नफरत के खिलाफ प्रेम और भाईचारे का दिया संदेश

0
641

युवक कांग्रेस ने निकाली नफरत छोड़ो-गांधी संदेश यात्रा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर किया मल्यापर्ण

पन्ना। रडार न्यूज   केंद्र की मोदी सरकार की ध्रुवीकरण की राजनीति के कारण हाल के कुछ वर्षों में समाज के विभिन्न वर्गों के बीच कटुता और संघर्ष बढ़ा है। देश की एकता-अखंडता, शांति और सौहार्द को खतरे में डालने वाले घृणा के इस माहौल के खिलाफ मानववीय मूल्यों को मजबूत करने के लिए युवक कांग्रेस के 48 वें स्थापना दिवस के अवसर पर पन्ना में जिला युवक कांग्रेस के तत्वाधान में नफरत छोड़ो गांधी संदेश यात्रा निकाली गई। यह यात्रा स्थानीय गल्ला मण्डी से जिला युवक कांग्रेस के नवनियुक्त कार्यवाहक अध्यक्ष वैभव थापक के नेतृत्व में निकाली गयी जो नगर के मुख्य मार्गों से होते हुये गांधी चौक पहुंची जहां पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मल्यापर्ण कर उन्हे श्रृद्धांलजली अर्पित की गयी। यात्रा के माध्यम से युवाओं ने नगर के लोगों को आपसी प्रेम, सौहार्द और भाईचारे का संदेश दिया। यात्रा में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेतागण आगे-आगे चल रहे थे। साथ ही युवक कांग्रेस के कार्यकर्ता अपने हाथों में बड़े-बड़े तिरंगा झण्डा लिये थे। आयोजित की गयी संदेश यात्रा में जिला युवक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शिवजीत सिंह भैया राजा ने कहा कि यह देश सभी जाति सम्प्रदायों धर्मों का देश है यहां पर सभी एक साथ मिल कर रहते है इसीलिये हमें नफरत फैलाने वालों से दूर रहते हुये देश की रक्षा करना है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुंवर ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि भारत की एकता-अखण्डता को कायम रखते हुये सांप्रदायिक शक्तियों को बेनकाब करना है।

कांग्रेस सबको साथ लेकर चलती है

पूर्व नपा अध्यक्ष शारदा पाठक ने कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जो सभी जाति धर्मों समाज के लोगों को लेकर एक साथ चलती है। कांग्रेस उपाध्यक्ष मनीष मिश्रा ने युवक कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर सभी को बधाई देते हुये कहा कि युवक कांग्रेस पार्टी की मुख्य रीड़ है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनीष खान ने कहा कि इतिहास साक्षी है, संकट के समय युवा शक्ति में इस देश को भारतीय और मानवीय मूल्यों के अनुसार हमेशा ही सही दिशा देने का काम किया। अपने महान बलिदानी नेताओं के पदचिन्हों पर चलते हुए युवा कांग्रेस आज वही काम कर रही है। किसान कांग्रेस अध्यक्ष शशिकांत दीक्षित ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होने से आम जनमानस में अच्छा संदेश जाता है। युवक कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष दीपक तिवारी ने नफरत छोड़ो गांधी संदेश यात्रा को पूरे जिले में ले जाने की बात कही। यात्रा के संयोजक वैभव थापक ने कहा कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति पूरी दुनिया को एक परिवार मानती है। हम किसी से धर्म, जाति, भाषा या नस्ल आदि के आधार पर भेद नहीं करते। लेकिन वर्तमान में सत्ता में बैठी ताकतें अपनी असफलताओं को छिपाने के लिए लगातार साम्प्रदायिक राजनीति को प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से बढ़ावा दे रही है। चुनावी लाभ के लिए नफरत और हिंसा की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की जानबूझकर अनदेखी की जा रही। समाज को तोड़ने वाले मानवता के खिलाफ जघन्य अपराध कर हैं। इन्हें बेनकाब करने और इनके घृणित कृत्यों को असफल करने का काम युवा कांग्रेस सदैव करती रहेगी। श्री थापक ने कहा कि हम तोड़ने कि नहीं बल्कि जोड़ने की राजनीति करते हैं।

ये रहे शामिल

कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख लोगों में डी.के.दुबे, मुरारी लाल थापक, कमलेश रावत, मनोज सेन, पुष्पेन्द्र सिंह, मौसम खान, रामदास जाटव, शिवप्रकाश दीक्षित, के.पी.ङ्क्षसह बुंदेला, बाला प्रसाद लोधी, सरदार सिंह यादव, उमाशंकर बाजपेयी, भोले कुशवाहा, सौरभ पटैरिया, दीपू दीक्षित, भूरे आदिवासी, अंका रिछारिया, के.डी.बुंदेला, आकाश पराशर, लोकेन्द्र यादव, पिंकू सिद्दीकी, मोहम्मद जाफर, शेख मोहम्मद, राजा तिवारी, राजेश कुशवाहा, अनुराग मसीह, विकास तिवारी, सिद्धार्थ शर्मा, अंकित रजक सहित काफी संख्या में युवक कांग्रेस के कार्यकर्ता शामिल थे।