मेरे पास जादू की छड़ी नहीं, जो आते ही बदलाव ला दूँ , बेहतर पुलिस व्यवस्था देने के लिए ईमानदार प्रयास करूँगा : एसपी

0
2960
पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी।

 

* नवागत युवा पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी मीडियाकर्मियों से हुए रूबरू

* बोले, झूठी रिपोर्ट करने वालों के खिलाफ दर्ज करेंगे आपराधिक प्रकरण

* रेत, शराब के अवैध कारोबार और IPL सट्टा के खिलाफ होगी प्रभावी कार्रवाई

शादिक खान, पन्ना। रडार न्यूज   मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के नवागत युवा पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने मंगलवार को कहा कि पुलिस के समक्ष खड़ी चुनौतियों से जिले तुरंत को तुरंत बाहर निकालने के लिए उनके पास कोई जादू की छड़ी नहीं है जिसे घुमाकर मैं आते ही बदलाव ला दूँ। लेकिन नागरिकों को बेहतर पुलिस व्यवस्था देने के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए उन्होंने ईमानदार प्रयास करने की बात कही। आपने कहा कि लोगों को जल्दी ही बदलाव महसूस होगा। कानून व्यवस्था, जन सुरक्षा और अवैध गतिविधियों से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए इनका डटकर सामना किया जायेगा। इसमें आमजन और मीडिया का सहयोग भी लिया जाएगा।
मालूम हो कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आईपीएस अफसर अनिल सिंह कुशवाह को पन्ना से हटाकर मयंक अवस्थी को जिले का नया एसपी बनाया गया है। पन्ना पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालने के बाद श्री अवस्थी ने मंगलवार 19 मार्च को पत्रकारों से भेंट की। वर्ष 2012 बैच के आईपीएस अफसर मयंक अवस्थी ने बताया कि वे इसके पूर्व उज्जैन, भोपाल एवं गुना जिले में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निवासी युवा आईपीएस अधिकारी मयंक अवस्थी पत्रकारों से चर्चा के दौरान आत्म विश्वास लबरेज नजर आए। आपने एक सवाल का संक्षिप्त जबाब देते हुए कहा कि फ़िलहाल लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके पश्चात् हर चैलेंज को स्वीकार किया जाएगा और उससे कैसे निपटना यह उन्हें अच्छी तरह मालूम है।

निर्दोष व्यक्ति को प्रताड़ित नहीं होने देंगे

पत्रकारों से रूबरू होते पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी एवं समीप बैठीं रक्षित निरीक्षक।
पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने कहा कि महिलाओं, बालिकाओं और कमजोर वर्गों से जुड़े मामलों में पुलिस द्वारा पूरी संवेदनशीलता के साथ तत्परता से कार्रवाई की जाएगी। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अपराधों की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि झूठी रिपोर्ट दर्ज कराकर लोगों को प्रताड़ित अथवा ब्लैकमेल करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। ऐसे मामलों में विवेचना के दौरान आवश्यक वैज्ञानिक साक्ष्य संकलित कर दर्ज अपराध की क्लोजर रिपोर्ट न्यायालय में प्रस्तुत की जाएगी और फिर संबंधित के विरुद्ध झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाएगा। इससे झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने की प्रवत्ति पर अंकुश लगेगा। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि निर्दोष व्यक्ति प्रताड़ित न होने पाए।
पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने एक सवाल के जबाब में बताया कि पुराने अपराधों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिले में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण, शराब एवं अन्य मादक पदार्थों के कारोबार तथा IPL (आईपीएल) सट्टा पर अंकुश लगाने के लिए इनके खिलाफ सतत प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। रेत के अवैध परिवहन और अवैध शराब बिक्री के प्रकरणों में संबंधित वाहन मालिक, चालक एवं शराब ठेकेदार के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध किया जाएगा। अवैध गतिविधियों को प्रत्यक्ष-परोक्ष संरक्षण देने वाले पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। आपने जोर देते हुए कहा कि इस स्थिति को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।