पन्ना नगर के सर्वांगीण विकास के कार्य प्राथमिकता से कराए जा रहे हैं – मंत्री बृजेन्द्र प्रताप

0
588

 नगर के विभिन्न विकास कार्यों का मंत्री और सांसद ने भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया

पन्ना स्थित एनएमडीसी लिमिटेड की कालोनी में बनेगा 100 बेड का कोविड हॉस्पिटल 

*   पन्ना में शिक्षा एवं स्वास्थ्य की हर सम्भव सुविधाएं विकसित की जायेंगी – सांसद वीडी शर्मा

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह एवं क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा द्वारा जिले के भ्रमण के दौरान पन्ना नगर मुख्यालय में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने संयुक्त रूप से दो विकास कार्याें का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर के सर्वांगीण विकास के लिये कार्य करने के प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं सांसद श्री शर्मा ने कहॉ कि जिले में शिक्षा एवं स्वास्थ्य की सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।
स्थानीय श्री जगन्नाथ स्वामी टाउन हॉल परिसर में आयोजित लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह एवं सांसद श्री शर्मा द्वारा पूजन के उपरान्त नाम पट्टीका का अनावरण कर विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया गया।
खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा का स्वागत करते हुए एनएमडीसी लिमिटेड, हीरा खनन परियोजना पन्ना के मुख्य महाप्रबंधक, एस. के. जैन।
इस अवसर पर मंत्री बृजेन्द्र सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि क्षेत्र के साथ नगर के विकास के लिये कार्य किये जा रहे है उसी क्रम में आज विभिन्न कार्याे का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया गया है। नगर की लम्बे समय से चली आ रही मांग आज पूर्ण हो गयी है। आज श्री जगन्नाथ स्वामी टाउन हॉल ऑडिटोरियम का कार्य पूर्ण हो गया है। इससे नगर के लोगों को विभिन्न तरह के आयोजनों के लिये सुविधा मिल सकेगी। बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये अध्ययन केन्द्र प्रारम्भ हो चुका है। वार्ड क्रमांक-03 की नालियों का पानी की निकासी के लिये शमसान घाट से पोस्ट ऑफिस तक कल्वर्ट नाला निर्माण, धरमसागर तालाब में रिंग रोड निर्माण शासकीय आयुर्वेद पंच कर्म चिकित्सालय, एनएमडीसी कॉलोनी में 100 बिस्तर का कोविड अस्पताल स्थापित किये जाने के कार्य का भूमि पूजन किया गया है।
मंत्री श्री सिंह ने कहॉ कि नगर में प्राचीन तालाब होने के बाद भी अल्प वर्षा के कारण पेयजल की समस्या को दूर करने के लिये कार्य किया जायेगा। नगर में मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास मद से स्टेडियम निर्माण के साथ अन्य विकास कार्यो के लिये राशि की मांग की गयी है। नगर में शीघ्र ही ओपन जिम स्थापित किये जायेंगे। वन एवं राजस्व भूमि के विवाद को निराकृत करने के लिये कार्यवाही की जायेगी। जिससे यहॉ के लोगो को रोजगार मिल सके।
पन्ना में कोविड हॉस्पिटल के निर्माण हेतु एनएमडीसी लिमिटेड, हीरा खनन परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक, एस. के. जैन ने सीएसआर मद की पहली क़िस्त कलेक्टर संजय कुमार मिश्र को सौंपी।
इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा द्वारा अपने उदबोधन में कहॉ गया कि कोरोना महामारी केा रोकने एवं वैक्सीनेशन का अनुकरणीय कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया गया है। नगर में टाउन हॉल, स्टेडी सेन्टर की सौगात मिल चुकी है शीघ्र ही कोविड-19 के उपचार संबधी 100 बिस्तर का सर्व सुविधा युक्त चिकित्सालय बन कर तैयार हो जायेगा। आगामी आने वाले समय में इस महाविद्यालय एवं इंजीनियरिंग कॉलेज, श्रम विद्यालय आदि की स्थापना के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कार्य किया जायेगा। कालिंजर को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। रेलवे का काम प्रगति पर है। उन्होंने अपील करते हुये कह कि नगर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बना कर नगर का नाम रोशन करें। पन्ना में स्वास्थ्य संबंधी सभी संसाधन विकसित किये जा रहे है। जिससे यहॉ के लोगों को सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध हो सकें। उन्होंने बताया कि नगर के धरमसागर तालाब में लोगों को सुबह शाम घूमने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। इस रिंग रोड में सोलर लाईटों की स्थापना सांसद निधि से की गई है।
पन्ना में विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में मंचासीन अतिथिगण एवं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय सांसद।
कलेक्टर संजय कुमार मिश्र द्वारा इस अवसर पर प्रतिवेदन वाचन करते हुये बताया गया कि पन्ना अध्ययन केन्द्र की स्थापना माध्यमिक शाला टिकुरिया पुराना भवन में की गई है। यहॉ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिये अध्ययन समाग्री एवं मार्गदर्शन की व्यवस्था है। श्री जगन्नाथ स्वामी टाउन हॉल ऑडिटोरियम का लोकार्पण किया जाना है। इसमें 181.31 लाख रूपये का कार्य कराया गया। इसमें 476 लोगों के बैठने की व्यवस्था के लिये कुर्सियां स्थापित है यह 1458 वर्गमीटर में स्थापित है। 124.76 लाख रूपये की लागत से कल्वर्ट नाला निर्माण, धरमसागर तालाब में रिंग रोड़ निर्माण 173.25 लाख रूपये अनुमानित लागत आयेगी। इसमें 126.76 लाख रूपये की राशि हीरा खनन परियोजना द्वारा दी गई है। 10 लाख रूपये की लागत से अयुर्वेद पंच कर्म चिकित्सालय की स्थापना एवं एनएमडीसी कॉलोनी के भवनों में 182.27 लाख रूपये से लागत से 100 बिस्तरिय कोविड-19 केयर चिकित्सालय का निर्माण किया जा रहा है।
सम्पन्न हुये कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज यादव, बाबूलाल यादव, राम बिहारी चौरसिया, सतान्नद गौतम, कमल लालवानी, हीरा खनन परियोजना एनएमडीसी के सीजीएम एस. के.जैन, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बाला गुरू के. साथ संबंधित अधिकारी एवं आमजन उपस्थित रहे।