बैंकों के अंदर भी सुरक्षित नहीं ग्राहक ! पन्ना में एसबीआई की मैन ब्रांच से एमपीईबी के लिपिक के 7 लाख रुपए चोरी, नोटों से भरा बैग ले उड़ा बालक

0
1371
एमपीईबी के कैशियर का बैग चुराने वाला नाबालिग आरोपी।

* सीसीटीव्ही कैमरों में कैद हुई चोरी की सनसनीखेज वारदात

* बैग चुराने वाले अज्ञात बालक की पहचान करने में जुटी पुलिस

शादिक खान, पन्ना। रडार न्यूज   मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय में स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के अंदर से एमपीईबी के लिपिक के 7 लाख रुपये चोरी होने से हड़कंप मच गया। कैशियर के काउंटर के पास से नोटों से भरा बैग एक लड़के के द्वारा चोरी किया गया है। उसकी करतूत बैंक के सीसीटीव्ही कैमरों में कैद हुई है। चोरी की इस सनसनीखेज घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुँचकर जांच शुरू कर दी है। बड़े ही शातिर तरीके से चोरी की घटना को अंजाम देने वाले पीली टी-शर्ट वाले लड़के का सुराग लगाने के प्रयास शुरू हो गये हैं।
एमपीईबी के कैशियर का बैग चुराने वाला नाबालिग आरोपी।
उधर, स्टेट बैंक के अंदर से ग्राहक का नोटों से भरा बैग चोरी होने के बाद से पन्ना जिले में स्थित विभिन्न बैंकों के अंदर की सुरक्षा-व्यवस्था पर गंभीर प्रश्न चिन्ह लग गया है। क्योंकि, इस तरह की घटनाएं पहली बार नहीं हुई है। कुछ माह पूर्व जिले के अजयगढ़ क़स्बा स्थित स्टेट बैंक की शाखा में भी एक बुजुर्ग ग्राहक के साथ ऐसी ही वारदात हुई थी। पन्ना स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में भी पहले कई बार बैंक के अंदर से ग्राहकों के रुपये चोरी होने की हैरान करने वाली घटनायें सामने आईं है। यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति तब है जबकि इन बैंकों में सशस्त्र सुरक्षा गार्ड तैनात हैं। फिर भी बैंक के अंदर सक्रिय रहने वाले चोर, लुटेरे ग्राहकों को लगातार अपना निशाना बना रहे हैं, जिससे ग्राहक और उनके रुपयों की सुरक्षा भगवन भरोसे प्रतीत होती है।

पलक झपकते ही गायब हुआ बैग

चोरी की घटना का शिकार बने एमपीईबी के कैशियर मुबीन खान (दाईं ओर) जानकारी देते हुए।
मध्य पूर्व क्षेत्र विधुत वितरण कम्पनी लिमिटेड संभाग पन्ना के शहरी वितरण केंद्र में पदस्थ हेड कैशियर मुबीन खान ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले तीन दिन बैंक की छुट्टी होने के दौरान बिजली बिलों की जो राशि ग्राहकों के द्वारा जमा की गई थी उसे लेकर सोमवार 24 दिसम्बर को बैंक में जमा करने आया था। भारतीय स्टेट बैंक की बेनीसागर मोहल्ला स्थित मुख्य शाखा में कैशियर के काउंटर के बाजू नोटों से भरा बैग रखकर बाउचर भरने लगा इसी दौरान पलक झपकते ही मेरा बैग गायब हो गया। इससे कुछ देर के लिए बैंक के अंदर-बाहर हड़कंप मच गया। बड़े ही रहस्मय तरीके से गायब हुए बैग का पता लगाने के लिए बैंक मैनेजर ने जब सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज खंगाले तो पीले रंग की टी-शर्ट पहने एक लड़का मुबीन खान के पीछे बैंक के अंदर प्रवेश करता हुआ नजर आता है, कुछ देर बाद वही लड़का मौका पाकर बड़ी ही सफाई से नोटों से भरा बैग लेकर चंपत हो जाता है।
भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा पन्ना का फाइल फोटो।
सबकुछ इतनी तेजी से हुआ कि बैंक के अंदर आसपास मौजूद लोगों को इसकी भनक तक नहीं लगी। बैंक के प्रवेश द्वार पर तैनात रहने वाला गार्ड भी उस शातिर लड़के को खाली हाथ अंदर आते और बैग लेकर निकलते हुए गौर नहीं कर पाया। एमपीईबी के पीड़ित लिपिक मुबीन खान ने बताया कि चोरी हुए बैग 6 लाख 95 हजार रुपये रखे थे। उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व पन्ना में एमपीईबी के संभागीय कार्यालय परिसर में स्थित बिजली बिल जमा करने वाली एटीपी मशीन का लॉकर तोड़कर अज्ञात चोरों ने लाखों रुपये की चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इसका खुलासा भी अब तक नहीं हो पाया है।

इनका कहना है-

“पहले एटीपी मशीन में और अब बैंक के अंदर से कैशियर का बैग  चोरी होने की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। पुलिस को घटना की जानकारी दी जा चुकी है, एक लड़के ने बैग चोरी किया है जोकि सीसीटीव्ही कैमरों में नजर आ रहा है।”

ओपी सोनी, कार्यपालन अभियंता एमपीईबी पन्ना।

“सीसीटीव्ही कैमरों से हांसिल फुटेज के आधार पर आरोपी बालक की पहचान कर उसे पकड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं, तकरीबन 6 लाख से अधिक की चोरी हुई है। इस चोरी का जल्दी खुलासा होने की उम्मीद है, कोतवाली पुलिस की टीम इस काम में जुटी है।

विवेक सिंह, एसपी पन्ना।