भीषड़ सड़क हादसा | पाँच महिलाओं की दर्दनाक मौत से मचा कोहराम, सड़क और पुलिया के बीच गैप होने से अनियंत्रित होकर खाई में गिरी कार

0
1081
दुर्घटनाग्रस्त कार में फंसे लोगों को निकालते ग्रामीण और पुलिस जवान।

* पन्ना जिले में ककरहटी कस्बा के समीप पुलिया पर हुआ हादसा

* हादसे में मृत सभी महिलाएँ और घायल आपस में हैं सगे रिश्तेदार

पन्ना। (www.radarnews.in)  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में शुक्रवार 17 मई की देर शाम करीब 8:30 बजे एक तेज रफ़्तार स्विफ्ट डिज़ायर कार अचानक अनियंत्रित होकर एक गहरी खाई में गिर गई। इस भीषण सड़क हादसे में कार में सवार चार महिलाओं की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि अत्यंत ही गम्भीर रूप से घायल हुई 17 वर्षीय पूजा गुप्ता को पन्ना से इलाज हेतु मेडीकल कॉलिज रीवा ले जाते समय रास्ते में उसका दुखान्त हो गया। हादसे में पूजा समेत तीन व्यक्ति घायल हुए थे। शेष दोनों घायलों का जिला चिकित्सालय पन्ना में इलाज जारी है। हादसा उस समय हुआ जब सभी लोग पन्ना से मंदिरों के दर्शन करके कार से वापस ककरहटी लौट रहे थे। दर्दनाक हादसे में असमय कालकवलित हुईं महिलाएँ तथा घायल व्यक्ति पन्ना जिले के ककरहटी कस्बा निवासी प्रसिद्ध होटल संचालक महेश गुप्ता के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं।
रीवा में मृत हुई पूजा गुप्ता।
यह हृदय विदारक सड़क हादसा जिला मुख्यालय पन्ना से लगभग 20 किलोमीटर दूर ककरहटी कस्बा के समीप स्थित नाला की पुलिया पर हुआ। उक्त स्थान पर मोड़ के समीप पुलिया से जुड़ने वाली सड़क नीचे धंस गई है, सड़क और पुलिया के बीच गैप (अंतर) बढ़ने के कारण पुलिया की सीसी वाहनों के लिए स्पीड ब्रेकर का काम कर रही है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तेज रफ्तार कार इस अघोषित स्पीड ब्रेकर के कारण असंतुलित होकर गहरी खाई में गिरी है। दुखद हादसे की खबर आने के बाद से समूचे जिले में शोक की लहर व्याप्त है। उधर, ककरहटी और पन्ना से मृतकों एवं घायलों के परिजनों-परचितों का जिला चिकित्सालय पहुँचने का सिलसिला लगातार जारी है।
घायल मनोज गुप्ता।
पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ककरहटी निवासी होटल संचालक महेश गुप्ता के चाचा के लड़के नितिन गुप्ता का विवाह कुछ दिन पूर्व सतना जिले के नागौद में हुआ था। इस वैवाहिक समारोह में शामिल होने के लिए गुप्ता परिवार के कई रिश्तेदार ककरहटी आये हुए थे। शुक्रवार 17 मई को कुछ रिश्तेदार स्विफ्ट डिज़ायर कार में सवार होकर पन्ना के मंदिरों के दर्शन करने निकले थे। शुक्रवार देर शाम को तकरीबन 8:30 बजे वापस घर लौटते समय ककरहटी के समीप कथिततौर तेज रफ़्तार से दौड़ रही कार ऊँचीं पुलिया रुपी स्पीड ब्रेकर के कारण अनियंत्रित होकर सड़क किनारे स्थित खाई में जा गिरी। कार के काफी ऊँचाई से गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार चार महिलाओं ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि कार चालक मनोज गुप्ता समेत तीन लोग घायल हो गए। इस तरह हादसे के समय स्विफ्ट डिज़ायर कार में कुल सात व्यक्ति सवार रहे। ककरहटी के समीप इतना बड़ा हादसा होने की दुखद खबर जंगल की आग की तरह कुछ देर में ही पूरे इलाके में फैल गई। फलस्वरूप मौके पर पहुंचे ग्रामीणों द्वारा मृत महिलाओं को तत्परता से कार से बाहर निकाला गया। साथ ही हादसे की सूचना पुलिस को दी गई।
मृत महिलाओं के जिला चिकित्सालय में रखे शव |
मृतकों एवं घायलों को 108 एम्बुलेंस वाहन से आनन-फानन पन्ना जिला चिकित्सालय लाया गया। ड्यूटी में तैनात डॉक्टर ने अचेत अवस्था में लाई गईं चारों महिलाओं का गहन परीक्षण करने के बाद जब उन्हें आधिकारिक तौर पर मृत घोषित किया तो मौके पर कोहराम मच गया। जिला चिकित्सालय में बड़ी तादाद में मौजूद परिजन और परिचित छाती पीटते हुए रोने-बिलखने लगे। गम और तनाव भरे माहौल के बीच 17 वर्षीय घायल युवती पूजा गुप्ता की गम्भीर हालत के मद्देनजर उसे तत्परता से मेडिकल कॉलिज रीवा के लिए रवाना किया गया। जहाँ देर रात रास्ते में ही मौत हो गई। रीवा पहुँचने पर मेडिकल कॉलिज के डॉक्टरों ने पूजा को मृत घोषित कर दिया। वहीं इस हादसे में घटनास्थल पर ही असमय काल कवलित होने वाली महिलाओं में- अंजू गुप्ता पत्नी लल्लू गुप्ता 40 वर्ष निवासी ककरहटी, मुन्नीबाई पत्नी रामलाल गुप्ता 50 वर्ष निवासी बिरसिंहपुर जिला सतना, ज्योति गुप्ता पत्नी धर्मेन्द्र गुप्ता 35 वर्ष निवासी नागौद जिला सतना एवं बड़ी बाई पत्नी रामसुंदर गुप्ता 60 वर्ष निवासी सतना शामिल हैं। जिला चिकित्सालय में जिन दो घायलों का इलाज चल रहा है उनमें होटल संचालक महेश गुप्ता का दामाद एवं कार चालाक मनोज गुप्ता तथा शुभम गुप्ता शामिल हैं।

