शिवराज की सरकार में एक माह बाद पांच मंत्री / नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल और तुलसी सिलावट मंत्री बने

0
916
राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में मंत्री-मंडल के पाँच मंत्रियों डॉ. नरोत्तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, कमल पटेल, गोविंद सिंह राजपूत और सुश्री मीना सिंह को मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

* कोरोना संकट के बीच राज्यपाल श्री टंडन ने राजभवन में दिलाई शपथ

* सिंधिया खेमे से तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाया

* भाजपा के कई वरिष्ठ विधायकों को मंत्री बनने के लिए करना होगा इंतजार

* मंत्रियों को फिलहाल विभाग नहीं दो-दो संभागों का प्रभार मिला

भोपाल। (www.radarnews.in) मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन के बीच आज आखिरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बहुप्रतीक्षित मंत्रिमण्डल का गठन हो गया। राज्यपाल लालजी टंडन ने मंगलवार को राजभवन में राज्य मंत्री-मण्डल के पाँच सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा के वरिष्ठ विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, सुश्री मीना सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट से तुलसी सिलावट व गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाया गया है। मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी.डी.शर्मा, विधायकगण, अन्य जन-प्रतिनिधि और पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी उपस्थित थे। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के सांदीपनि सभागार में गरिमापूर्वक आयोजित किया गया। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने शपथ ग्रहण समारोह की कार्यवाही का संचालन किया।
राज्यपाल लाल जी टंडन ने आज यहां राजभवन में सादे समारोह में डॉ. नरोत्तम मिश्रा को कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
उल्लेखनीय है कि मंत्री पद की शपथ लेने वाले पाँचों नेता पूर्व में कमलनाथ और शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके हैं। कमलनाथ सरकार में तुलसी सिलावट स्वास्थ्य मंत्री और गोविंद सिंह राजपूत राजस्व एवं परिवहन मंत्री थे। शिवराज की पिछली सरकार में नरोत्तम मिश्रा जनसंपर्क मंत्री और कमल पटेल चिकित्सा शिक्षा मंत्री थे। वहीं मीना सिंह महिला और बाल विकास राज्य मंत्री रह चुकी हैं। मंत्री मण्डल के गठन में जातीय समीकरणों को साधने के लिहाज से सभी वर्गों को स्थान दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज ने मंत्रियों को फिलहाल विभाग नहीं दिए हैं बल्कि उन्हें दो-दो संभागों का प्रभारी बनाया है।
राज्यपाल लाल जी टंडन ने आज यहां राजभवन में सादे समारोह में तुलसीराम सिलावट को कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
मध्य प्रदेश में छोटे आकार के मंत्रिमंडल का गठन होने से भाजपा के कई वरिष्ठ विधायकों इसमें स्थान नहीं मिल सका। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल के विस्तार की संभावना जताई जा रही है। शिवराज ने 23 मार्च को रिकार्ड चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए उन्होंने अकेले शपथ ली थी। कोरोना की आपदा के समय बिना मंत्रिमंडल के ही शिवराज काम रहे थे और इसे लेकर वे विपक्ष के निशाने पर रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रेस वार्ता कर शिवराज पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया था कि मध्यप्रदेश देश का इकलौता राज्य है, जहां कोरोना संकट के बावजूद कोई स्वास्थ्य मंत्री और गृहमंत्री नहीं है।

किस मंत्री को किस संभाग का प्रभार

राज्यपाल लालजी टंडन के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री-मंडल में नियुक्त मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, कमल पटेल, गोविंद सिंह राजपूत और सुश्री मीना सिंह।

तुलसी सिलावट – इंदौर और सागर संभाग
कमल पटेल – जबलपुर और नर्मदापुरम् संभाग
नरोत्तम मिश्रा – भोपाल और उज्जैन संभाग
मीना सिंह – रीवा और शहडोल संभाग
गोविंद सिंह राजपूत – चंबल और ग्वालियर संभाग