एमपी : मिशन 2018 | समाजवादी पार्टी ने घोषित की 6 उम्मीदवारों की पहली सूची, पन्ना से चुनावी अखाड़े में ताल ठोकेंगे दशरथ पहलवान

0
1977
बडागांव में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का स्वागत करते नेता दशरथ यादव ।

निवाड़ी से मीरा यादव, बुदनी से ए आर्य को उम्मीदवार घोषित किया

अखिलेश बोले कांग्रेस ने कई दिनों तक इंतजार कराया अब बसपा से करेंगे गठबंधन की बात

शादिक खान, भोपाल /पन्ना। रडार न्यूज   मध्यप्रदेश में कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन को लेकर लंबे समय सीटों के बंटवारे पर चर्चा शुरू होने का इंतजार कर रही समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस की और से कोई सार्थक पहल न होते देख शनिवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने पर लगे हाथ अपने 6 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष गौरी यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुदनी से ए आर्य को उम्मीदवार घोषित किया गया है। कांग्रेस से नाराज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अब गोंगपा और बसपा से गठबंधन करने की बात कही है। मालूम होकि मध्यप्रदेश में बसपा अपने 22 उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है। शनिवार की सुबह अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन करने से साफ इनकार कर दिया किया था। समाजवादी पार्टी प्रमुख का कहना था कि कोंग्रस ने गठबंधन के लिए हमें बहुत इंतजार कराया लेकिन उनकी ओर से कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई। इसलिए बसपा से बात करेंगे, कांग्रेस से अब गठबंधन नहीं होगा। मालूम हो कि इसके पूर्व बसपा प्रमुख मायावती भी नाराज होकर एमपी और राजस्थान में कांग्रेस से गठबंधन ना करने का ऐलान कर चुकीं हैं। उनका आरोप था दिग्विजय सिंह नहीं चाहते कि बसपा और कांग्रेस बीच गठबंधन हो।

इन्हें मिली टिकिट

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गौरी सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पन्ना से दशरथ यादव पहलवान, सीधी से केके सिंह, परसवाड़ा कंकर मुंजारे, निवाड़ी से मीरा यादव, बुदनी से ए आर्य को उम्मीदवार घोषित किया गया है। विदित हो कि कंकर मुंजारे और मीरा यादव पहले भी विधायक रह चुके हैं।

पहलवान ने चरन को चारों खाने किया चित

दशरथ सिंह यादव ‘पहलवान’

समाजवादी पार्टी द्वारा जारी सूची में मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल की दो सीटों पन्ना और निवाड़ी सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। पन्ना जिले में आने वाली तीन सीटों में सर्वप्रथम मात्र पन्ना सीट पर सपा ने नामी पहलवान दशरथ यादव को साईकिल पर सवार कर चुनावी अखाड़े में उतारा है। हालांकि पन्ना सीट से पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह यादव के भाई चरन सिंह यादव सपा के टिकिट के लिए पिछले कई महीनों प्रयासरत थे। पन्ना के लगातार कई दौरे कर और विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों से मेल मुलाकात कर वे यहां अपनी राजनैतिक संभावनाएं तलाश रहे थे। लेकिन कब कौन सा दांव-पेंच चलना है, इसमें दक्ष दशरथ पहलवान ने रसूखदार चरन सिंह को चारों खाने चित कर टिकिट की दौड़ जीत ली है।

सांकेतिक फोटो।

उल्लेखनीय है कि दशरथ सिंह यादव पहलवान पन्ना में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं। अभी कुछ माह पूर्व जब अखिलेश यादव जिले के अल्प प्रवास पर आये थे तब ग्राम बड़ागांव में दशरथ यादव ने उनका भव्य स्वागत कर एक नुक्कड़ सभा आयोजित की थी। गौरतलब होकि सपा के मुखिया के आगमन को लेकर टीकमगढ़-झांसी के हाईप्रोफाइल नेता चरन सिंह ने पन्ना जिला मुख्यालय में एक होटल में भव्य इंतजाम किया था लेकिन अखिलेश यादव वहां नहीं गए थे। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा अपने दौरे पर दशरथ यादव को खुलकर महत्व दिए जाने के बाद से ही पन्ना सीट से उनका नाम तेजी से उभरकर सामने आने लगा था। आज आखिरकार सपा ने सबसे पहले उनका टिकिट घोषित कर दिया है। टिकट का ऐलान होने के बाद से दशरथ को लगातार बधाईयां मिल रही हैं।