मध्यप्रदेश | भाजपा ने 177 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, पवई से बृजेंद्र और गुनौर से राजेश को मिला टिकिट

0
1537

* पन्ना विधानसभा सीट से प्रत्याशी को लेकर कयासों का दौर जारी

* अगले कुछ दिनों में घोषित होंगे शेष 53 प्रत्याशियों के नाम

* बुधनी विधानसभा सीट से सीएम शिवराज लड़ेंगे चुनाव

* मंत्री गौरीशंकर शेजवार की जगह उनके बेटे को मिला टिकिट

भोपाल/नई दिल्ली रडार न्यूज   मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार 2 नवंबर को 230 विधानसभा सीटों में से 177 पर उम्मीदवारों के नाम पहली सूची जारी कर दी। शेष 53 सीटों पर अगले कुछ दिनों में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो सकती है। जारी सूची के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से ही चुनावी समर में उतरेंगे। पन्ना जिले की चर्चित पवई विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित गुनौर सीट से मौजूदा विधायक महेंद्र बागरी की टिकिट काटते हुए पूर्व विधायक राजेश वर्मा को उम्मीदवार घोषित किया गया है। पन्ना सीट पर फिलहाल प्रत्याशी के नाम का ऐलान न होने से कई तरह के कयास लगाए जा रहे है। पन्ना सीट मंत्री कुसुम सिंह की परंपरागत सीट है। बढ़ते इंतजार के बीच यहां पर लोगों की दिलचस्पी इस बात को लेकर है कि भाजपा पन्ना से पुनः अपनी सबसे सशक्त, सफल और स्वाभाविक दावेदार कुसुम महदेले को ही चुनावी मैदान उतारती या फिर उनकी उम्र को आधार मानकर किसी नये नेता को मौका दिया जायेगा।
सांकेतिक फोटो।

भाजपा की जारी सूची के अनुसार मंत्री माया सिंह का ग्वालियर पूर्व सीट से टिकट कट गया है। उल्लेखनीय है एक दिन पूर्व दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक संपन्न हुई थी। जिसमें उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया था। इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए थे। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बनी के पश्चात् इस समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा के हस्ताक्षर से आज भाजपा ने पहली सूची जारी की है।

चला भाई-भतीजावाद

खजुराहो सांसद नागेंद्र सिंह को नागौद से प्रत्याशी बनाया है। मंत्री हर्ष सिंह का टिकिट काटकर उनके बेटे विक्रम सिंह को रामपुर बघेलान से उम्मीदवार बनाया गया है।
मंत्री गौरीशंकर शेजवार की जगह उनके बेटे मुदित शेजवार को उम्मीदवार बनाया।
छतरपुर जिले की चंदला सीट से विधायक आरडी प्रजापति का टिकिट काटकर उनके पुत्र राकेश प्रजापति को प्रत्याशी बनाया गया।
छतरपुर से विधायक एवं मंत्री ललिता यादव को इस बार बड़ा मलहरा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है।
देवास सांसद मनोहर ऊंटवाल को आगर सीट से उम्मीदवार बनाया है।
व्यापमं घोटाले के आरोपी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के भाई उमाकांत शर्मा को सिरोंज सीट से टिकिट दिया है।
सुमावली से विधायक सत्यपाल सिंह का टिकिट काटकर उनके भाई सतीश सिकरवार को ग्वालियर पूर्व से टिकिट दिया गया है। ग्वालियर पूर्व से विधायक एवं मंत्री माया सिंह का टिकिट कट गया है।
भाजपा के उम्मीदवारों की सूची-