मध्यप्रदेश : कमलनाथ बन सकते हैं सीएम, विधायकों ने सर्वसम्मति चुना अपना नेता

0
1184

* राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मंजूरी के लिए छोड़ा फैसला

* 121 विधायकों के समर्थन का कमलनाथ ने दावा पेश किया

* कांग्रेस की 114 सीटें, बसपा-सपा और निर्दलीय विधायकों का मिला समर्थन

भोपाल। रडार न्यूज  मध्यप्रदेश में कांग्रेस के वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता एवं प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ अगले मुख्‍यमंत्री हो सकते हैं। बुधवार को यहां विधायक दल की बैठक में कमलनाथ को नेता चुन लिया गया है। हालांकि, इस फैसले को अंतिम स्वीकृति के लिए कांग्रेस आलाकमान को भेजा जाएगा। इसके बाद कमलनाथ के चुने जाने की औपचारिक घोषणा की जाएगी। विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस की मीडिया प्रवक्‍ता शोभा ओझा ने बताया कि सीएम के चेहरे का फैसला कांग्रेस आलाकमान करेगा। बैठक में वरिष्‍ठ नेताओं ने इस बारे में पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी को इस बारे में निर्णय लेने का आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा कि विधायकों से इस बारे में गहन चर्चा की गई है। कमलनाथ का निर्णय सर्वसम्‍मति से लिया गया है और इस निर्णय से राहुल गांधी को अवगत कराया जाएगा। इसके बाद सब कुछ तय होगा। आरिफ अकील ने इस बारे में प्रस्‍ताव रखा था।
बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिलने के बाद अपना नेता चुनने के लिए कांग्रेस के विधायकों ने बुधवार 12 दिसंबर को देर शाम भोपाल में बैठक की। इस महत्पूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए कांग्रेस के सभी निर्वाचित विधायकों के साथ वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय पर्यवेक्षक एके एंटनी यहां पहुंचे। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता ज्‍यो‍तिरादित्‍य सिंधिया,कांतिलाल भूरिया, पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, विवेक तन्खा भी इस बैठक में मौजूद रहे।

राज्यपाल से की मुलाकात

मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए आवश्यक समर्थन जुटाने के बाद बुधवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की और 121 विधायकों के समर्थन का दावा किया। उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और सीएम पद के दावेदार माने जा रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे। मप्र में बहुमत के लिए 116 की संख्या जरूरी है। कांग्रेस को 114, भाजपा को 109 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को सपा-बसपा ने समर्थन दिया है। कमलनाथ बुधवार को शिवराज सिंह चौहान से भी मुलाकात करने पहुंचे। शिवराज ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।