिव निकले युवक के सीधे सम्पर्क में आये हरदी के 6 लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। उसकी ट्रेवल हिस्ट्री पन्ना से जुड़ने को आधार बनाकर जिले में कोरोना संक्रमण की इंट्री होने अथवा तेजी से फैलने वाले इस खरनाक संक्रमण का जिले में प्रसार होने की आशंका जताते हुए हौवा खड़ा किया गया। जिले के नागरिक इससे काफी भयभीत और तनाव ग्रस्त हो गए। गुरुवार की सुबह तक सोशल मीडिया पर इस अति संवेदनशील मसले पर बड़े ही गैर जिम्मेदाराना तरीके से लोग पोस्ट करते रहे। ऐसा करने वालों ने लॉकडाउन के चलते पहले से ही परेशान जिले के नागरिकों की तक़लीफ़ को जाने-अनजाने और अधिक बढाने का ही काम किया।
इस मांमले में जिले के स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका काफी निराशाजनक रही। पिछले दो दिनों में भी किसी ने भी सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों, अनाप-शनाप बातों, कोरी अटकलों को रोकने के लिए अपनी तरफ से कोई पहल नहीं की गई। उधर प्रामाणिक सूचना के आभाव में कई तरह की आशंकाओं से घिरे जनमानस को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के लिए जिन मीडियाकर्मियों ने इस दौरान सीएमएचओ से बात करने की कोशिश की साहब ने उनका फोन रिसीव करना तक उचित नहीं समझा।
पन्ना जिले के धरमपुर ग्राम के क्वारंटाइन सेंटर परिसर में अपने कमरों के बाहर बैठे प्रवासी श्रमिक। (फाइल फोटो)
गुरुवार 30 अप्रैल को दोपहर में जैसे ही यह पता चला कि हरदी के श्रमिकों समेत जिन 19 सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है वह सभी निगेटिव हैं तो लोगों ने राहत की सांस ली। उल्लेखनीय है कि देश के कई हिस्सों में अभी भी जिस तरह से कोरोना वायरस संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं उसके मद्देनजर एक बात स्पष्ट है कि इस जानलेवा संक्रमण का शिकार कोई भी हो सकता है। ऐसे व्यक्ति के सीधे सम्पर्क में आने वाले लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना संकट रूपी भयानक महामारी से जूझ रही है, ऐसे मुश्किल और बेहद चुनौतीपूर्ण समय में प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा एडवायजरी जारी कर लोगों से कोरोना या अन्य किसी सम्बंध अफवाह न फैलाने की लगातर अपील की जा रही है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु लोगों से सहयोग की मांग कर इस संकट से निपटने के लिए धैर्य, संयम और अनुशासन बनाये रखते हुए जिम्मेदार नागरिक की तरह शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया जा रहा है।

22 सैम्पल की रिपोर्ट आना शेष

डॉ. एल. के. तिवारी, सीएमएचओ पन्ना।
प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी ने बताया कि अन्य राज्यों एवं जिलों से 30 अप्रैल को पन्ना आए 168 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आए कुल 14847 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले के 168 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गयी। जिले में अब तक 14847 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज दिनांक को 168 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। अब तक जिले में कुल 8411 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। जिसमें 5021 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण किया गया। अब तक जिले में 197 व्यक्तियों की जांच हेतु नमूने लिए गए हैं। जिसमें से 171 नमूने निगेटिव पाए गए हैं तथा 22 सेम्पल की रिपोर्ट अप्राप्त है।