माशिमं की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से, जिले में 47 केन्द्रों पर कक्षा 12 वीं की परीक्षा में 11316 परीक्षार्थी होंगे शामिल

0
1045
सांकेतिक फोटो।

* मंगलवार 3 मार्च से शुरू होंगी हाईस्कूल की परीक्षाएं

* परीक्षा केन्द्रों के पास लगाई प्रतिबंधात्मक धारा- 144

* कलेक्टर ने परीक्षार्थियों को दी शुभकामनाएं, बोले- तनाव रहित होकर दें परीक्षा

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार 02 मार्च से शुरू हो रहीं हैं। सोमवार को बोर्ड परीक्षाओं का आगाज कक्षा 12 वीं के हिन्दी के प्रश्न पत्र से होगा। जबकि कक्षा 10 वीं हाईस्कूल की परीक्षा मंगलवार 03 मार्च से प्रारम्भ होंगी। इस वर्ष पन्ना जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 47 केन्द्र बनाए गए हैं। सोमवार को इन केन्द्रों पर कक्षा 12 वीं के 11361 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे। पन्ना जिला मुख्यालय में 05 केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी। परीक्षा का समय प्रातः 09:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक रहेगा। परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों को प्रातः 08:30 बजे से प्रवेश दिया जायेगा। शांतिपूर्वक एवं निर्विध्न परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा परीक्षा केन्द्रों के पास 144 धारा लगाई गयी है। रविवार को इस संबंध आम सूचना जारी की गई। परीक्षा की अवधि में जिले में रात्रि 10 बजे से सुबह 06 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम

सांकेतिक फोटो।
जिला शिक्षा अधिकारी पन्ना कमल सिंह कुशवाहा ने बताया कि मण्डल के द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप जिले में बोर्ड परीक्षाओं के व्यवस्थित आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकीं है। परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उड़नदस्ता दल परीक्षा के दौरान नियमित रूप से केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर नक़ल की प्रभावी रोकथाम सुनिश्चित करने के साथ-साथ परीक्षा केन्द्रों की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखेंगे। प्रत्येक केन्द्र पर नकल रोकने की जबाबदारी संबंधित केंद्र अध्यक्ष की भी होगी। श्री कुशवाहा ने बताया कि संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मंगलवार 03 मार्च से शुरू होने वाली कक्षा 10वीं हाईस्कूल परीक्षा में जिले के 16943 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

नम्बर महत्वपूर्ण नहीं बल्कि आत्ममूल्यांकन जरूरी

पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा।
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों एवं पालकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बच्चे निश्चिंत एवं तनावरहित होकर परीक्षाएं दें। नम्बर महत्वपूर्ण नहीं हैं बल्कि आत्ममूल्यांकन जरूरी है। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केन्द्रों के पास 144 धारा लगाई गयी है। जिससे परीक्षा में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो। जिले में रात्रि 10 बजे से सुबह 06 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने बच्चों के माता.पिता से अपील करते हुए कहा है कि बच्चों पर परीक्षा का दबाव व तनाव न डालें। उन्हें संबल प्रदान करने के साथ उनका आत्म विश्वास बढ़ाने में मदद करें। जिला प्रशासन आप सभी के साथ है।