बुंदेलखंड के प्रसिद्ध दिवारी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति के साथ कलाकारों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

0
529
लोकनृत्य दिवारी की प्रस्तुति के दौरान हैरतअंगेज करतब दिखाते हुए कलाकार।

*    पन्ना जिले के अजयगढ़ विकासखंड अंतर्गत अमचुआ में हुआ आयोजन

*    ढोल-मंजीरा और नगड़िया की थाप के बीच लोकसंगीत पर झूम उठे दर्शक

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) बुंदेलखंड के प्रसिद्ध लोक नृत्य दिवारी का भव्य आयोजन बुधवार 23 नवंबर को जिले के अजयगढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बनहरी कला में ठाकुर बाबा के धार्मिक स्थल पर हुआ। जिसमें एमपी और यूपी के बुंदेलखंड अंचल की अनेक दिवारी नृत्य टोलियों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोह लिया। ढोल-मंजीरा और नगड़िया की थाप के बीच लोकसंगीत के इस भव्य आयोजन में कलाकारों ने परंपरागत वेशभूषा में नृत्य के साथ कई हैरतअंगेज करतब भी दिखाए। इस दौरान चट-चटाचट बरसती लाठियों के बीच दिवारी गायन और वीर रस से युक्त ओजपूर्ण नृत्य की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति पर कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्रवासी भी ख़ुशी से झूम उठे।

प्रतिभाओं का हौसला बढ़ायें

अमावस्या पर आयोजित होने वाले इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में कांग्रेस नेता समाजसेवी श्रीकांत पप्पू दीक्षित उपस्थित हुए। जिन्होंने सर्वप्रथम भगवान राधा कृष्ण के मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की तत्पश्चात ठाकुर बाबा के स्थान पर माथा टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। ठाकुर बाबा स्थान पर दिवारी नृत्य का आयोजन हुआ जहां पर उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के समीप गड़ोखर से पहुंची दिवारी नृत्य की टोली द्वारा जबरदस्त आकर्षक प्रदर्शन किया इस टोली में शामिल नन्हे-मुन्ने कलाकारों ने जो करतब दिखाए उससे भारी संख्या में मौजूद रहे दर्शक हतप्रभ रह गए। उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीकांत पप्पू दीक्षित ने कहा कि दिवारी नृत्य बुंदेलखंड का पारंपरिक नृत्य है जो हमारी शान है। पन्ना जिले सहित पूरे बुंदेलखंड का दिवारी नृत्य की टोली प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जाकर अपना प्रदर्शन करतीं है और जो लोगों को पसंद भी आता है, हम सबकी होनी चाहिए मिलजुल कर ऐसी प्रतिभाओं को आगे लाएं और उनको अपना सहयोग प्रदान करते हुए हौसला अफजाई करें।

इनकी रही उपस्थिति 

मुख्य अतिथि श्री दीक्षित ने इस आयोजन में शामिल सभी टोलियों को शील्ड व प्रोत्साहन राशि देकर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर हल्काईं यादव, मनीष मिश्रा, दीपक दास कालू, दीपक तिवारी, अरविंद राय, पार्षद वेद प्रकाश रैकवार, पूर्व पार्षद भोले कुशवाहा, गुलर दीक्षित, रवि तिवारी, जितेंद्र जाटव, सुनील अवस्थी, सोनू यादव, संदीप विश्वकर्मा, वाले, शिवरतन यादव, इमरान राइन, मुन्ना, प्रबल चतुर्वेदी, साजिद खान श्रीराम शर्मा सहित ग्रामीण क्षेत्र के काफी संख्या में दर्शकगण मौजूद थे।