हिट एण्ड रन केस | साइकिल सवार दो लोगों को कुचलकर भाग निकला कार चालक, एक की दर्दनाक मौत, दूसरा गंभीर घायल

0
1188
सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल बलवन सिंह यादव एवं मौके पड़ीं क्षतिग्रस्त दोनों साइकिलें।

*  पन्ना से बाजार करके वापस गाँव लौट रहे थे दोनों व्यक्ति

*  पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग पर लोकपाल सागर मोड़ के समीप हुआ हादसा

*  कोतवाली पुलिस के रवैये को लेकर पीड़ित परिजनों में दिखा आक्रोश

*  मृतक का शव तीन घण्टे तक जिला चिकित्सालय में रखा रहा

पन्ना। (www.radarnews.in) पन्ना के साप्ताहिक रविवारीय बाजार से सामान खरीदने के बाद साइकिल से वापस अपने गाँव जा रहे दो लोगों को सामने से आई एक तेज रफ़्तार कार बुरी तरह कुचलते हुए मौके से भाग निकली। पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग पर लोकपाल सागर मोड़ के समीप ग्राम पुरुषोत्तमपुर में घटित हिट एण्ड रन की इस घटना में एक व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि दूसरे को गंभीर चोटें आई हैं। घायल बलवन सिंह यादव निवासी ग्राम पटीबजरिया को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज जारी है।
पन्ना नगर के नजदीक बाहरी इलाके में हुए इस सड़क हादसे पर कार्रवाई को लेकर पीड़ित परिजनों में कोतवाली थाना पुलिस के प्रति आक्रोश और असंतोष व्याप्त है। इनका आरोप है कि आरोपी चालाक व उसकी कार की तत्परता से धरपकड़ न करके कोतवाली थाना पन्ना पुलिस के द्वारा जानबूझकर शिथिलता बरती गई। हादसे की रिपोर्ट भी कथित तौर पर पुलिस ने अपने मनमाफिक दर्ज कर ली। नियमानुसार रिपोर्ट की एक कॉपी भी उन्हें नहीं दी गई। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के नाम तथा गाड़ी का नम्बर आदि जानकारी का उक्त रिपोर्ट में उल्लेख नहीं किया गया।
रविवार 10 जनवरी की शाम कोम प्रसाद कोरी पुत्र स्व. भग्गू उर्फ़ रामसहाय कोरी 40 वर्ष निवासी ग्राम तिलगवां और बलवन सिंह यादव 45 वर्ष निवासी ग्राम पटीबजरिया पन्ना के साप्ताहिक रविवारीय बाजार से सामान खरीदने के बाद साइकिल से वापस अपने गांव जा रहे थे। रास्ते में लोकपाल सागर मोड़ के समीप ग्राम पुरुषोत्तमपुर में सामने से आई एक तेज रफ़्तार कार क्रमाँक एमपी-35 सीए-2077 के चालक ने अत्यंत ही लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए पहले हाथ ठेला में ठोकर मारी और फिर दोनों साइकिल सवारों को कुचलते हुए मौके से फरार हो गया।
घटनास्थल पर पड़ा मृतक कोम प्रसाद कोरी का शव।
इस हादसे के बाद मौके पर अफरा-तफरी फ़ैल गई। इस बीच अत्यंत ही गंभीर रूप से घायल कोम प्रसाद कोरी पुत्र स्व. भग्गू उर्फ़ रामसहाय कोरी 40 वर्ष निवासी ग्राम तिलगवां की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। पेशे से मजदूर मृतक अपने परिवार का मुखिया और पांच बच्चों का पिता था। वह अपने परिवार में अकेला कमाने वाला सदस्य था। वहीं इस हादसे में घायल बलवन सिंह यादव को इलाज हेतु जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती कराया गया है। उसके दाहिनी हथेली, पैर, पेट और कमर में चोटें आई हैं।

.. तब पुलिस इस तरह शांत नहीं बैठती

जिला चिकित्सालय पन्ना में रखा मृतक का शव।
कोम प्रसाद कोरी की मौत की दुखद खबर मिलते ही उसके परिजन आनन्-फानन मौके पर पहुंचे। घटनास्थल पर मौजूद रहे प्रत्यक्षदर्शियों एवं आसपास के लोगों से कार का नम्बर आदि का पता लगाने के बाद वे रिपोर्ट दर्ज कराने कोतवाली थाना गए। मृतक के भांजे रमेश कोरी एवं भाई विशाल कोरी ने बताया कि कोतवाली थाना पन्ना में मिले पुलिसकर्मियों को गाड़ी का नम्बर बताने के बाद भी उन्होंने तत्परता से संबंधित वाहन और उसके चालक को पकड़ने में कोई रूचि नहीं ली। हादसे की रिपोर्ट दर्ज कराने की बात पर जिला चिकित्सालय से तहरीर आने के बाद मर्ग कायम करने की बात कहकर उन्हें चलता कर दिया। पुलिस के इस रवैये से क्षुब्ध पीड़ित परिजन आरोपी चालक को गिरफ्तार करने एवं उसकी कार को जब्त करने में जानबूझकर लापरवाही बरतने का गंभीर आरोप लगा रहे हैं।
उनका कहना है कि सड़क हादसे में चूँकि एक गरीब मजदूर की मौत हुई है इसलिए आरोपी चालक को बचाने के लिए के पुलिस शिथिलता बरत रही है। इसके उलट अगर कोई प्रभावशाली व्यक्ति मरता तब शायद पुलिस इस तरह शांत नहीं बैठती। रमेश कोरी एवं विशाल कोरी का यह भी आरोप है कि इस मामले में लीपापोती करने के लिए कोतवाली पुलिस ने कथित तौर अपने मनमाफिक रिपोर्ट भी दर्ज कर ली है। जिसके संबंध उन्हें न तो कोई जानकारी दी जा रही और ना ही नियमानुसार रिपोर्ट की एक कॉपी दी गई। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के नाम तथा गाड़ी नम्बर आदि जानकारी का उक्त रिपोर्ट में उल्लेख भी नहीं किया गया।

एसपी ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

कोतवाली पुलिस के रवैये से आहत पीड़ित परिजन कई तरह की आशंकाओं के चलते मृतक के शव को शाम 6 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक जिला चिकित्सालय में ही रखे रहे। इस दौरान कोंग्रेस के कतिपय युवा नेता वहाँ पहुंचे और शव रखकर आंदोलन करने की योजना बनने लगी। मगर तभी पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के संज्ञान में मामला आने पर उन्होंने पीड़ित परिजनों के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि आरोपी चाहे जो हो इस प्रकरण को गंभीरता से लेकर निष्पक्षता के साथ नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। सड़क हादसे के संबंध उनके पास जो भी साक्ष्य या जानकारी है उसे प्रकरण की विवेचना में शामिल किया जाएगा।
इलाज हेतु जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती घायल बलवन सिंह यादव।
पुलिस अधीक्षक से आश्वासन मिलने के बाद फ़िलहाल मामला शांत हो गया। परिणामस्वरूप पीड़ित परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए उसे जिला चिकित्सालय से हटाकर शव विच्छेदन गृह में रखवा दिया। शव का पोस्टमार्टम सोमवार को होने की बात कही जा रही है।