Homeताजा ख़बरेंअयोध्या विवाद : आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, लगातार 40...

अयोध्या विवाद : आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, लगातार 40 दिनों तक चली सुनवाई

* सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज की प्रशासन घोषित की छुट्टी

नई दिल्ली/पन्ना। (www.radarnews.in) राजनैतिक रूप से बेहद संवेदनशील राम मंदिर और बाबरी मस्जिद की जमीन के मालिकाना हक़ के विवाद पर 40 दिनों तक चली लंबी सुनवाई के बाद शनिवार 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रहा है। इस मामले की सुनवाई पिछले महीने 16 अक्टूबर को पूरी हुई थी। शनिवार को जिन मामलों पर देश की सर्वोच्च अदालत का फैसला आना है, उनकी सूची अयोध्या विवाद को शामिल किया गया है। यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला 7 नवंबर 16 के बीच आ सकता है क्योंकि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। अयोध्या केस की सुनवाई देश के सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में दूसरी सबसे लम्बे समय तक चलने वाली सुनवाई रही थी। इससे पहले केशवानंद भारती केस की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 68 दिनों तक चली थी।
सांकेतिक फोटो।
राम मंदिर और बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ के द्वारा की गई। जिसमें अन्य चार माननीय न्यायाधीशों में जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़, जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस. अब्दुल नजीर शामिल है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 30 सितंबर 2010 में इस मामले में अपना फैसले में विवादित भूमि को तीन बराबर हिस्सों में तीनों पक्षकारों यानी निर्मोही अखाड़ा, सुन्नी वक्फ बोर्ड और रामलला विराजमान को बाँटने का फैसला सुनाया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के इस आदेश को तीनों ही पक्षकारों ने मानने से इंकार करते हुए, इसके खिलाफ देश की सर्वोच्च अदालत का दरवाजा खटखटाया था और इसमें बदलाव की अपील की थी।

कलेक्टर ने की शांति बनाए रखने की अपील

पन्ना कलेक्टर, कर्मवीर शर्मा।
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अयोध्या विवाद के संबंध में माननीय उच्चतम न्यायालय के शनिवार 9 नवंबर को आने वाले फैसले को नागरिकों से शांति-संयम और धैर्य के साथ स्वीकार करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर भावनात्मक अपील पोस्ट करते हुए उसमें लिखा है कि- हमारी गंगा-जमुनी तहजीब और भाईचारे की पन्ना की परंपरा को निभाने का समय आ गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमसब मिलकर जिले मे भाईचारा व शांति को बनाय रखेंगे। सभी से इसमें सहयोग देने की अपील करते हुए कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि शनिवार 9 नवंबर को जिले के सभी सरकारी-निजी स्कूल, कॉलिज, आंगनवाड़ी एवं शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। सभी प्रकार की रैली, सार्वजनिक आयोजन जिनकी अनुमति पूर्व मे दी गई थी उन सभी को कल के लिए तत्काल प्रभाव से उन्होंने निरस्त कर दिया है। कलेक्टर जिले कर्मवीर शर्मा ने बताया कि जिले में धारा 144 का सख्ती से लागू की जाएगी।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments