सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबसे पहले गिने जायेंगे डाक मतपत्र

0
591
मतगणना का सांकेतिक फोटो।

* प्रदेश के 51 मतगणना केन्द्रों 15 हजार कर्मचारी तैनात

* 230 ऑब्जर्वर की उपस्थिति में होगी मतगणना

* ईव्हीएम से कुछ देर में बाहर आयेगी नई सरकार

भोपाल। रडार न्यूज   मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिये 51 मतगणना केन्द्रों पर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मंगलवार 11 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ की जायेगी। विधानसभा वार 230 ऑब्जर्वर को तैनात किया गया है। मतगणना के पूर्व ईव्हीएम स्ट्रांग रूम को कलेक्टर-रिटर्निंग अधिकारी, आब्जर्वर तथा अभ्यर्थियों-अभिकर्ता की उपस्थिति में खोला जायेगा। समस्त 230 विधानसभाओं के लिये 306 हॉल में मतगणना होगी। इसमें 3220 टेबिलें मतगणना के लिये लगाई गई है।मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों सहित लगभग 15,000 अधिकारियों-कर्मचारियों को लगाया गया है। मतगणना कर्मियों का तीन रेण्डमाईजेशन किया जाना है। प्रथम रेण्डमाईजेशन मतगणना के 7 दिवस पूर्व किया जा चुका है। द्वितीय रेण्डमाईजेशन भी 24 घण्टे पहले आर्ब्जवर की उपस्थिति में किया जा चुका है तथा तीसरा रेण्डमाईजेशन आर्ब्जवर की उपस्थिति में मतगणना दिवस को सुबह किया जाएगा, जिसमें विधानसभा वार टेबिल आवंटन किया जायेगा। मतगणना शुरू होने के साथ ही जनता का फैसला आने लगेगा। दोपहर तक यह पता चल जायेगा मतदाताओं ने इस बार किसे चुना है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाकर रिकॉर्डिंग की जायेगी।

सीसीटीवी कैमरों से रिकॉर्डिंग होगी

सभी जिलों के मतगणना केंद्र परिसर में 5-5 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इसके साथ ही प्रत्येक मतगणना हॉल में 3-3 सीसीटीवी कैमरे का उपयोग किया जायेगा। इस प्रकार मतगणना प्रक्रिया की पूरी रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से उपलब्ध रहेगी।

आयोग की वेबसाइट पर देखें चुनाव परिणाम

विधानसभा निर्वाचन-2018 की मतगणना 11 दिसम्‍बर 2018 को प्रात: 8:00 बजे से प्रत्येक जिला मुख्यालय पर प्रारंभ होगी। सर्व प्रथम पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी। प्रात: 08:30 बजे से ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेब साईट www.eciresults.nic.in पर देखे जा सकेंगे। इसकी लिंक www.ceomadhyapradesh.nic.in की वेबसाईट पर दी जा रही है। इस लिंक से भी परिणाम देखे जा सकेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रत्येक चक्र की गणना पूर्ण होने के उपरांत प्रत्याशियों को प्राप्त मतों की स्थिति की जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर तत्काल अपलोड की जायेगी।