कोरोना अपडेट : कोविड-19 संक्रमण की जाँच के लिए पूर्व में भेजे गए 21 नमूने निगेटिव निकले, आज 5 और सैम्पल जाँच के लिए भेजे, स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अब तक 15066 लोगों की स्क्रीनिंग की

0
697
एक संदिग्ध व्यक्ति की कोरोना संक्रमण जांच हेतु सैम्पल लेते हुए स्वास्थ्यकर्मी।

* कोरोना वायरस रोकथाम एवं बचाव हेतु कार्यवाही जारी

* अभी तक कोरोना वायरस पाॅजिटिव एक भी मरीज जिले में नहीं मिला

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डाॅ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। इनमें विदेश से आए 08 लोगों को पूर्व से ही कम्युलेटिव किया गया है। अन्य राज्यों से 07 अप्रैल को आए 208 व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आए कुल 11743 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले के 712 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गयी। जिले में अब तक 15066 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज दिनांक को 40 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। अब तक जिले में कुल 1507 व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। कोरोना ओपीडी में सर्दी, खांसी के 66 व्यक्तियों की जांच आज की गयी। अब तक जिले में कोरोना ओपीडी से 1518 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है। आज दिनांक को 5 नमूने लिए गए। अब तक 26 नमूने लिए जा चुके हैं। जिसमें जांच के लिए 21 नमूने भेज गए थे जो सभी निगेटिव पाए गए हैं।
सांकेतिक फोटो।
नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की आगामी स्थिति को देखते हुए वर्तमान में जिले में अस्थाई रूप से नियोजित चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ एवं पूर्व से गठित मोबाइल टीम को पंचायतवार क्षेत्र आवंटित करते हुए स्क्रीनिंग, सैम्पलिंग, होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों के फाॅलोअप, रिर्पोटिंग एवं आमजन को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु जागरूक करने हेतु निर्देशित किया गया है। ग्राम एवं शहरी स्तर पर घर-घर सर्वे, सर्विलेन्स एवं जागरूकता कार्य हेतु एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं शिक्षक की गठित टीम द्वारा सामुदाय स्तर पर घर-घर जाकर सर्वे, काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग, बाहर से आए हुए लोगों की जानकारी एवं कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।
डॉ. एल. के. तिवारी, सीएमएचओ पन्ना।
होम आइसोलेशन व्यक्तियों के परामर्श हेतु जिला चिकित्सालय में टेली मेडिसिन सेंटर स्थापित है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07732-250680 एवं वाट्सअप नम्बर 9301269628 है। इस पर सम्पर्क स्थापित कर परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। जिला स्तर पर कोरोना कन्ट्रोल रूम स्थापित है। जिसका दूरभाष क्रमांक-07732-252009 एवं 253362 है। जिले में अभी तक एक भी कोरोना वायरस पाॅजिटिव मरीज नहीं पाया गया है।