Congress Party : आज मणिपुर से शुरू होगी राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ : 6700 किलोमीटर की दूरी तय कर 15 राज्यों से गुजरेगी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

0
203

*    राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

*    कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश बोले- अन्याय से लड़ने के लिए न्याय

(www.radarnews.in) राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” आज 14 जनवरी से शुरू होने जा रही है। राहुल गांधी दोपहर 11 बजे इंफाल पहुंचेंगे और पहले खोंगजोम युद्ध स्मारक जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि इस यात्रा में इंडिया गठबंधन के अन्य दलों के नेता भी शामिल हो सकते हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे ने गठबंधन के तमाम नेताओं को यात्रा में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है। शनिवार को कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया।
जयराम रमेश ने बताया कि यात्रा से पहले थोबल में एक सभा होगी, जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। कांग्रेस महासचिव ने बताया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी स्थानीय लोगों से मिलेंगे और जनसभाओं को संबोधित करेंगे। यात्रा के दौरान राहुल गांधी लोगों को बताएंगे कि जनता तक न्याय पहुंचाने के लिए कांग्रेस के मन में क्या है? ये एक राजनीतिक पार्टी की वैचारिक यात्रा है, न कि कोई चुनावी यात्रा। अपनी पिछली यात्रा में राहुल गांधी का संदेश नफरत से लड़ने के लिए मोहब्बत था, लेकिन इस यात्रा का संदेश अन्याय से लड़ने के लिए न्याय है।
कांग्रेस महसचिव ने कहा, बीते दस साल में जिस तरह का अन्याय हुआ है, उसके जवाब में यह न्याय यात्रा निकली जा रही है। न्याय भारतीय संविधान की नींव है। उसके बिना स्वतंत्रता, बराबरी और भाईचारा संभव नहीं है। ये कहते हैं कि हम सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, लेकिन हकीकत है कि आज लोकतंत्र कम और एकतंत्र ज्यादा है। जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, पीएम मोदी हमें अमृतकाल के सपने दिखा रहे हैं, लेकिन बीते दस साल अन्यायकाल के हैं। पिछले 10 साल में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक जो अन्याय हुआ है उसके चलते ये यात्रा निकाली जा रही है।

मणिपुर का दौरा करें पीएम मोदी

उल्लेखनीय है कि, मणिपुर में बीते कई महीनों से हिंसा की आग में जल रहा है। कांग्रेस की मांग है कि पीएम मोदी राज्य का दौरा करें और वहां के लोगों से हालचाल जानें। इस मुद्दे पर जयराम रमेश ने कहा कि बीते आठ महीने से पीएम मोदी ने मणिपुर का न कोई दौरा किया है और न ही सीएम से मुलाकात की। उन्होंने बस यहां के सांसद और अपने विदेश राज्य मंत्री से ही मुलाकात की।

67 दिनों में तय करेगी 6700 किलोमीटर की दूरी

बता दें कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर, इंफाल से शुरू होगी और नागालैंड, आसाम, अरुणचाल होते हुए ये देश के 15 राज्यों से गुजरेगी और अंत में मुंबई पहुंचेंगे। 110 जिलों से होते हुए यह यात्रा 100 लोकसभा सीटें और 337 विधानसभा सीटें कवर करेगी। करीब 6700 किमी दूरी तय करके यह यात्रा मुंबई में संपन्न होगी। यह 67 दिनों का सफर होगा और हर दिन दो बार राहुल गांधी का संबोधन होगा। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी समाज के विभिन्न वर्गो से, संगठनों से बात करेंगे और उनकी समस्याओं के समाधानों पर विचार-विमर्श करेंगे। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का मंच से एनजीओ, पत्रकारों, किसान, छोटे व्यापारी, दलित-पिछड़े वर्ग, आदिवासियों और बौद्धिक वर्ग को जोड़ा जाएगा।