पन्ना में आज 5 नए पॉजिटिव मरीज मिले, कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब हुई 16 लेकिन एक्टिव केस 13

0
2094

* जिले में सिर्फ 24 घण्टे एक दर्जन कोरोना केस मिलने से चिंता और भय का माहौल

* अजयगढ़ सीएचसी क्षेत्र में 3 और देवेन्द्रनगर अंतर्गत 2 केस मिलने की पुष्टि

* नए कोरोना संक्रमित मरीजों में सभी प्रवासी जिनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आज पांच नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस तरह महज 24 घण्टे के अंदर जिले में 12 नए पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि हो चुकी है। एक दिन पूर्व शुक्रवार को सात व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं वाले पन्ना जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती तादाद को अधिकाँश लोग बड़े संकट के रूप में देख रहे हैं। प्रवासियों की लगातार जारी वापसी के बीच कोविड-19 संक्रमण जिले के सभी इलाकों में तेजी से फैल रहा है। जिसके मद्देनजर कतिपय लोग निकट भविष्य में हालात के बेकाबू होने की आशंका से अत्यंत ही चिंतित और भयभीत नजर आ रहे हैं। उधर, शनिवार 30 मई को एक साथ पांच नए कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की हैरान करने वाली खबर आने के बाद पन्ना जिले के स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक हल्कों में हड़कम्प मच गया। सागर स्थित लैब से आधिकारिक तौर पर पॉजिटिव मरीजों की जांच रिपोर्ट आने के पूर्व ही स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और पुलिस महकमे ने संयुक्त रूप से अग्रिम कार्रवाई से जुड़ीं आवश्यक तैयारी शुरू कर दी थीं।
डॉ. एल. के. तिवारी, सीएमएचओ पन्ना।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने डॉ. एल. के तिवारी ने बताया कि आज शाम 5 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पन्ना जिले में 5 नये कोरोना पाॅजिटिव मरीज पाए गए हैं। इस प्रकार अब तक जिले में 16 पाॅजिटिव मरीज मिले हैं। आपने जानकारी देते हुए बताया कि इन्दौर से अजयगढ़ आए 2 व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। एक कोरोना पाॅजिटिव मरीज देवरी (ककरहटी) क्षेत्र में पाया गया है जो दिल्ली से आया था। एक केस पूर्व से कंटेनमेंट जोन घोषित बरबसपुरा ग्राम का है जो पूर्व में आए व्यक्तियों से प्राथमिक सम्पर्क का है। सभी को लक्षण एवं सम्पर्क के आधार पर कोविड केयर सेंटर में पूर्व से ही रखा गया था। इस प्रकार अभी तक पन्ना में 16 पाॅजिटिव केस पाए गए हैं। इनमें पूर्व में दो मरीज और आज एक कुल तीन मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। वर्तमान में जिले में कोरोना के 13 एक्टिव केस हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। इन सभी मरीजों के प्राथमिक सम्पर्क के लोगों को आइसोलेट करने की कार्यवाही की जा रही है।
अजयगढ़ तहसील मुख्यालय में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जयस्तंभ से लेकर तहसील मोड़ तक के एरिया को सील करके कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया।
विकासखण्ड मुख्यालय अजयगढ़ में मिले दो मरीजों के बारे में पता चला है कि वे रिश्ते में पिता-पुत्र हैं। प्रदेश के कोरोना हॉटस्पॉट बने इंदौर में फंसे 29 वर्षीय पुत्र को वापस घर लाने के लिए अजयगढ़ से उसके 57 वर्षीय पिता वहां गए थे। दोनों जब वापस लौटे तो संदेह के आधार पर उनके सैम्पल लेकर जांच के लिए सागर मेडिकल कॉलिज की वायरोलॉजी लैब भेजे गए। जिनकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव प्राप्त होने की खबर आते ही अजयगढ़ क़स्बा सहित इलाके हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई। इसके अलावा अजयगढ़ क्षेत्र के ही मकरी ग्राम में एक 45 वर्षीय प्रवासी श्रमिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह श्रमिक कई दिनों तक लॉकडाउन में फंसे रहने के बाद कुछ दिन पूर्व नोएडा उत्तरप्रदेश से वापस लौटा था। एक संक्रमित पन्ना जनपद की ग्राम पंचायत देवरी के रहने वाले हैं। एक केस पूर्व से कंटेनमेंट जोन घोषित बरबसपुरा ग्राम का है जो पूर्व में संक्रमित पाए गए इसी गांव के व्यक्तियों से प्राथमिक सम्पर्क का है। जिसमें एक 55 वर्षीय महिला और दूसरा इसी उम्र का पुरुष है।

अजयगढ़ एवं मकरी कंनटेंमेंट क्षेत्र घोषित

पत्रकारों को की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए अजयगढ़ एसडीएम बी. बी. पाण्डेय।
अजयगढ़ एसडीएम बी. बी. पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि अजयगढ़ के जय स्तंभ चौक से लेकर तहसील मोड़ तक के एरिया को दोपहर में ही सील करके दिया गया है। इस इलाके में लोगों के बिना किसी इमरजेंसी के घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई एवं अनाधिकृत व्यक्तियों के इस क्षेत्र में प्रवेश को रोकने के लिए सभी रास्तों की बैरिकेटिंग कर पुलिस बल को तैनात किया गया है। आपने बताया कि अजयगढ़ क़स्बा के सीमित क्षेत्र और मकरी ग्राम को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। मकरी में सम्पूर्ण कार्रवाई तहसीलदार अजयगढ़ के द्वारा संपन्न कराई गई। एसडीएम श्री पाण्डेय ने बताया कि दोनों जगह स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री, सम्पर्क में आये लोगों की जानकारी जुटाने में लगीं हैं। ताकि प्रथम एवं दिव्तीय सम्पर्क में आये व्यक्तियों के लक्षण एवं संदेह के आधार पर उनके सैम्पल लेकर उन्हें तत्परता से आइसोलेट किया जा सके।
इसके आलावा कंटेनमेंट जोन घोषित नए इलाकों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इलाके को सैनेटाइज करने तथा सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की तैयारी की जा रही है। समाचार लिखे जाने तक देवरी ग्राम में भी प्रशासन, पुलिस और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवेन्द्रनगर की टीमें इसी तरह की कार्रवाई को अंजाम देने में जुटीं थीं।