बैंक के अंदर भी सक्रिय हैं शातिर चोर, राइस मिल संचालक के 5 लाख रुपए हुए पार

0
765
देवेन्द्रनगर क़स्बा में सतना-पन्ना मार्ग किनारे स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा। (फाइल फोटो)

*   पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर क़स्बा के भारतीय स्टेट बैंक की घटना

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के व्यापारिक केन्द्र देवेन्द्रनगर में चोरियों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। क़स्बा में लम्बे समय से सक्रिय चोर गिरोह एक के बाद एक लगातार चोरी की सनसनीखेज घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस को न सिर्फ चुनौती दे रहे हैं बल्कि उसकी सक्रियता की पोल भी खोल रहे हैं। देवेन्द्रनगर थाना पुलिस के निकम्मेपन के कारण चोरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे दिनदहाड़े बैंक के अंदर ग्राहकों को निशाना बनाकर चोरी की वारदात को अंजाम देने लगे हैं। सोमवार 12 जुलाई को चोरी ऐसी ही एक घटना भारतीय स्टेट बैंक शाखा देवेन्द्रनगर में सामने आने के बाद से हड़कंप मचा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राइस मिल संचालक हिमांशु अग्रवाल पिता ओमप्रकाश अग्रवाल 35 वर्ष निवासी सतना सोमवार दोपहर लगभग 12 बजे अपने मित्र अजय शंकर पाण्डेय के साथ देवेन्द्रनगर के भारतीय स्टेट बैंक पहुँचे। जहां उन्होंने अपने खाते से एफडीआर बनवाने के लिए 5 लाख रुपए निकाले थे। उन्होंने रुपयों से भरा बैग अपने मित्र अजय शंकर पाण्डेय को पकड़ने के लिये दिया तभी चंद मिनट में बैंक के अंदर से अज्ञात चोर ने बेहद शातिर तरीके से चोरी की वारदात को अंजाम देते हुए बैग की चेन खोलकर उसके अंदर से रुपये पार कर दिए।
कुछ देर बाद बाद हिमांशु अग्रवाल ने जब बैग देखा तो उसके अंदर रखे रुपए गायब थे। उन्होंने तुरंत अपने मित्र से पूंछा और बैंक के अंदर मौजूद लोगों से जानकारी ली लेकिन कुछ पता नहीं चला। तब तक अज्ञात शातिर चोर फरार हो चुका था। पीड़ित व्यवसायी द्वारा तुरंत इसकी सूचना देवेन्द्रनगर पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सीसीटीव्ही फुटेज के जरिए चोरी के खुलासे के लिए छानबीन शुरू की है। पीड़ित व्यवसाई हिमांशु अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सीसीटीव्ही फुटेज में 20-25 वर्षीय एक संदिग्ध युवती नजर आ रही है। बैग ले जाते हुए दिखने वाली अज्ञात युवती पर रुपए चोरी करने का संदेह है। चोरी के खुलासे के लिए देवेन्द्रनगर थाना पुलिस अज्ञात युवती का सुराग लगाने में जुटी है।

पूर्व में भी कई बार बैंक ग्राहक बने निशाना

चोरी की घटना की जानकारी देते हुए पीड़ित व्यवसाई हिमांशु अग्रवाल।
पन्ना जिले में विभिन्न बैंकों के अंदर ग्राहकों को शातिर चोरों के द्वारा निशाना बनाने की कई घटनाएं पूर्व में सामने आई हैं। अमानगंज, देवेंद्रनगर, अजयगढ़ और पन्ना में पिछले कुछ वर्षों में बैंकों के अंदर से लगभग आधा दर्जन ग्राहकों के रुपए चोरी होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के बाद भी बैंकों के प्रबंधन ने आंतरिक सुरक्षा-व्यवस्था को पुख्ता करने लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। बैंक में तैनात रहने वाले सुरक्षा गार्ड वहां आने-जाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों से न तो पूंछतांछ करते हैं और ना ही उन पर पैनी नजर बनाए रखते हैं। आंतरिक सुरक्षा सबंधी दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने को लेकर भी बैंक प्रबंधन उदासीन हैं। चिंताजनक पहलू यह भी है कि,बैंकों के अंदर से ग्राहकों के रुपए चोरी होने की अनेकों घटनाओं के बाद भी ग्राहक आवश्यक सतर्कता और सावधानी नहीं बरत रहे हैं। बैंक के अंदर ग्राहकों का लापरवाही भरा रवैया उनके स्वयं के लिए मुसीबत बन रहा है।