नशामुक्ति अभियान | नशा करता है सम्पूर्ण जीवन का नाश : सीता बहनजी

0
288
नशामुक्ति अभियान के तहत लोगों को चित्रों के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों के बारे में समझाकर इससे मुक्ति के लिए प्रेरित करतीं ब्रम्हाकुमारी सीता बहन जी।

*    गांधी जयंती पर ब्रम्हाकुमारी संस्था ने दिया व्यसन मुक्ति का संदेश

*    व्यसन मुक्ति चित्र प्रदर्शनी लगाकर बताया “बीड़ी सिगरेट और शराब, मानव जीवन करे खराब”

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी नशामुक्ति (व्यसन मुक्ति) अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया। इसी क्रम में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय पन्ना के द्वारा नशे के व्यापक दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक कर समाज को नशामुक्त बनाने के उद्देश्य से नवरात्रि के पावन पर्व एवं गांधी जयंती के शुभ अवसर पर पवई क़स्बा में व्यसन मुक्ति पर केन्द्रित आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी लगाई गई। इसे देखने के लिए पहुँचने वाले लोगों को चित्रों के माध्यम से प्रभावी तरीके से समझाया जा रहा है कि, नशे की लत के कारण व्यक्ति स्वयं के जीवन का नाश तो करता ही है और इस कारण उसका परिवार भी बुरी तरह प्रभावित होता है।
ब्रम्हाकुमारी सीता बहन जी ने लोगों को बतया, जीवन से बढ़कर कोई भी चीज मूल्यवान नहीं है लेकिन आज की युवा पीढ़ी उसी मूल्यवान चीज का नाश करने में लगी है। आज आवश्यकता जिंदगी को हां और नशे को ना कहने की है। बहिन जी के द्वारा लोगों को व्यसन मुक्ति हेतु आवश्यक सुझाव दिए गए। राजयोग के अभ्यास के जरिए अपने आत्मबल को बढ़ाकर नशे की लत से छुटकारा पाने और होशपूर्वक-आनंदपूर्वक जीवन की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही नवरात्रि के पावन पर्व पर लोगों को स्वयं को और अपने परिवार को नशामुक्त (व्यसन मुक्त) रखने की शपथ दिलाई गई। प्रदर्शनी के दौरान अनेक लोगों ने व्यसनों को छोड़कर व्यसन मुक्त जीवन जीने का संकल्प लिया।