पन्ना पहुंचे राज्यपाल मंगू भाई पटेल, आदिवासी बच्चों ने स्केटिंग से दिखाए करतब

0
565
पन्ना जिले चौपरा ग्राम में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित किया।

*    राज्यपाल ने चौपरा ग्राम में उथली हीरा खदान का किया भ्रमण

*    चौपरा और जनवार के ग्रामवासियों से कहा बच्चों को जरूर पढ़ाएं

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल शनिवार 13 जनवरी को पन्ना पहुंचे। वे यहां ग्राम पंचायत सकरिया के चौपरा गांव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शामिल हुए। उनके साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा, जिले तीनों भाजपा विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि पहली बार कोई यात्रा गांव-गांव पहुंच कर लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने का माध्यम बनी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए सरकार आपके द्वार की परिकल्पना साकार हुई है। उन्होंने कहा कि पहले आम नागरिकों को आवेदन देने के लिए शासकीय कार्यालय जाना पड़ता था और योजनाओं के लाभ मिलने का समय भी निर्धारित नहीं होता था, लेकिन अब यात्रा के माध्यम से पात्र नागरिकों तक सुविधाओं व योजनाओं की आसान पहुंच सुनिश्चित हुई है। राज्यपाल ने लोगों से शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर जीवन में बदलाव व उन्नति की बात कही।
मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने पन्ना जिले चौपरा ग्राम में उथली हीरा खदान का अवलोकन किया।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से कोई भी गरीब व्यक्ति सरकारी योजनाओं की पहुंच से वंचित नहीं रहेगा। लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने से निःशुल्क उपचार का अधिकार भी मिला है। वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की अवधारणा पर कार्य कर रही है।

स्केटिंग प्रदर्शन से हुए अभिभूत

पन्ना जिले दौरे पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने जनवार ग्राम पहुंचकर स्केटिंग करने वाले आदिवासी बच्चों और ग्रामीणों से संवाद किया।
राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के बाद चौपरा गांव में ही उथली हीरा खदान का अवलोकन किया और हीरा खनन प्रक्रिया की खनिज अधिकारी रवि पटेल से जानकारी प्राप्त की। तदुपरांत राज्यपाल नजदीकी ग्राम जनवार पहुंचे। जनवार आगमन पर स्वसहायता समूह की महिलाओं ने कलश यात्रा के माध्यम से राज्यपाल का स्वागत किया। यहां के आदिवासी परिवार के बच्चों द्वारा आकर्षक स्केटिंग खेल की विधा का प्रदर्शन भी किया गया। बच्चों के प्रदर्शन से राज्यपाल अभिभूत हुए और ताली बजाकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने कहा कि यह खेल व्यायाम के साथ बैलेंस स्थापित करने की कला भी है। कम उम्र में इस खेल में पारंगत बच्चों की सराहना की। साथ ही स्केटिंग के खेल में अच्छे प्रदर्शन और पदक जीतने के अलावा पढ़ाई पर भी ध्यान केन्द्रित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हुनर के साथ बेहतर अध्ययन भी जरूरी है। आपने ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि बच्चों जरूर पढ़ाएं। जनवार में राज्यपाल को एक जिला-एक उत्पाद के तहत महिला स्वसहायता समूहों द्वारा आंवला से निर्मित उत्पाद भी भेंट किए गए।

विदेशों में किया नाम रोशन

पन्ना जिले के जनवार ग्राम में राज्यपाल मंगू भाई पटेल को स्केटिंग से करतब दिखाते हुए आदिवासी बच्चे।
सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि पन्ना जिले के छोटे से आदिवासी बाहुल्य ग्राम जनवार में राज्यपाल का आगमन सौभाग्य की बात है। सांसद ने राज्यपाल श्री पटेल को बताया इस गांव के बच्चे विदेश तक होकर आए हैं। ये बच्चे स्केटिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर विदेशों में भी देश का नाम रोशन कर रहे हैं। जो गरीब आदिवासी बच्चे देश कभी स्कूल नहीं जाते थे वे अब देश के लिए मेडल जीत रहे हैं। इस अवसर पर पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह, गुनौर विधायक राजेश वर्मा, पवई विधायक प्रह्लाद लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजे, उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष गीता कोरी, सरपंच गोविन्द चौधरी सहित पुलिस उप महानिरीक्षक ललित शाक्यवार, पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय, पुलिस अधीक्षक सांई कृष्ण एस थोटा भी उपस्थित रहे।