दिग्विजय का आरोप – भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी और खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप की अवैध रेत खनन में हिस्सेदारी

0
889

*   जन जागरण अभियान के तहत पन्ना पहुंचे राज्यसभा सांसद ने किया अवैध रेत खदानों का निरीक्षण

*   मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों, महंगाई-बेरोज़गारी आदि मुद्दों पर किया जन संवाद

*   रेत माफिया के अत्याचार और शोषण का शिकार बने किसानों-ग्रामीणों ने सुनाई आपबीती

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया है कि, भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के अध्यक्ष वीडी शर्मा और खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने रेत माफिया को संरक्षण देकर अपने निर्वाचन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध रेत खनन कराया है। रेत की लूट में इनकी हिस्सेदारी है और दोनों ने रेत से काली कमाई की है। उन्होंने यह बात पन्ना जिले में पत्रकारों से चर्चा में कही। जन जागरण अभियान के तहत पन्ना पहुंचे राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मंगलवार 23 नवंबर को जिले की अजयगढ़ तहसील के दूरस्थ सीमावर्ती ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान श्री सिंह ने अवैध रेत खदानों का निरीक्षण किया और स्थानीय ग्रामीणों से केन्द्र की मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों, महंगाई, बेरोजगारी आदि ज्वलंत मुद्दों पर संवाद भी किया।
राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने जन जागरण अभियान के तहत अजयगढ़ क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीणों से मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों, महंगाई-बेरोज़गारी आदि मुद्दों पर जन संवाद किया।
राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अजयगढ़ क्षेत्र की अवैध रेत खदानों का दौरा करने व रेत माफिया के अत्याचार और शोषण का शिकार बने किसानों-ग्रामीणों की आपबीती सुनने के बाद हैरानी जताते हुए कहा कि, मैंने अपने जीवन इतना बड़ा अवैध खनन पहले कभी नहीं देखा। खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने रेत माफिया को संरक्षण देकर अपने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत गरीब किसानों के खेतों तथा राजस्व भूमि को अवैध खनन से खोखला कराकर काली कमाई की है। उन्होंने कहा कि अवैध रेत खनन करके शासन के राजस्व की चोरी करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करने के बजाए निर्दोष गरीब किसानों के खिलाफ अवैध खनन के प्रकरण दर्ज कर जिला प्रशासन के द्वारा उन पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है, इसलिए मैं पन्ना आया हूँ और मोदी राज में बढ़ती महंगाई के खिलाफ जारी कांग्रेस पार्टी के संघर्ष में सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए जन-जन का आव्हान करने आया हूँ।

बड़े-बड़े काण्ड हो रहे और मीडिया चुप है

पन्ना के सर्किट हाउस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।
राज्यसभा सांसद एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय ने पन्ना जिले में जारी खनिज संपदा की लूट और यहां व्याप्त अराजकता को लेकर स्थानीय मीडिया की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा, मुझे इस बात का आश्चर्य है कि यहां इतने बड़े-बड़े काण्ड हो रहे हैं और पन्ना का मीडिया चुप है, शांत है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में पहले कभी इतना बड़ा अवैध उत्खनन नहीं देखा। इस जिले में प्रशासन माफियाओं के इशारे पर काम कर रहा है। निर्दोष गरीब किसानों, कमज़ोर तबके के लोगों, महिलाओं, आदिवासियों की सुनवाई नहीं की जा रही है।
पन्ना जिले में केन नदी के आसपास स्थित खेतों व राजस्व भूमि से निकलने वाली रेत को देखते हुए राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।
आपने बताया कि रेत की लूट का मुद्दा ना उठाने के लिए मुझ पर दवाब डाला गया लेकिन मैं उन लोगों में नहीं जो दवाब में आ जाऊं। मैं बिकाऊ आइटम नहीं हूँ, मैं टिकाऊ आइटम हूँ। राज्यसभा सांसद ने प्रदेश सरकार और रेत माफिया को खुली चुनौती देते हुए कहा कि, मेरे खिलाफ जो भी कार्यवाही करनी हो कर लें, मैं डरने वाला नहीं हूँ। लेकिन जिस तरह का नंगा नाच हो रहा है उसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिग्विजय सिंह ने स्पष्ट किया कि पन्ना जिले में हुए रेत खनन घोटाले में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित कराने के लिए इस मामले को हर स्तर पर प्रमुखता से उठाया जाएगा।

