Homeताजा ख़बरेंखजुराहो लोकसभा क्षेत्र : अंतिम दिन तक कुल 25 व्यक्तियों ने भरे...

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र : अंतिम दिन तक कुल 25 व्यक्तियों ने भरे नाम निर्देशन पत्र, बीजेपी के 4 बागी नेताओं ने भी दाखिल किया पर्चा

* पूर्व विधायकद्वय गिरिराज, सुकीर्ति जैन,जयप्रकाश और सुधीर ने बढ़ाया सिरदर्द

* बागियों-विरोधियों को मनाने में दिग्गज नेताओं को मिली अधूरी सफलता

शादिक खान, पन्ना। रडार न्यूज  लोकसभा निर्वाचन-2019 संसदीय क्षेत्र खजुराहो में नाम निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तारीख गुरुवार 18 अप्रैल तक कुल 25 नाम निर्देशन पत्र भरे गए। नामांकन भरने वालों में भारतीय जनता पार्टी के चार क्षेत्रीय बागी नेता भी शामिल हैं। अंतिम दिन खजुराहो सीट से भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी विष्णु दत्त शर्मा ने विशाल रैली के साथ पन्ना के नवीन कलेक्ट्रेट भवन पहुँचकर स्वयं अपना नामांकन दाखिल किया। खुली जीप में सवार रहे भाजपा प्रत्याशी श्री शर्मा के साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा टिकिट वितरण को लेकर कुछ दिनों से नाराज चल रहे स्थानीय नेता भी मौजूद थे।
विष्णु दत्त शर्मा, बीजेपी प्रत्याशी।
इसके पूर्व पन्ना के पॉलीटेक्निक कॉलिज ग्राउण्ड में बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में आयोजित हुई आमसभा में भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ मंच पर उन नेताओं की उपस्थिति चर्चा का विषय रही जो कि कल तक मुरैना निवासी बीडी शर्मा को बाहरी उम्मीदवार बताते हुए उनके खिलाफ सोशल मीडिया से लेकर सड़कों पर विरोध का बिगुल फूँक रहे थे। इनके द्वारा किसी भी क्षेत्रीय नेता को टिकिट देने की भावनात्मक दलीलें देते हुए बीडी शर्मा के विरोध स्वरूप उनके पुतले तक समर्थकों से जलवाए और बीडी शर्मा वापस जाओ के नारे लगवाए गए। टिकिट वितरण के बाद से सोशल मीडिया में भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ मुहिम चलाते हुए इनके द्वारा यह प्रचारित कराया गया कि पार्टी नेतृत्व ने इस मनमाने निर्णय से क्षेत्र के लोगों की जनभावनाओं को ठेस पहुँचाई है। दरअसल, ये नेता खुद भी टिकिट के दावेदार रहे हैं। मुरैना निवासी बीडी शर्मा को खजुराहो सीट से प्रत्याशी बनाए जाने से नाराज चल रहे उक्त नेताओं ने इसे क्षेत्र के लोगों के स्वाभिमान से जोड़कर प्रत्याशी और पार्टी के खिलाफ माहौल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी । श्री शर्मा के बाहरी होने के मुद्दे को तूल देकर क्षेत्रवाद पर जनभावनाओं को उभरने के लिए भी पूरा जोर लगाया गया।

क्या बागी भी मान जाएँगे !

नामांकन दाखिल करते भाजपा के बागी नेता जयप्रकाश चतुर्वेदी।
भाजपा का मजबूत गढ़ कहलाने वाली खजुराहो सीट पर पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ अपनों के विरोध और बगावत को देखते हुए चिंतित भाजपा के दिग्गज नेताओं की ओर से डैमेज कंट्रोल की तत्परता से कवायद शुरू की गई। बुधवार शाम को इस सिलसिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनय सहत्रबुद्धे अचानक हेलीकॉप्टर से पन्ना पहुँचें। नाराज चल रहे टिकिट के दावेदारों को उनके द्वारा तलब कर समझाइश दी गई। इसका असर कतिपय नेताओं पर हुआ है, जिनके संबंध में शुरू से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी के बड़े नेताओं की पूँछ-परख, मान-मनोव्वल के बाद वे आखिरकार मान जाएंगे। गुरुवार को हुआ भी यही। मजेदार बात यह है कि इन नेताओं ने न सिर्फ आमसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई बल्कि मंच से भाजपा प्रत्याशी बीडी शर्मा को विजयी बनाने की अपील की। भाजपा सूत्रों से पता चला है कि इन नेताओं को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा और प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने भी पार्टी प्रत्याशी का विरोध न करने की समझाइश दी है।

