कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा पर निकला साइकिल मैन नीरज, किसानों को मोटे अनाज उत्पादन के प्रति कर रहा जागरूक

0
587
कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना में विगत दिवस साइकिल मैन ऑफ इंडिया नीरज कुमार का आत्मीय स्वागत हुआ।

*     पन्ना पहुँचने पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने किया सम्मान

*     कृषि महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ मिलेट्स पर की चर्चा

*     पूर्व में भी कई बार कर चुके हैं हजारों किलोमीटर की साइकिल यात्रा

पन्ना। (www.radarnews.in) साइकिल मैन ऑफ़ इण्डिया के नाम से विख्यात हरियाणा के सोनीपत निवासी नीरज कुमार प्रजापति गत दिवस मध्यप्रदेश के पन्ना पहुंचे। किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन और जैविक खेती के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नीरज ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से लेकर कन्याकुमारी तक की 4,200 किलोमीटर लंबी यात्रा एक दिसंबर को शुरू की थी। कड़ाके की ठंड में साइकिल से सैंकड़ों किलोमीटर सफर तय करने के बाद शनिवार 30 दिसम्बर 2023 को नीरज ने पन्ना पहुंचकर कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण किया। यहां उन्होंने लक्ष्मीपुर स्थित कृषि महाविद्यालय पन्ना के छात्र-छात्राओं से मिलेट्स (मोटे अनाज) के साथ कृषि से संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा की। युवा नीरज इससे पहले भी कई बार हजारों किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर चुके हैं।

साइकिल मैन ऑफ इंडिया (Bicycle Man of India) नीरज कुमार के रीवा-सतना से होते हुए पन्ना पहुंचने कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानकों ने उनका स्वागत और सम्मान किया। नीरज की साईकिल यात्रा 31 जनवरी को कन्याकुमारी में समाप्त होगी। उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य किसानों और आमलोगों को मोटे अनाज (Millets) के प्रति जागरूक करना है।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने दिया प्रशस्ति पत्र

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया गया था। इसी परिप्रेक्ष्य में नीरज कुमार प्रजापति देशभर में मोटे अनाज (श्री अन्न) के प्रोत्साहन तथा जैविक खेती के प्रति किसानों को जागरुक करने व उसके प्रचार-प्रसार के लिए दिनांक 01 दिसम्बर 2023 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्थित लाल चौक से कन्याकुमारी तक की 4,200 किलोमीटर की साईकिल यात्रा शुरू की है। नीरज देश के विभिन्न राज्यों के जिले में स्थित कृषि विज्ञान केन्द्रों में प्रवास करते हुए मोटे अनाज के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। उनकी साइकिल यात्रा 31 जनवरी 2024 को कन्याकुमारी पहुंचकर समाप्त होगी। युवा नीरज को मोटे अनाज के प्रोत्साहन हेतु साइकिल यात्रा अभियान के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा प्रशस्ति-पत्र भी प्रदान किया गया है।

शाल एवं श्रीफल से किया सम्मान

नीरज के कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना पहुंचने पर वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. पीएन त्रिपाठी, वैज्ञानिक डॉ. आरके जायसवाल, डॉ. आरपी सिंह एवं देशराज प्रजापति ने शाल एवं श्रीफल देकर उनका सम्मान किया। कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना प्रवास के दौरान श्री प्रजापति ने कृषि महाविद्यालय पन्ना के छात्र-छात्राओं से मोटे अनाज के साथ-साथ कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया। केन्द्र के समस्त वैज्ञानिकों के साथ नीरज कुमार प्रजापति ने मोटे अनाज की खेती, मूल्य संवर्द्धन एवं बाजार से संबंधित विषयों पर भी परिचर्चा हुई।
इसलिए कहा जाता है साइकिल मैन ऑफ इंडिया
नीरज कुमार प्रजापति के मोटे अनाज के प्रोत्साहन हेतु साइकिल यात्रा अभियान में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें उनकी जरुरी मदद कर रही हैं। ताकि देश के किसान प्राकृतिक खेती को अपनाकर इसे और भी बेहतर बना सकें। वे साइकिल से गांव-गांव जाकर किसानों को मोटे अनाज और जैविक खेती के प्रति जागरुक कर रहे हैं। नीरज जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए अब तक करीब 50 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने एक लाख 11 हजार किलोमीटर तक साइकिल से यात्रा करने का संकल्प ले रखा है। इसलिए उन्हें साइकिल मैन ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। मोटे अनाज (मिलेट्स) को ताकत का पावर हाउस भी कहा जाता है। नीरज कुमार ने बताया कि इसमें दूसरे अनाज से अधिक फाइबर व मिनरल्स पाया जाता है।