खजुराहो लोकसभा सीट : लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी निभाने मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, दोपहर 3 बजे तक 50 प्रतिशत वोटिंग

0
589
ग्राम पैकनपुर में मतदान करने के लिए लम्बी कतार में खड़े मतदाता।

* प्रचण्ड धूप और गर्मी के बाद भी पोलिंग बूथों के बाहर लगीं लम्बी कतारें

* बुनियादी सुविधाओं के आभाव में कई गाँवों से आईं मतदान के बहिष्कार की ख़बरें

शादिक खान, पन्ना/ खजुराहो। रडार न्यूज   लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण एवं मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में राज्य की 7 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। जिनमें खजुराहो संसदीय क्षेत्र क्रमाँक-08 भी शामिल है। लोकतंत्र के महापर्व अर्थात आम चुनाव को लेकर समूचे संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं में अपार उत्साह देखा जा रहा है। फलस्वरूप सोमवार 6 मई को सुबह 7 बजे मतदान प्रारम्भ होने के साथ ही बड़ी तादाद में मतदाता पोलिंग बूथों पर पहुँचने लगे थे। सुबह 9-10 बजे के बीच खजुराहो संसदीय क्षेत्र के अधिकांश मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखने को मिलीं।
ग्राम तिलगवां में परिवार के साथ मतदान करने पहुँचा दूल्हा।
दोपहर में 12 बजे के बाद धूप और गर्मी के तेवर सख्त होने के बाद भी मतदाताओं की संख्या में कोई खास कमी नहीं आई। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपनी भागीदारी निभाने मतदाताओं ने प्रचण्ड गर्मी के बाद भी बड़ी तादाद में अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार खजुराहो लोकसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक 49.88 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी। इस सीट के अंतर्गत आने वाले ज्यादातर मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं की कतारें अभी भी लगीं हैं। कई जानकार का मानना है कि शाम 4 बजे के बाद मतदाताओं की संख्या और अधिक इजाफा होगा।
विधानसभावार मतदान प्रतिशत।
खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले पन्ना जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर मतदान करने के लिए बड़ी तादाद में मतददाताओं के पोलिंग बूथों पर पहुँचने का सिलसिला जारी है। यहाँ महिलाओं के साथ-साथ बड़ी तादाद में वृद्धजनों ने वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है। पन्ना जिले में 24 स्थानों पर वोटिंग मशीनों में खराबी आने पर उन्हें बदला गया है। वहीं जिले के गोल्ही, उड़की, अतरहाई, नयागाँव, मरहा आदि ग्रामों में बुनियादी सुविधाओं के आभाव में ग्रामीणों द्वारा मतदान का सामूहिक बहिष्कार किया गया। जब इसकी जानकारी प्रशासन को लगी तो प्रशासनिक अधिकारीयों ने मौके पर पहुंचकर समस्याओं के निदान का आश्वासन देकर मतदान के बहिष्कार को समाप्त कराया। पन्ना जिले की पन्ना विधानसभा सीट अंतर्गत आने वाले पैकनपुर पोलिंग बूथ पर मतदान करने आये ग्रामीणों के साथ पुलिसकर्मियों द्वारा अभद्रता करने की बात सामने आई है। जिससे नाराज होकर कई मतदाता बगैर मतदान किए ही वापस लौट गए।