नामांकन दाखिल करते भाजपा के बागी नेता सुधीरशर्मा।
हालाँकि भाजपा के दिग्गज नेता खजुराहो सीट पर पार्टी प्रत्याशी के विरोध और बगावत से निपटने में फिलहाल पूरी तरह सफल नहीं हो सके। बताते चलें कि भाजपा के चार नेताओं ने बगावत करते हुए अपना नामांकन दाखिल किया है। यह स्थिति तब है जबकि इनके कुछ महत्वकांक्षी साथी पाला बदल चुके हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन जमा करने वाले बागी भाजपा नेताओं में कटनी जिले के पूर्व विधायकद्वय गिरिराज किशोर पोद्दार, सुकीर्ति जैन, पन्ना के पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश चतुर्वेदी, छतरपुर जिले के भाजपा नेता सुधीर शर्मा शामिल हैं। मुड़वारा के पूर्व विधायक गिरिराज किशोर पोद्दार ने तो बीडी शर्मा को प्रत्याशी घोषित किये जाने के तुरंत बाद ही भाजपा से अपना इस्तीफ़ा दे दिया था। विरोध करने वाले तो किसी तरह मान गए पर अब देखना यह है बगावत करने वाले भाजपा नेता चुनावी समर में अंत तक डटे रहते हैं या फिर अलग-थलग पड़ने के कारण अथवा अन्य किसी वजह से वे भी अपना नामांकन फार्म वापिस लेकर चुनावी मुकाबले से हटते हैं। उधर, कल तक पार्टी प्रत्याशी का विरोध करने वाले जिन नेताओं ने यू टर्न लेते हुए पल्टी मारी है वे अब अपनी विश्वसनीयता कायम रखने और इस फैसले का बचाव करते हुए कई तरह के तर्क दे रहे हैं।

इनके द्वारा भरे गए नामांकन

रिटर्निंग ऑफिसर को अपना नामांकन फार्म सौंपते भाजपा प्रत्याशी बीडी शर्मा।
कलेक्टर एवं जिला रिटर्निंग ऑफिसर मनोज खत्री से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 संसदीय क्षेत्र 08-खजुराहो में नाम निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तारीख तक कुल 25 नाम निर्देशन पत्र भरे गए। नाम निर्देशन पत्र जमा कराने वालों में-  कविता सिंह जिला छतरपुर ने इण्डिनय नेशनल कांगेस, विष्णुत्त शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी जिला भोपाल, वीर सिंह पटेल जिला चित्रकूट उत्तर प्रदेश ने समाजवादी पार्टी, जगदीश कुमार जिला पन्ना ने अखिल भारतीय अपना दल, गिरवल जिला छतरपुर ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया), मीना रैकवार जिला भोपाल निर्दलीय, सुधीर शर्मा निवासी जिला छतरपुर ने निर्दलीय, जयप्रकाश चतुर्वेदी जिला पन्ना ने निर्दलीय, गिरिराज किशोर पोद्दार जिला कटनी ने निर्दलीय, सुकीर्ति जैन जिला कटनी ने निर्दनीय, विनोद कुमार लखनऊ उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय जनसंचार दल, नरेन्द्र पाण्डेय जिला कटनी ने निर्दलीय, राजकुमार जिला कटनी ने निर्दलीय, मनीष कुमार जिला छतरपुर ने राष्ट्रीय आदर्श मेम्बर पार्टी, अश्विनी कुमार जिला छतरपुर ने सर्वोदय भारत पार्टी, मोहम्मद इमरान जिला छतरपुर ने निर्दलीय, पर्वत सिंह जिला छतरपुर ने निर्दलीय, प्रमोद कुमार जिला पन्ना ने निर्दलीय, देशपाल जिला पन्ना ने अम्बेडकर राईट पार्टी ऑफ इण्डिया, राकेश शुक्ला जिला कटनी ने ऑल इण्डिया फारवर्ड ब्लॉक, नीरज जिला पन्ना ने निर्दलीय, बालकिशन जिला कटनी ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, भूपत कुमार जिला पन्ना ने निर्दलीय, संतकुमार जिला पन्ना ने समग्र उत्थान पार्टी और राजबहादुर सिंह सोलंकी जिला कटनी ने रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इण्डिया (ए) के नाम शामिल हैं।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments