लोकसभा चुनाव – 2019 : BJP ने एमपी में अपने 5 सांसदों के इस वजह से काटे टिकिट, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह समेत 10 सांसदों को पुनः दिया मौका

0
1163
सांकेतिक फोटो।

* मुरैना सांसद अनूप मिश्रा की जगह नरेन्द्र सिंह तोमर प्रत्याशी घोषित

* प्रदेश की 29 में से 15 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

नई दिल्ली। रडार न्यूज     भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार 23 मार्च की शाम अपनी छठवीं सूची जारी करते हुए 6 राज्यों में 47 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इस तरह बीजेपी अब तक सर्वाधिक 297 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा जारी छठवीं सूची में मध्य प्रदेश की जिन 15 सीटों के उम्मीदवारों के नाम हैं, उनमें वर्तमान में भाजपा के ही सांसद हैं।
नरेंद्र सिंह तोमर।
प्रदेश में हालिया सत्ता परिवर्तन के बाद लोकसभा चुनाव में अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने के लिए बीजेपी ने 5 मौजूदा सांसदों के टिकिट काटे है। जबकि 10 सीटों पर वर्तमान सांसदों को पुनः प्रत्याशी घोषित किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के भाँजे एवं मुरैना सांसद अनूप मिश्रा का टिकिट काटकर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को मुरैना से प्रत्याशी बनाया गया है। श्री तोमर अभी ग्वालियर सीट से सांसद हैं। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुईं आदिवासी नेत्री हिमाद्री सिंह को शहडोल सीट से टिकिट मिला है। वहीं, मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह को जबलपुर से पुनः चुनावी समर उतारा है।

इस कारण काटे गए टिकिट

राकेश सिंह।
भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश के अपने जिन 5 सांसदों के इस बार टिकट काटे हैं उनमें- भिंड सीट से डॉ. भागीरथ प्रसाद, शहडोल से ज्ञान सिंह, मुरैना से अनूप मिश्रा, बैतूल से ज्योति धुर्वे, उज्जैन से चिंतामणि मालवीय शामिल हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार मुरैना सांसद अनूप मिश्रा का क्षेत्रीय स्तर पर पार्टी में विरोध होने की वजह से टिकिट नहीं मिला। भिंड सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, उज्जैन सांसद चिंतामणि मालवीय और शहडोल सांसद ज्ञान सिंह को खराब प्रदर्शन, स्थानीय स्तर विरोध तथा पार्टी के आंतरिक सर्वे में हार की आशंका के मद्देनजर यहाँ नए चेहरों पर दाँव लगाया है। जबकि, बैतूल सांसद ज्योति धुर्वे के कथित फर्जी जाति प्रमाण पत्र का मामला उछलने से उनका टिकिट कटा है। मालूम हो कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, जिसमें वर्तमान में 3 पर कांग्रेस और 26 पर बीजेपी का कब्ज़ा है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश में जिस तरह लोकसभा चुनाव के लिए अपने 15 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करते हुए 5 मौजूदा सांसदों के टिकिट काटे हैं, इसके मद्देनजर शेष उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होने पर अन्य कई सांसदों का पत्ता कट सकता है।

एमपी के घोषित भाजपा प्रत्याशी लोकसभा सीटवार –

वीरेंद्र कुमार खटीक –    टीकमगढ़
गणेश सिंह –               सतना
नरेंद्र सिंह तोमर –        मुरैना
प्रह्लाद पटेल –            दमोह
संध्या राय –                भिंड
हिमाद्री सिंह –             शहडोल
जनार्दन मिश्रा –           रीवा
राकेश सिंह –               जबलपुर
रीति पाठक –               सीधी
फग्गन सिंह कुलस्ते –    मंडला
सुधीर गुप्ता –               मंदसौर
अनिल फिरोजिया –        उज्जैन
दुर्गादास उइके –             बैतूल
नंद कुमार सिंह चौहान –  खंडवा
उदय प्रताप सिंह –           होशंगाबाद