पन्ना समेत जिले के चार नगरीय निकायों में वार्डों के आरक्षण की तस्वीर हुई साफ़, चुनाव से पहले अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटे नेता

0
1595
नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार में नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही का दृश्य।

* लाट डालकर और फिर पर्ची निकालकर संपन्न हुई आरक्षण की कार्यवाही

* नगर परिषद देवेन्द्रनगर के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही स्थगित

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) नगरीय निकाय निर्वाचन-2019-20 के लिए शनिवार 28 दिसम्बर को पन्ना जिले के चार नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार में संपन्न हुई। मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 29 क एवं मध्यप्रदेश वार्डों का आरक्षण नियम 1994 के तहत जिले की नगरपालिका परिषद पन्ना, नगर परिषद अजयगढ़, ककरहटी, अमानगंज एवं पवई के वार्डों की कार्यवाही को अंतिम रुप दिया गया। पूरी कार्यवाही लाट डालकर और फिर पर्ची निकालकर पारदर्शी तरीके से विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं-जनप्रतिनिधियों एवं जन सामान्य की उपस्थिति में संपन्न की गई। देर शाम तक चली नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही को लेकर नगरीय क्षेत्र के लोग और वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ने की उम्मीद लगाए बैठे नेतागण अपने वार्ड के आरक्षण की स्थिति जानने के लिए खासे बैचेन रहे। सोशल मीडिया पर जब आरक्षण संबंधी सूचनाएं आने लगीं तब कहीं जाकर लोगों की जिज्ञासा शांत हुई।
लाट डालकर छोटी बच्चियों से वार्डों के आरक्षण की पर्ची निकलवाते अधिकारी।
फिलहाल पन्ना जिले की नगर परिषद् देवेंद्रनगर के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय भोपाल से प्राप्त निर्देशों के परिपेक्ष्य में तकनीकी कारणों से आगामी आदेश पर्यन्त तक स्थगित की गयी है। परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण ने बताया है कि नगर परिषद् देवेंद्रनगर के वार्डों के आरक्षण की तिथि पृथक से निर्धारित कर सूचित किया जाएगा। नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही शुरुआत नगर परिषद् पवई से हुई। देर शाम तक देवेन्द्रनगर को छोड़कर शेष चारों निकायों के वार्डों में आरक्षण की तस्वीर स्पष्ट होने के कहीं ख़ुशी-कहीं गम जैसी स्थिति देखी गई। इस बार निकाय चुनाव के समर में कूदने का मन बनाए बैठे जिन लोगों की उम्मीद के अनुरूप उनके वार्ड का आरक्षण नहीं हुआ जाहिर उन्हें निराश होना पड़ा है। जबकि वहीं आरक्षण को लेकर जिनकी मुराद पूरी हुई है वे समय गंवाए बगैर अभी से ही वार्ड में अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुट गए है। निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण होने से महिला नेत्रियां भी खासी सक्रिय हो गईं हैं।

नगर पालिका परिषद् पन्ना में वार्डवार आरक्षण की स्थिति

नगर परिषद् पवई में वार्डवार आरक्षण की स्थिति