Homeताजा ख़बरेंअभ्यर्थियों और प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला जाएगा स्ट्रांग रूम, डाक मतपत्रों...

अभ्यर्थियों और प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला जाएगा स्ट्रांग रूम, डाक मतपत्रों की गिनती के साथ होगी मतगणना की शुरूआत

*    मतगणना की पारदर्शिता के लिए सीसीटीव्ही कैमरों से की जाएगी निगरानी

पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 की मतणगना रविवार 3 दिसंबर को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में की जाएगी। पन्ना जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना विधानसभावार कक्षों से की जाएगी। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डाक मतपत्रों की गिनती के साथ मतगणना की शुरूआत होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की चक्रवार मतगणना होगी। मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम रविवार सुबह 6.30 बजे अभ्यर्थियों व अभिकर्ताओं तथा प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला जाएगा। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। बगैर प्रवेश पत्र किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं रहेगी। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पन्ना हरजिंदर सिंह ने दी है।
आपने मतगणना संबंधी तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में रडार न्यूज़ से चर्चा में बताया कि, मतगणना केन्द्र में सभी व्यवस्थाएँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप की गई हैं। साथ ही सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए है। मतगणना दल के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मतगणना का कार्य संपादित किया जाएगा। मतगणना की पारदर्शिता को बनाए रखने के लिये प्रत्येक मतगणना कक्ष में सीसीटीव्ही कैमरों से निगरानी की जाएगी।

मोबाइल, कैमरा, कैल्कुलेटर ले जाना प्रतिबंधित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पन्ना हरजिंदर सिंह ने बताया कि, डाक मतपत्रों के लिए अलग-अलग विधानसभावार कुल 10 टेबल लगाई गई है। मतगणना को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित संपन्न कराने के लिए पुलिस अधिकारी-कर्मचारी भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है, जिसमें मीडिया प्रतिनिधियों का मोबाइल मीडिया सेंटर तक ले जाने की अनुमति होगी। पत्रकारों को समूहवार बारी-बारी से मतगणना कक्ष का अवलोकन कराया जाएगा। मतगणना कक्ष में मोबाइल के साथ प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा आयोग के निर्देशों के तहत किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्मार्ट वॉच इत्यादि लेकर जाना भी पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सभी अधिकारी-कर्मचारियों, अभ्यर्थी व अभिकर्ता को किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल, कैमरा, कैल्कुलेटर, घड़ी एवं अन्य हैण्ड बैग, इंक पेन, पानी बॉटल, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, पान, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ तथा माचिस ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।

अभ्यर्थियों और अभिकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

अभ्यर्थियों और उनके गणना अभिकर्ताओं को विधानसभा निर्वाचन की मतगणना प्रक्रिया प्रशिक्षण दिया गया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि, विधानसभा निर्वाचन की मतगणना प्रक्रिया के संबंध में आज अभ्यर्थियों और उनके गणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। शासकीय छत्रसाल महाविद्यालय पन्ना के कला भवन में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें मतगणना प्रक्रिया एवं आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

मतगणना केन्द्र शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में स्थित स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पन्ना हरजिंदर सिंह।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हरजिंदर सिंह ने शुक्रवार 01 दिसंबर 2023 को मतगणना स्थल पहुंचकर स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया गया। इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों से सुचारू रूप से मतगणना प्रक्रिया के संचालन के दृष्टिगत व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर जरूरी निर्देश भी दिए। साथ ही स्ट्रांग रूम की निगरानी कर रहे प्रतिनिधियों से चर्चा भी की। इस दौरान एसडीएम अशोक अवस्थी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments