गुड न्यूज़ | चुनावी साल में कृषि महाविद्यालय की बहुप्रतीक्षित सौगात मिली

0
201
फाइल फोटो।

*      23 जनवरी से 60 सीट पर प्रवेश के लिए शुरू होगी प्रक्रिया

*     पिछले दो दशक से लगातार पन्ना के लोग उठ उठा रहे थे मांग

*     खनिज साधन मंत्री ने महाविद्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि पन्ना में कृषि महाविद्यालय खुलने से क्षेत्र के विकास के साथ ही यहां नई गतिविधियां भी शुरू होंगी। नववर्ष पर महाविद्यालय का शुभारंभ जिले के लिए उपलब्धि है। कृषि महाविद्यालय की बहुप्रतीक्षित मांग के पूरा होने से कृषि क्षेत्र में बेहतर भविष्य के लिए कैरियर निर्माण के इच्छुक होनहर छात्रों को स्थानीय स्तर पर अध्ययन की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही प्रदेश के छात्र-छात्राएं भी बीएससी कृषि की पढ़ाई के लिए पन्ना आएंगे। मंत्री श्री सिंह ने यह बात रविवार को लक्ष्मीपुर में कृषि महाविद्यालय परिसर और भवन के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने अधिकारियों से काॅलेज परिसर में विकसित की जा रही सुविधाओं और मूलभूत व्यवस्थाओं की जानकारी ली और तय समयावधि में लंबित कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

लक्ष्मीपुर पैलेस का काॅलेज संचालन में होगा उपयोग

कृषि महाविद्यालय के संचालन संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह।
मंत्री बृजेन्द्र सिंह ने कहा कि 23 जनवरी से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रथम सेमेस्टर में 60 विद्यार्थियों का प्रवेश होगा। कृषि विज्ञान केन्द्र के पुराने भवन में मरम्मत कार्य उपरांत प्रथम सेमेस्टर की शुरूआत के साथ महाविद्यालय के विस्तार के लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लक्ष्मीपुर पैलेस को भी संवारा जाएगा। जीर्णोद्धार के जरिए लक्ष्मीपुर पैलेस को पुराना वैभव भी वापस मिलेगा। इससे काॅलेज की अलग पहचान भी बनेगी। पैलेस के जीर्णोद्धार के लिए आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने और शासन स्तर से आवश्यक बजट स्वीकृत कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि भविष्य में लक्ष्मीपुर पैलेस का उपयोग भी काॅलेज संचालन की गतिविधियों के लिए किया जाएगा। मंत्री ने प्रस्तावित महाविद्यालय भवन के पुनरूद्धार कार्य में संलग्न श्रमिकों सहित जनपद पंचायत व अन्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अल्प समय में संपादित कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के संचालन से क्षेत्र के हरदुआ और लक्ष्मीपुर गांव का विकास भी होगा।

मुख्यमंत्री ने कॉलेज प्रारंभ करने दिए थे निर्देश

कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने कहा कि पूर्व में पन्ना में स्वीकृत कृषि महाविद्यालय की स्वीकृति निरस्त नहीं की गई थी, बल्कि स्वीकृत बजट राशि छिंदवाड़ा स्थानांतरित हुई थी। विगत 2 नवम्बर को जेके सीमेंट प्लांट आगमन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी सत्र से कृषि महाविद्यालय शुरू करने के निर्देश दिए थे। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के कुलपति द्वारा भी महाविद्यालय संचालन के संबंध में गत दिनों भ्रमण किया गया था। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के पुराने भवन में महाविद्यालय का संचालन होगा। माह मार्च 2022 में ही महाविद्यालय संचालन के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र भवन को आवंटित करने की कार्यवाही की गई है। यहां प्रवेशित छात्र-छात्राओं के आवागमन के लिए बस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही जिला मुख्यालय पर छात्रावास सुविधा और स्टाॅफ क्वाटर की व्यवस्था भी की जाएगी।