खरीफ सीजन 2020-21 की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने की चर्चा, फसल बोनी के लक्ष्यों में वृद्धि कर कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश

0
513
खरीफ सीजन 2020-21 की तैयारियों को लेकर चर्चा करते पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं समीप बैठे उप संचालक ए. पी. सुमन।

* कलेक्ट्रेट कार्यालय में एपीसी संबंधी बैठक सम्पन्न

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के चलते वतर्मान जिले में अति आवश्यक होने पर ही प्रशासनिक बैठकों का आयोजन पूर्ण सुरक्षात्मक उपायों के साथ किया जा रहा है। पन्ना कलेक्ट्रेट कार्यालय में होने वाली बैठकों में अधिकारी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चेहरे पर मास्क पहनकर शामिल हो रहे हैं। बैठक से पूर्व सभाकक्ष एवं फर्नीचर को सेनेटाईज्ड किया जाता है इसके उपरांत बैठक आयोजित की जाती है। बैठक में कम से कम अधिकारियों को बुलाया जाता है। इसी क्रम में आज खरीफ सीजन 2020-21 की तैयारियों के सम्बंध में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में रबी सीजन 2019-20 की समीक्षा एवं खरीफ मौसम 2020-21 की तैयारी के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निर्देश दिए कि आगामी खरीफ मौसम 2020-21 की तैयारी करते समय कृषि विभाग से संबंधित लक्ष्यों को बढाकर कार्ययोजना तैयार की जाए। किसानों को अधिक से अधिक नवीन गुणवत्तायुक्त बीजों के उपयोग करने की सलाह दी जाए। आपने कृषि विभाग के उप संचालक ए. पी. सुमन को कृषि आदानों की उपलब्धता के लिए अपने मांग पत्र में आगामी मौसम के लिए आवश्यक बीज, औषधि, उर्वरक आदि के संबंध में निर्धारित लक्ष्य अनुसार लेख करने के निर्देश दिए। जिले में बीज प्रतिस्थापन को प्रोत्साहित करें। आगामी सीजन में किसानों को धान, अरहर, मूंग, उड़द आदि के गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें।
कलेक्टर ने कहा कि जो किसान ज्वार, मक्का की खेती करते हैं उन्हें अधिक से अधिक शंकर प्रजाति के उच्च गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप संचालक ए. पी. सुमन कृषि को निर्देश दिए कि किसानों को जिप्सम के उपयोग करने की सलाह दें। जिप्सम बुलाने के लिए मांग पत्र अभी से भेज दिया जाए। सम्पन्न हुई बैठक में संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।