कांग्रेस गरीब की और भाजपा बड़े व्यापारियों की पार्टी

महंगाई के खिलाफ जारी कांग्रेस पार्टी के जन जागरण अभियान से आमजन को जोड़ने के लिए पन्ना जिले के सुदूर ग्रामीण अंचल में पदयात्रा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं स्थानीय कांग्रेसजन।
राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अजयगढ़ क्षेत्र के ग्रामों में महंगाई के खिलाफ कांग्रेस पार्टी के जन जागरण अभियान अंतर्गत ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की सीमा से सटे इलाके में पदयात्रा कर केन्द्र की मोदी सरकार व मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की जनविरोधी नीतियों, वादाखिलाफ़ी, जुमलेबाज़ी एवं असफलताओं की आमजन को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता-पदाधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित रहे। पूर्व मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को बताया कि केन्द्र में जब कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार थी तब रसोई गैस सिलेंडर 450/- रुपये में मिलता था। जबकि अच्छे दिन का वादा करके सत्ता में आई मोदी सरकार में सिलेंडर के दाम बढ़कर 900 /- रुपए हो चुके है। पेट्रोल-डीजल भी सौ रुपये के पार हो चुका है। कांग्रेस की सरकार में पेट्रोल 70 और डीजल 55 रुपए प्रति लीटर मिलता था।
पन्ना जिले के चाँदीपाठी ग्राम में जन जागरण अभियान के अंतर्गत आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में कांग्रेसजन एवं क्षेत्रीय ग्रामीणों के बीच फर्श पर बैठे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।
श्री सिंह ने कहा कि, मोदी राज में महंगाई बेकाबू हो चुकी है, प्रत्येक वस्तु के दाम कई गुना बढ़ चुके हैं। ऐसे में बेरोज़गारी-बेकारी की समस्या बढ़ने से आम आदमी का गुजारा काफी मुश्किल हो गया है। रसोई गैस और पेट्रोलियम पदार्थों पर मोदी सरकार ने कई गुना टैक्स बढ़ाकर आम आदमी से साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये वसूल किये। जिसमें आधी राशि बड़े उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए खर्च करते हुए उनके कार्पोरेट टैक्स माफ़ कर दिए गए। दिग्विजय सिंह ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में यही फर्क है, कांग्रेस पार्टी गरीब, किसानों, कमजोर वर्गों, मजदूरों की सच्ची हितैषी है जबकि भाजपा बड़े उद्योगपतियों-व्यापारियों और अपराधियों की पार्टी है। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि शिवराज ने मामा-भांजा के रिश्ते को बदनाम कर दिया। शिवराज तो शकुनी और कंस से भी बुरे हैं।

जनविरोधी सरकार को वोट की ताकत से उखाड़ फेंके

जन संवाद के दौरान दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार के बहुचर्चित दो हालिया फैसलों, उपचुनावों में भाजपा को मिली करारी हार के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में मामूली कटौती करने व उत्तर प्रदेश-पंजाब आदि राज्यों में आसन्न चुनाव को देखते हुए किसानों की नाराजगी के मद्देनजर हार की आशंका के चलते किसान विरोधी काले कानूनों को वापस लेने का विशेष रूप से उल्लेख किया। इसके माध्यम से उन्होंने ग्रामीणों को समझाया कि भाजपा की जनविरोधी सरकारें सिर्फ वोट की चोट की भाषा समझती है। आपने लोगों से आव्हान किया, लोकतंत्र में मिले वोट के हथियार का उपयोग करके आगामी चुनावों भाजपा की सरकारों को सत्ता से उखाड़ फेंके।