जिले के 891 मतदान केन्द्रों पर 5 को मनाई जाएगी दिवाली | सजेगी रंगोली, प्रज्ज्वलित होंगे दीपक

0
1278
फाइल फोटो।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत ’’आओ सजाएं अपना मतदान केन्द्र’’ का होगा आयोजन
पन्ना। रडार न्यूज विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए इन दिनों मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में 5 नवंबर 2018 दिन सोमवार को शाम 5 बजे से 7 बजे तक जिले के समस्त 891 मतदान केन्द्रों पर एक साथ दीप प्रज्जवलन एवं रंगोली सजाने का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कम से कम 50 दीपक प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रज्जवलित किए जाएंगे एवं रंगोली सजाई जाएगी। कार्यक्रम में जिला सशक्तिकरण अधिकारी, समस्त परियोजना अधिकारी (महिला बाल विकास), आजीविका मिशन के अधिकारी-कर्मचारी, समस्त बीएलओ, समस्त आंगनवाडी कार्यकर्ता-सहायिका, एएनएम, समस्त मैदानी अमला कार्यक्रम में सहभागी होंगे।
अधिकारियों को सौंपे दायित्व
इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री ने बताया कि ’’आओ सजाएं अपना मतदान केन्द्र’’ थीम पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य दायित्व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग पन्ना एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जिला पन्ना को सौंपा गया है। उन्होंने संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यह कार्यक्रम पूर्णतः गैर राजनैतिक है, आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित करें। किसी भी राजनैतिक दल-जनप्रतिनिधि द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित नहीं किया जाए। साथ ही किसी भी राजनैतिक पार्टी के संबंध में चर्चा नहीं की जाए। यह कार्यक्रम केवल मतदाताओं की जागरूकता के लिए आयोजित किया जा रहा है।
दीपक शांत होने के बाद जायेंगे घर
सांकेतिक फोटो।
उन्होंने कहा है कि कार्यक्रम में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को भी जोड़ा जाए। मतदान केन्द्र की साफ-सफाई एवं पुताई आदि कार्यक्रम के पूर्व करा ली जावे। मतदान की तारीख मतदान केन्द्र की बाह्य दीवार पर बड़े अक्षरों में अंकित कराई जावे। मतदाता जागरूकता वॉल पेंटिंग मतदान केन्द्रों के बाहर लगाई जावे। भवन के जिस कक्ष में मतदान होगा उस कक्ष की दीवारों पर कुछ भी लिखा न हो यह सुनिश्चित कर लिया जावे ताकि मतदान दिवस को असुविधा न हो। मतदान कक्ष के बाहर आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व रंगोली सजाने का कार्य करेंगी। इसमें किशोरी बालिकाओं को जोड़ा जावे। कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित मतदाताओं को तिलक लगाकर किया जावे। सभी मैदानी अधिकारी-कर्मचारी इस तिथि एवं समय पर अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे एवं शांतिपूर्वक मतदान की अपील करेंगे। बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जावे। कार्यक्रम में महिला, पुरूष, बुजुर्ग, दिव्यांग सभी की उपस्थिति रहेगी। आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका निर्धारित गणवेश में कार्यक्रम में सहभागिता करेंगी। उन्होंने सम्पूर्ण कार्यक्रम की फोटोग्राफी कराने एवं दीपक शांत होने के पश्चात ही अधिकारी-कर्मचारी द्वारा मतदान केन्द्र छोड़ने के निर्देश दिए हैं।