मातम में बदलीं खुशियाँ

जिला चिकित्सालय में विलाप करते पीड़ित परिजन।
करीब चार दिन पूर्व ककरहटी निवासी होटल संचालक महेश गुप्ता के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न होने से पूरे परिवार में हर्षोल्लास व्याप्त था। पूरा परिवार और रिश्तेदार विवाह की खुशियाँ मन रहे थे। लेकिन शुक्रवार को हुए सड़क हादसे में गुप्ता परिवार के घर में ठहरीं पाँच महिला रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत होने की दुखद खबर आने के बाद से वहाँ अब हर तरफ मातमी चीखें सुनाई दे रहीं हैं। ककरहटी क़स्बा सहित आसपास का इलाका गुप्ता परिवार पर टूटे इस बज्रपात को लेकर गम मौर मातम में डूबा है। हादसे की खबर फैलने के बाद से ही पीड़ित परिवार के घर पर शोकमग्न लोगों का ताँता लगने लगा था। ककरहटी में हर तरफ देर रात तक सिर्फ इसी हादसे की चर्चा रही। उधर, यह दुखद समाचार मिलने पर मृतकों व घायलों के परिजन भी बड़ी तादाद में ककरहटी और पन्ना पहुँचे। उल्लेखनीय है कि हादसे में मृत पाँचों महिलाओं के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय पन्ना के शव विच्छेदन गृह में रखवाया गया था। शनिवार 18 मई की सुबह बेहद गमगीन माहौल में पोस्टमार्टम होने के बाद पुलिस द्वारा शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया।

इनका कहना है –

“ककरहटी के समीप खाई में कार गिरने से कुल पाँच महिलाओं की मौत हुई है। चार महिलाओं की मौत मौके पर ही हो गई थी जबकि रीवा के लिए रेफर की गई एक लड़की की देर रात रास्ते में मौत हो गई थी। इस दर्दनाक हादसे में जबकि दो लोग घायल हैं। कोतवाली थाना पुलिस ने इस हादसे पर फिलहाल मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।”

अरविन्द कुजूर, निरीक्षक कोतवाली थाना पन्ना।