नगर के बाहर बनेगा नया बस स्टैण्ड और पुराना पन्ना में शिफ़्ट होगा शहर का साप्ताहिक रविवारीय बाजार

0
1097
पन्ना के प्रस्तावित नवीन बस स्टैण्ड और साप्ताहिक रविवारीय बाज़ार प्रांगण निर्माण हेतु चिन्हित भूमि का अवलोकन करते हुए पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं मौके पर मौजूद अन्य अधिकारी।

* नगरवासियों की सुविधा के नाम पर हाट बाजार निर्माण के लिए चिन्हित की भूमि

* बाईपास मार्ग पर कचरा प्रसंस्करण केन्द्र के पीछे बनेगा नवीन बस स्टैण्ड

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) शहर के नागरिकों की सुविधा के नाम पर नवीन बस स्टैण्ड और साप्ताहिक रविवारीय बाज़ार प्रांगण का निर्माण पन्ना के बाहर कराने की प्रारम्भिक तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है। नगर के प्रत्येक व्यक्ति को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाले इन दोनों निर्माण कार्यों के लिए क्रमश: छतरपुर-अजयगढ़ बाईपास मार्ग किनारे स्थित कचरा प्रसंस्करण केन्द्र के पीछे एवं पुराना पन्ना में भूमि चिन्हित की गई है। जिसका आज पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के द्वारा अवलोकन किया गया। उन्होंने नवीन बस स्टैण्ड और साप्ताहिक रविवारीय बाजार प्रांगण निर्माण का प्रस्ताव शीघ्रता से तैयार करने के निर्देश दिए ताकि इन्हें स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित किया जा सके।
उल्लेखनीय है कि, आज दोपहर में कलेक्टर के निरीक्षण की खबर आने के बाद से पन्ना के नवीन बस स्टैण्ड का निर्माण शहर से लगभग 2 किलोमीटर दूर सूनसान इलाके में प्रस्तावित किये जाने और शहर के बीचों-बीच लगने वाले साप्ताहिक रविवारीय बाज़ार को पुराना पन्ना में शिफ्ट करने से जुड़ी प्रशासन की महत्वकांक्षी योजना को लेकर नगरवासियों की मिलीं-जुलीं प्रतिक्रियाएं आनीं शुरू हो गईं हैं। बहरहाल, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नगरवासियों और साप्ताहिक रविवारीय बाजार में आने वाले दुकानदारों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पुराना पन्ना में हाट बाजार निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की है। चिन्हित की गयी भूमि पर लगभग 450 दुकानदारों के बैठने की व्यवस्था, लगभग 150 ठेली लगाने की व्यवस्था के लिए हाट बाजार निर्माण करने के लिए आरईएस एवं नगरपालिका को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

अभी इन समस्याओं से जूझना पड़ता है

वर्तमान में राजेन्द्र उद्यान के सामने सर्किट हाउस चौराहे पर लगने वाला साप्ताहिक रविवारीय बाजार नगर के अन्दर लगने के कारण आने-जाने का मार्ग अवरूद्ध होने के साथ स्थान की संर्कीणता के कारण व्यापारियों एवं ग्राहकों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। वहीं नगरवासियों को बाजार वाले दिन वाहन से आने-जाने में काफी असुविधा होती है। वर्तमान के बाजार स्थल पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध नहीं है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए नये स्थान पर साप्ताहिक हाट बाजार लगाने के लिए निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। जो आगे आने वाले समय में भी नगरवासियों के लिए उपयुक्त रहेगा।
नवीन साप्ताहिक बाजार के लिए शहर के बाहर भूमि पुराना पन्ना में बड़ी देवी मंदिर के पीछे चिन्हित की गयी है। इस स्थान पर तीन ओर से पहुंचने के लिए मार्ग पूर्व से बने हुए हैं। बाहर से परिवहन कर सब्जी, फल आदि लाने के लिए बाईपास मार्ग की सुविधा है। इसी प्रकार बाजार में आने वाले नगरवासियों के लिए भी पूर्व से निर्मित मार्ग उपलब्ध हैं। इस हाट बाजार के बनने से व्यापारियों एवं नगरवासियों को सुविधा मुहैया हो सकेगी। कलेक्टर ने आरईएस एवं नगर पालिका परिषद् पन्ना के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हाट बाजार का प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें।

