खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण से मुक्ति की जन यात्रा का समापन कल, यात्रा से निकले मुद्दों को समुदाय और प्रशासन के साथ करेंगे साझा

0
666
खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण से मुक्ति की जन यात्रा का फाइल फोटो।

* कलेक्टर के मुख्य आतिथ्य में पुराना पन्ना में होगा कार्यक्रम का आयोजन

पन्ना। (www.radarnews.in) स्वयंसेवी संस्था पृथ्वी ट्रस्ट द्वारा जिला प्रशासन एवं विकास संवाद भोपाल के सहयोग से पन्ना जनपद की 14ग्राम पंचायतों के 30 गाँवों में गांधी जी की 150 वीं जयन्ती 2 अक्टूबर 2019 से 20 नवम्बर 2019 तक “खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण से मुक्ति की जन यात्रा” निकाली गई थी। जिसमें सतत विकास लक्ष्य के गोल क्रमांक 2.2 के भुखमरी एवं सभी प्रकार के कुपोषण को समाप्त करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा क़ानून 2013 में निहित चार हकदारी योजनाओं सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान, मध्यान भोजन, आईसीडीएस सेवाओं से आँगनवाडियों में पोषण आहार वितरण एवं प्रधानमंत्री मातृत्व योजनाओं के क्रियान्वयन तथा सामुदायिक प्रबंधन को मजबूत करने के लिए 50 दिन यात्रा के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया गया।
खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण से मुक्ति की जन यात्रा का फाइल फोटो।
पृथ्वी ट्रस्ट के प्रमुख समाजसेवी युसूफ बेग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस यात्रा का समापन पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में रविवार 1 दिसम्बर को ग्राम पंचायत पुराना पन्ना के प्रांगण में दोपहर 11 बजे आयोजित किया जा गया है। कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग,खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, जिला शिक्षा केंद्र, स्वास्थय विभाग की सहभागिता होगी | कार्यक्रम में जन समुदाय, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, राशन विक्रेता,पीसीओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक की सहभागिता रहेगी। इस समापन कार्यक्रम में यात्रा से निकले मुद्दों को समुदाय एवं जिला प्रशासन के साथी साझा किया जाएगा। जिससे सामुदायिक प्रबंधन मजबूत हो सके और अंतिम छोर तक के व्यक्ति की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित होकर कुपोषण को समाप्त किया जा सके।