फिर चमकी क़िस्मत | नोएडा की मीना को मिला एक और “बेशक़ीमती नगीना” !

0
1745
नोएडा निवासी मीना देवी को मिला 9.64 कैरेट वजन का उज्जवल किस्म का हीरा।

*    9.64 कैरेट वजन का उज्जवल किस्म का हीरा मिला

*   भमका खदान में दंपत्ति को सालभर में मिले कुल 7 नग हीरे

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) दुनिया भर में बेशकीमती रत्न हीरों के खनन के विख्यात पन्ना में हर दिन चमत्कार हो रहा है। पल भर में रंक को राजा बना देने वाली रत्नगर्भा वसुंधरा पर पिछले कुछ समय से आए दिन जिस तरह से लोगों की क़िस्मत का सितारा चमकने की ख़बरें मीडिया में आ रहीं है उसके परिणामस्वरूप दूर-दूर से लोग यहां हीरा की खोज के लिए खिंचे चले आ रहे हैं। सबको एक ही उम्मीद है, पन्ना में उनकी तमन्ना जरूर पूरी होगी। कुछ इसी तरह उत्तर प्रदेश के नोएडा निवासी हार्डवेयर कारोबारी राणा प्रताप सिंह की हीरा पाने की तमन्ना इस कदर मचल उठी कि वह अपना अच्छा-ख़ासा चल रहा बिजनेस कर्मचारियों के भरोसे छोड़कर सपत्नीक पन्ना आ गया।
कारोबारी ने यहां अक्टूबर 2021 में पहले अपने नाम पर खदान का पट्टा लिया लेकिन आपेक्षित सफलता नहीं मिली। इससे निराश या विचलित हुए बगैर हीरे की चमक से किस्मत चमकाने का प्रयास जारी रखते हुए राणा प्रताप ने पत्नी मीना देवी के नाम से पट्टा लेकर खदान लगाई, तो जैसे लॉटरी ही निकल पड़ी। इनकी किस्मत ऐसी चमकी कि एक महीने में ही उज्जवल किस्म के 5 हीरे मिल गए। नवरात्रि के पावन पर्व मीना देवी को एक और 9.64 कैरेट का बेशकीमती नगीना मिला। उज्जवल किस्म के इस हीरे की अनुमानित कीमत 50 लाख रुपए बताई जा रही है। बेशकीमती हीरा मिलने पर मीना देवी और उनके पति ने ख़ुशी जाहिर करते हुए इसे मातारानी का आशीर्वाद बताया है। हीराधारक दंपत्ति ने बीते दिवस पन्ना स्थित जिला हीरा कार्यालय पहुंचकर अपने हीरे को जमा कर दिया।

हीरा खदान लगाने कर्मचारियों ने किया प्रेरित

उत्तर प्रदेश के नोएडा निवासी हार्डवेयर कारोबारी राणा प्रताप सिंह ने पत्रकारों को बताया पन्ना में हीरों के खनन की ख़बरें अक्सर सुनने-पढ़ने मिलती रहती थीं। लेकिन जब पन्ना निवासी कर्मचारी मनोज दास, गौतम मिस्त्री व शहमद विश्वास उनके यहां काम करने आए और तीनों ने जब हीरों के खनन के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया तो हीरा खदान लगाकर किस्मत आजमाने का विचार मन में आया। तीनों युवकों की प्रेरणा से हार्डवेयर का कारोबार कर्मचारियों के भरोसे पर छोड़कर राणा प्रताप पत्नी मीना देवी के साथ अक्टूबर 2021 में पन्ना आ गए। यहां हीरा पट्टी क्षेत्र अंतर्गत सिरस्वाहा के नजदीक भरका ग्राम में पट्टा लेकर हीरे की खदान लगाई। सिंह दंपत्ति को पहला हीरा 4.57 कैरेट वजन का जनवरी 2022 में मिला था लेकिन यह अच्छी क्वॉलिटी का नहीं था। इसके पश्चात माह जुलाई 2022 में पत्नी मीना देवी के नाम पर खदान का पट्टा लिया। इसके बाद तो जैसे दंपत्ति की लॉटरी निकल पड़ी। इसी महीने मीना देवी को छोटे साइज के उज्जवल किस्म के पांच नग हीरे मिले। इनमें एक हीरा 2.13 कैरेट का शेष 4 हीरे एक कैरेट से कम वजन के थे। इसके बाद भी हीरों की खोज जारी रखी। फलस्वरूप मीना देवी को विगत दिवस नवरात्रि पर्व के दौरान 9.64 कैरेट वजन हीरा मिला। उज्जवल किस्म का यह हीरा किसी जैकपॉट से कम नहीं है क्योंकि इसकी अनुमानित कीमत 50 लाख से अधिक बताई जा रही है।

नीलामी में रखा जाएगा हीरा

जिला हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया, मीना देवी के द्वारा जमा कराए गए सभी छह हीरों को आगामी 18 अक्टूबर से शुरू होने वाली हीरों की नीलामी में बिक्री हेतु रखा जाएगा। जिसमें 9.64 कैरेट वजन हीरा सबसे बड़ा है। नीलामी में शामिल होने वाले हीरा व्यापारियों के द्वारा यदि सफलतापूर्वक उच्चतम बोली लगाने पर हीरा बिकता है तो प्राप्त होने वाली कुल राशि में से नियमानुसार 12 प्रतिशत राशि शासन की रॉयल्टी और 1 प्रतिशत टैक्स काटकर शेष राशि हीरा जामकर्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।