गुड न्यूज | अनुभूति कार्यक्रम में अब शहर के स्कूली बच्चे भी करेंगे “जंगल की मुफ्त सैर”

0
625
वन मंत्री उमंग सिंघार ने ईको पर्यटन बोर्ड की गतिविधियों की समीक्षा की।

* वन मंत्री उमंग सिंघार ने ईको पर्यटन बोर्ड को दिये निर्देश

भोपाल। रडार न्यूज  वन मंत्री उमंग सिंघार ने ईको पर्यटन बोर्ड को अनुभूति कार्यक्रम में शहरी बच्चों को भी प्रदेश के टाईगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य का नि:शुल्क भ्रमण करवाने के निर्देश दिये हैं। श्री सिंघार ने कहा कि प्रारंभ में इंदौर एवं भोपाल का एक-एक स्कूल चुनें। इस अनुभव के आधार पर आगे की रणनीति तैयार करें। श्री सिंघार ने यह बात ग्रामीण बच्चों के लिये इन दिनों जारी अनुभूति कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कही। अपर मुख्य सचिव वन के.के. सिंह भी मौजूद थे।
बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.एस. राजपूत ने बताया कि प्रदेश में 15 दिसम्बर 2018 से 15 जनवरी 2019 तक अनुभूति कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसमें राष्ट्रीय उद्यान, टाईगर रिजर्व और अभयारण्यों के आस-पास रहने वाले शासकीय स्कूलों के बच्चों को वन, वन्य-प्राणी और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने की विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। सुबह शुरू होने वाले कैम्प में बच्चों के खाने-पीने की व्यवस्था के साथ पक्षी-वन्य-प्राणी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण, परिचर्चा, सांस्कृतिक और अन्य प्रतियोगिताएँ की जाती हैं। इस वर्ष करीब 56 हजार बच्चे कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं, जिसमें दिव्यांग बच्‍चे भी शामिल हैं।
वन मंत्री श्री सिंघार ने एडवेंचर स्पोर्टस, वानिकी गतिविधियों,ईको पर्यटन में स्थानीय लोगों को रोजगार, पर्यटकों के लिये मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि और प्रदेश के विभिन्न ईकों पर्यटन-स्थलों पर जारी गतिविधियों की समीक्षा की। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) यू. प्रकाशम, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक आलोक कुमार, दिलीप कुमार और पुष्कर सिंह बैठक में उपस्थित थे।