तेलुगु फिल्मों में दिखेगा पन्ना का नैसर्गिक सौंदर्य, बड़े बजट की 3 फिल्मों की जल्द शुरू होगी शूटिंग

0
1575
पन्ना जिले में तेलुगु फिल्मों की शूटिंग की जानकारी प्रेसवार्ता में देते हुए संगीत निर्देशक ऋषिकिंग एवं बगल में बैठे अनिरुद्ध मिस्त्री।

  स्थानीय कलाकारों को मिलेगा अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर

*   युवा फिल्म निर्माता और संगीत निर्देशक ऋषिकिंग ने किया एलान

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश में पर्यटन के प्रमुख केन्द्रों में शामिल पन्ना जिले के नैसर्गिक सौंदर्य और शानदार लोकेशन से प्रभावित तेलुगु फिल्म इण्डस्ट्री “टॉलीवुड” के जाने-माने निर्माता-निर्देशक पन्ना समेत बुंदेलखंड अंचल में जल्द ही बड़े बजट की 3 फिल्मों की शूटिंग शुरू करेंगे। इन फिल्मों की 60 फीसदी शूटिंग पन्ना में होगी। अर्थात तेलगु फिल्मों में पन्ना के प्राकृतिक रमणीय स्थलों व ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों को बेहतर तरीके से दिखाया जाएगा। फिल्म निर्माता और संगीत निर्देशक ऋषिकिंग (ऋषिकेश पांडेय) ने यह जानकारी दी है। वे आज पन्ना में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। म्यूजिक डायरेक्टर ऋषिकिंग ने अपनी पहली फिल्म “अहिंसा” का एनांउनस करते हुए बताया कि इसकी शूटिंग संभवतः अगस्त माह के अंत तक शुरू हो जाएगी।
गुलाम, रंगीला जैसी फिल्मों में डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी का काम व नेनु राजा नेनु मंत्री नामक सुपर हिट तेलुगु फिल्म का निर्माण कर चुके निर्देशक “डायरेक्टर तेजा” के निर्देशन में “अहिंसा” नामक फिल्म का निर्माण होगा। जिसमें बाहुबली फिल्म के एक्टर राणा दगुबती का भाई अभीराम मुख्य कलाकार के रूप में काम करेंगे। अहिंसा फिल्म के जरिए अभीराम तेलगु फिल्म इण्डस्ट्री डेब्यू करने जा रहे हैं। इस फिल्म का म्यूजिक के ऋषिकिंग द्वारा दिया जाएगा। फिल्म का शूट पन्ना के विभिन्न लोकेशन के अलावा छतरपुर, ग्वालियर व जबलपुर में भी किया जाना है। जिसमें 60 प्रतिशत से अधिक शूट पन्ना में किया जाएगा।
ऋषिकिंग ने एक सवाल के जबाव में बताया कि फिल्म की सभी लोकेशन फ़ाइनल हो चुकी हैं, पन्ना में शूटिंग के लिए महेन्द्र भवन, बृहस्पति कुण्ड, पाण्डव फॉल, सर्किट हाऊस, गांधी चौक, कालिंजर किला आदि स्थानों को चिन्हित किया गया है। अहिंसा को स्क्रिप्ट से रुपहले पर्दे पर उतारने को लेकर उत्साहित ऋषिकिंग को इस फिल्म से बहुत उम्मीदें हैं, उनके अनुसार इस प्रोजेक्ट से कई अवार्ड विनिंग और प्रख्यात लोग जुड़े हैं। फिल्म का म्यूजिक आर.पी. पटनायक द्वारा दिया जा रहा है और संवाद चंद्रघोष ने लिखे हैं।

स्थानीय कलाकारों को मिलेगा पर्याप्त अवसर

अहिंसा फिल्म से जुड़े साउथ के लगभग 50 से अधिक कलाकार पन्ना आएंगे, साथ ही पन्ना के कलाकारों को भी फिल्म में काम करने का मौका दिया जायेगा। जिसके लिए पन्ना में फ्री ऑडिशन रखा जायेगा, ऑडिशन का कार्य पन्ना के अनिरुद्ध मिस्त्री व टीम द्वारा किया जायेगा। ऋषिकिंग ने कहा कि हीरों की धरती पन्ना में कई अच्छे कलाकार हैं, जिन्हें एक के बाद एक लगातार तीन फिल्मों के द्वारा अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए सुनहरा अवसर और बड़ा मंच उपलब्ध कराया जाएगा। ऋषिकिंग ने जोर देते हुए कहा कि फिल्म निर्माण की प्रत्येक विद्या में स्थानीय हुनरमंद लोगों को उनकी योग्यता के अनुसार विशेष रूप से अवसर प्रदान किए जाएगा। चाहे वह फिल्म के सेट का निर्माण हो, मेकअप आर्टिस्ट, हेयर आर्टिस्ट, कैमरा ऑपेरेटर, ग्राफिक आर्टिस्ट, साउंड इंजीनियर या फिर कोई अन्य काम हो। हम प्रत्येक क्षेत्र के गुणींजनों को आगे लेकर जाने काम करेंगे।

अपनी जन्मभूमि को प्रमोट करना चाहता हूँ

पन्ना का महेन्द्र भवन पैलेस जहां तेलुगु फिल्म अहिंसा की शूटिंग होना प्रस्तावित है। (फाइल फोटो)
हीरों के खनन, प्राचीन भव्य मंदिरों और बाघों के प्राकृतिक रहवास के रूप में विख्यात पन्ना को अभी तक वह पहचान या स्थान नहीं मिला जिसका वह वास्तव में हकदार है। यह एक ऐसी कसक है जो पन्ना जिले के लोगों को हर वक्त सालती रहती है। पन्ना के नजदीकी ग्राम जमुहाई में जन्में और यहां पले-बढ़े ऋषिकिंग उर्फ़ ऋषिकेश पांडेय अपनी मातृभूमि के अपूर्व नैसर्गिक सौंदर्य, यहां की विशेषताओं तथा संस्कृति से दक्षिण भारत समेत पूरे देश को परिचित कराने की तमन्ना रखते हैं। उनका मानना है पन्ना के कैनवास पर कुदरत ने जो रंग भरे हैं उन्हें फिल्म के माध्यम से आकर्षक तरीके दिखाया जा सकता है।
वे कहते इन फिल्मों के जरिए मैं अपनी जन्मभूमि को प्रमोट करना चाहता हूँ। प्रस्तावित तेलुगु फिल्मों के प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर से बात करके उन्हें राजी करके और पन्ना का सघन दौरा कराकर ऋषिकिंग शूटिंग की सभी लोकेशन फ़ाइनल करवा चुके हैं। उनके अनुसार तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को पन्ना काफी पसंद आया है। ऋषिकिंग का मानना है, पन्ना में फिल्मों की शूटिंग होने से निश्चित ही यहां का पर्यटन व्यवसाय बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा।