दुखद हादसा | नहर में डूबे छात्र का दूसरे दिन गोताखोरों ने खोज निकाला शव

0
646
केन नदी पर बरियारपुर में बने बांध की उत्तर प्रदेश की और जाने वाली नहर में लौलास ग्राम के समीप पानी में डूबे छात्र की खोजबीन करते एसडीईआरएफ टीम के गोताखोर।

*     नहाते समय सीढ़ियों पर फिसलने के कारण घायल होकर पानी में गिरा था

*     एसडीईआरएफ की टीम ने पुलिस व ग्रामीणों की मदद से किया रेस्क्यू

*     पीड़ित परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल, गांव में मातम का माहौल

पन्ना/अजयगढ़। (www.radarnews.in) जिले के अजयगढ़ थाना अंतर्गत लौलास ग्राम के बाहर से निकली केन नदी की नहर में नहाते समय चोटिल होकर पानी में डूबे छात्र के शव को शनिवार की सुबह प्रशिक्षित गोताखोरों और ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद खोज निकाला। शव के पानी से बाहर आते ही मौके पर मौजूद लोगों की आँखें छलक उठीं और शोक संतृप्त परिजन अपनी छाती पीट-पीटकर रोने लगे। बेहद ग़मगीन माहौल में पुलिस के द्वारा तत्परता से पंचनामा कार्रवाई कर शव को पोस्टमार्टम के लिए अजयगढ़ लाया गया। पोस्टमार्टम उपरांत पुलिस ने अंतिम संस्कार के लिए शव परिजनों को सौंप दिया। इस दुखद हादसे पर पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।
शुक्रवार 21 अक्टूबर 2022 की सुबह करीब 11 बजे छात्र अनिल यादव पिता रामकरण यादव 16 वर्ष निवासी लौलास हमउम्र दोस्तों के साथ बरियारपुर बांध की नहर में नहाने के लिए गया था। जहां नहर की सीढ़ियों में अचानक पैर स्लिप होने से अनिल चोटिल होकर पानी में गिर गया और देखते ही देखते पानी के तेज बहाव में डूब गया। उसके दोस्तों व आसपास मौजूद लोगों ने कुछ देर पानी के अंदर खोजबीन की लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका। आनन-फानन अनिल के परिजनों को घटना की सूचना दी गई। जिसके बाद यादव परिवार में कोहराम मच गया। नहर में पानी के तेज प्रवाह को देखते हुए बरियारपुर बांध में तैनात उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को जानकारी देकर बांध के गेट बंद करवाए गए। वहीं हमराही बल के साथ तुरंत लौलास पहुंचे अजयगढ़ थाना प्रभारी हरि सिंह ठाकुर के द्वारा पन्ना में होमगार्ड के होमगार्ड के प्लाटून कमांडर सत्यपाल जैन से सम्पर्क कर रेस्क्यू ऑपरेशन हेतु एसडीईआरएफ टीम के प्रशिक्षित गोताखोरों को जरुरी साजो-सामान के साथ मौके पर बुलाया।
पीड़ित परिजनों से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए पुलिस अधिकारी।
पन्ना से पहुंची एसडीईआरएफ की टीम के प्रशिक्षित गोताखोरों व ग्रामीणों के द्वारा संयुक्त रूप से नहर में पानी के अंदर कई घण्टे तक अनिल की तलाश की गई लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल सका। थोड़ी देर बाद अंधेरा होने पर रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया। आज सुबह पुनः गोताखोरों व ग्रामीणों ने नहर में खोजबीन शुरू की। करीब घण्टे भर की कड़ी मशक्कत के बाद एसडीईआरएफ टीम ने आख़िरकार छात्र अनिल के शव को घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर खोज निकाला। ग़मगीन परिजनों ने बताया अनिल तैरना जानता था लेकिन नहाते समय पैर फिसलने से सिर में आई गंभीर चोट के कारण शायद वह अचेत होकर पानी में गिरा जिससे डूब गया। छात्र अनिल यादव कक्षा 10वीं में पढ़ता था। दर्दनाक हादसे में उसकी असमय मौत होने से यादव परिवार गहरे सदमे में डूबा है। पीड़ित परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। वहीं इस हादसे के बाद से ही लौलास ग्राम सहित क्षेत्र में मातम का माहौल है।