24 घण्टे में पन्ना आए 1686 प्रवासी मजदूरों का किया परीक्षण, 1134 को होम आईसोलेशन और सर्दी-जुकाम से पीड़ित 552 को सेल्टर प्वाइंट पर रोका

0
726
सांकेतिक फोटो।

* बीमार मजदूरों का निरंतर किया जा रहा स्वास्थ्य परीक्षण

* दावा : जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव हेतु तैयारी एवं व्यवस्था पूर्ण

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण को समुदाय में फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है, जिसके चलते महानगरों में फंसे श्रमिक वापस अपने घरों की ओर लौटने लगे हैं। पिछले 24 घण्टे के दौरान विभिन्न राज्यों एवं जिलों से पलायन कर 1686 मजदूर पन्ना जिले में आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की मोबाईल आरआरटी टीम द्वारा सभी प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एल. के. तिवारी का दावा है कि स्क्रीनिंग में सामान्यतः सभी श्रमिक स्वस्थ्य पाये गये हैं। मगर एहतियात के तौर पर पलायन कर आये मजदूरों में से 1134 व्यक्तियों को 14 दिन तक घर पर रहने (होम आईसोलेशन) की सलाह दी गई है। जबकि सामान्य सर्दी, जुकाम वाले 552 व्यक्तियों को ब्लाक स्तर पर निर्धारित किए गये सेल्टर प्वाइंट पर अस्थाई रूप से रोक कर रखा गया है। उनके लिए भोजन-पानी की व्यवस्था स्थल पर की गई है। सेल्टर प्वाइंट में ठहरे श्रमिकों का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निरंतर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। सीएमएचओ का कहना है कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव हेतु तैयारी एवं व्यवस्था पूर्ण है।

विदेश से लौटने वाले भी होम आईसोलेशन में

सांकेतिक फोटो।
जिले में पिछले 15 दिवस के दौरान विदेश से आये हुए कुल 8 व्यक्तियों को सख्त रूप से होम आईसोलेशन में रखा गया है तथा निरंतर स्वास्थ्य टीम द्वारा इनके परीक्षण किया जा रहा है एवं वह सभी स्वस्थ्य है। इसके अलावा अन्य राज्य/जिलों से आये हुए लगभग 95 व्यक्तियों को होम आईसोलेश न में रखा गया है, जिनका मोबाईल आरआरटी द्वारा निरंतर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। जिसमें अभी तक सभी स्वस्थ्य अवस्था में है। जिले में आने वाले संदिग्ध कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमित मरीज हेतु जिला चिकित्सालय पन्ना में पृथक से 20 बिस्तरीय आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है, जिसमें सभी प्रकार के आवश्यक उपकरण एवं सामग्री जैसे- वेन्टिलेटर, पीपीई किट, एन-95 मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध करा दिये गये है। आईसोलेशन वार्ड प्रभारी डाॅ.प्रदीप द्विवेदी मेडिसिनि चिकित्सक को नियुक्त करते हुए 24×7 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। सभी स्टाफ को कोविड-19 वायरस के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदाय किया जा चुका है।

विशेष भर्ती के लिए आए आवेदन

डॉ. एल. के. तिवारी, सीएमएचओ पन्ना।
सीएमएचओ डॉक्टर एल. के. तिवारी ने बताया कि जिले में आगामी दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी को भांपते हुए आवश्यक अत्याधिक मानव संसाधन की पूर्ति किए जाने हेतु शासन के निर्देशानुसार विशेष भर्ती अभियान के तहत चिकित्सकों, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ के आवेदन जमा कराये जा रहे है, जिसके अंतर्गत अभी तक कार्यालय में चिकित्सकों के 26, नर्सिंग के 34 तथा पैरामेडिकल स्टाफ के 10 आवेदन प्राप्त हुए है। प्राप्त आवेदन के आधार पर जिले में एक एलौपेथिक चिकित्सक डाॅ. केवल कुमार अहिरवार की अस्थाई नियुक्ति की जाकर पन्ना शहरी क्षेत्रांतर्गत रैपिड रिस्पॉन्स टीम में के साथ ड्यूटी लगाई गई है। शेष प्राप्त आवेदनों पर 02 दिवस के अंतर्गत आवश्यकतानुसार नियुक्ति पूर्ण की जाएगी।