बस स्टैण्ड निर्माण के लिए भूमि का अवलोकन

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नगरवासियों एवं वाहनों के आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पन्ना के नवीन बस स्टैण्ड निर्माण के लिए बाईपास पर भूमि का निरीक्षण किया। बुधवार 19 अगस्त को कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान तहसीलदार प्रेमनारायण सिंह, सुश्री दिव्या जैन, हल्का पटवारी को निर्देश दिए कि बाईपास मार्ग पर स्थित कचरा प्रसंस्करण एवं गौ-सदन के पीछे राजस्व की भूमि का सीमांकन करने के साथ चिन्हित भूमि जानकारी उपलब्ध कराएं। जिससे नवीन बस स्टैण्ड बनाने का प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजा जा सके।

प्रशासन और नपा की उदासीनता से बनी समस्या

बेशक अभी शहर में साप्ताहिक बाजार जिस स्थान पर लगता है वहाँ वाहन से आने-जाने में लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। बाजार प्रांगण में वाहन पार्किंग की भी कोई व्यवस्था नहीं है। वर्तमान में लगने वाला साप्ताहिक रविवारीय बाजार नगर के अन्दर लगने के कारण आने-जाने का मार्ग अवरूद्ध होने के साथ स्थान की संर्कीणता के कारण व्यापारियों एवं ग्राहकों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। लेकिन अधिकाँश लोगों का ऐसा मानना है कि ये सभी समस्याएं सिर्फ प्रशासन और नगर पालिका की अदूरदर्शिता और इच्छाशक्ति के आभाव के कारण बरक़रार हैं। साप्ताहिक बाजार की समस्या एवं चुनौतियों का खुले मन से समाधान करने के लिए जिम्मेदारों के द्वारा कभी प्रयास ही नहीं किया गया। अर्थात यह समस्या उतनी जटिल नहीं है, जितना जटिल बनाकर इसे पेश किया जा रहा है।

बढ़ जाएगी शहरवासियों की परेशानी

फाइल फोटो।
पन्ना के साप्तहिक बाजार की व्यस्था सुधारने से जुड़े कुछ महत्पूर्ण सुझाव आए है, इन पर गौर करके बाजार को व्यवस्थित और सुविधाजनक बनाया जा सकता है। जैसे- साप्ताहिक बाजार में आने वालों के लिए वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मनहर महिला समिति विद्यालय प्रांगण और कोतवाली थाना परिसर एवं पहाड़कोठी में रिंग रोड के बाजू में स्थित भूमि पर की जा सकती है। सड़क किनारे लगने वाली दुकानों के कारण मार्ग अवरुद्ध न हो और अव्यवस्था न फैले इसके लिए इन दुकानों को धरम सागर तालाब के बाबा घाट के आसपास शिफ्ट कर व्यवस्था बनाई जा सकती है। इसके अलावा राजेन्द्र उद्यान (पार्क) के सामने से निकले नाले के ऊपर लेण्टर डालकर सड़क किनारे लगने वाली कुछ दुकानों को वहां स्थान देकर मार्ग अवरुद्ध होने की समस्या का काफी हद तक समाधान सम्भव है। वहीं सर्किट हाउस चौराहा से कटरा बाजार की ओर सड़क किनारे लगने वाली कुछ दुकानों को मनहर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में तथा पुरानी जेल मार्ग में शिफ्ट करके साप्ताहिक रविवारीय बाजार को व्यवस्थित और सुविधाजनक बनाया जा सकता है। लेकिन इस वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार न कर आमजन की सुविधा के नाम पर शहर के बाहर साप्ताहिक रविवारीय बाजार और नवीन बस स्टैण्ड का निर्माण कराए जाने के प्रशासन के एकतरफा निर्णय के देर-सबेर मूर्तरूप लेने पर पन्ना की बड़ी आबादी एवं दुकानदारों की परेशानी अवश्य ही बढ़ जाएगी।