पुलिस को मिली बड़ी सफलता : वाहनों से बैटरी चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

0
483
बैटरी चोर गिरोह के पर्दाफाश की पत्रकारों को जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक पन्ना धर्मराज मीना एवं दाईं तरफ बैठे एडिश्नल एसपी पन्ना बी.के.एस.परिहार।

*   5 आरोपी गिरफ्तार, चोरी की घटनाओं में 2 बालकों की संलिप्तता के साक्ष्य मिले

*    पुलिस ने चोरी गई 58 बैटरी, 1 मोटर साइकिल एवं इंडिका विस्टा कार जप्त की

*    आरोपियों से कुल मशरूका कीमत 8 लाख 50 हजार रूपये का जप्त हुआ

  एसपी बोले- चोरी की बैटरी खरीदने वालों के खिलाफ भी करेंगे कार्रवाई

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की पुलिस ने वाहनों से बैटरी चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। लंबे समय से पन्ना समेत आसपास के जिलों में सक्रिय रहे इस गिरोह के 5 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से चोरी गई 58 बैटरी, चोरी की 1 मोटर साइकिल एवं इंडिका विस्टा कार जप्त की है। इस तरह शातिर चोरों से पुलिस ने कुल 8 लाख 50 हजार रूपये मूल्य का सामान जप्त किया है। बैटरी चोर गिरोह के पर्दाफाश को पन्ना पुलिस की महत्वपूर्ण सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। उधर, इस गिरह की धरपकड़ की खबर आने से जिले के वाहन मालिकों ने राहत की साँस ली है।
बैटरी चोर गिरोह का पर्दाफाश कर आरोपियों को पकड़ने वाली पुलिस टीम के सदस्यगण।
उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले में लगातार वाहनों की बैटरी चोरी होने की शिकायतें पुलिस को प्राप्त हो रहीं थी। शिकायतकर्ताओं की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध पन्ना जिले में अलग-अलग थानों में कुल 26 प्रकरण कायम कर विवेचना में लिए गये। गत दिनों देवेन्द्रनगर में चोरी की कई घटनाएं घटित होने से परेशान स्थानीय लोगों के एक प्रतिनिधि मण्डल ने पन्ना आकर नवागत पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना से भेंट की। पुलिस कप्तान को अपनी परेशानी से अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की गई।
फलस्वरूप जिले में लगातार वाहनों से बैटरी चोरी होने की वारदातों को पुलिस अधीक्षक पन्ना धर्मराज मीना द्वारा गंभीरता से लेते हुये आरोपियों की गिरफ्तारी एवं चोरी गई बैटरियों की बरामदगी हेतु अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पन्ना बी.के.एस.परिहार के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर निरीक्षक डी.के. सिंह, थाना प्रभारी सलेहा अभिषेक पाण्डेय एवं थाना प्रभारी अमानगंज राकेश तिवारी के नेतृत्व में 3 पुलिस टीमों का गठन किया गया।

मुखबिर की सुचना पर मिली कामयाबी

पुलिस अधीक्षक ने बैटरी चोर गिरोह के पर्दाफाश के संबंध सोमवार 8 फरवरी को पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि गश्त में कसावट लाने और मुखबिर तंत्र को सक्रिय करने पर उक्त गिरोह के बारे में अहम जानकारी मिली। मुखबिर के बताये स्थान पर कटन तिराहा पुरानी सीमेन्ट की फैक्टरी के पास पुलिस टीम द्वारा तत्परता पूर्वक पहुंचकर दबिश दी गई तो 3 संदिग्ध व्यक्ति इंडिका विस्टा कार के पास खड़े मिले। पुलिस टीम को देखकर भागने की कोशिश करने के दौरान घेराबन्दी कर उन्हें पकड़ा गया।
शातिर बैटरी चोर गिरोह से बरामद कार, मोटर साइकिल एवं चोरी की 58 नग बैटरी।

आसपास के जिलों में भी की चोरी

पुलिस अधीक्षक ने प्रेसवार्ता में बताया कि पकड़े गए आरोपियों से पूँछताछ करने पर पन्ना जिले के विभिन्न गाँवो एवं कस्बों से वाहनों की बैटरियों को चोरी करने की वारदात को अंजाम देना कबूल किया है। उनके द्वारा चोरी की गई बैटरी में से कुछ बैटरी सतना छतरपुर में बेंची गईं एवं कुछ बैटरी छिपाकर रखा होना बताया। आरोपियों ने वाहनों से बैटरी चोरी की घटनाओं को पन्ना के अलावा सतना, नागौद एवं अऩ्य क्षेत्रों में भी अंजाम दिया गया। इसके अलावा 2 मोटरसाइकिल चोरी करने की बात कबूल की गई। पुलिस टीम द्वारा इस गिरोह में शामिल 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

और भी खुलासे होने की संभावना

चिंताजनक बात यह कि चोरी की वारदातों में 2 बालकों की संलिप्तता की पुष्टि हुई है। शातिर चोर गिरोह के 2 आरोपी अभी फरार है, जिनकी तलाश पुलिस टीम द्वारा की जा रही है । पुलिस अधीक्षक श्री मीना ने बताया, पकड़े गए आरोपियो से पूँछताछ जारी है जिससे अन्य घटनाओं का खुलासा होने की संभावना है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि चोरी की बैटरी खरीदने वालों के विरुद्ध भी नियमानुसार प्रकरण पंजीबद्ध करने की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस कप्तान ने बैटरी चोर गिरोह का पर्दाफाश करने वाली टीमों की सराहना करते हुए 5 हजार रूपये का नकद पुरुष्कार देने की घोषणा की है।