मतगणना : विधानसभावार 14-14 टेबल लगेगीं, सबसे पहले डाक मतपत्रों की होगी गिनती

0
909
विधानसभा चुनाव की मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा

पन्ना। रडार न्यूज  कलेक्ट्रट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साह एवं पूरी निष्ठा के साथ एक टीम के रूप में कार्य करने के लिए तथा जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों से एक-एक कर सम्पन्न मतदान के संबंध में फीडबैक भी लिए।

दिया जायेगा प्रशिक्षण

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 11 दिसंबर 2018 कोप्रातः 8 बजे से शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में प्रारंभ होगी। जिसमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना के दौरान पूरी सावधानी बरती जाए। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। जिन डाक मतपत्र के बाहरी लिफाफे में घोषणा पत्र होगा केवल उनके ही डाक मतपत्र खोले जाएंगे। उन्होंने मतगणना के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.पी. धुर्वे को दिए। साथ ही कहा कि मतगणना सुपरवाईजर और माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 5 दिसंबर 2018 को आयोजित करने के संबंध में तत्काल आदेश जारी किए जाएं। इसी तरह मतगणना के बाद ईव्हीएम मशीन सीलिंग के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
              बैठक में मतगणना के दिवस के दिन मतगणना स्थल पर प्रवेश प्रक्रिया से अवगत कराते हुए उन्होंने बताया कि सभी रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना एजेन्टों की नियुक्ति के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को अभी से सूचित कर दें। मतगणना दिवस के कम से कम तीन दिन पहले इस संबंध में आवेदन निर्धारित प्रारूप में दो प्रतियों एवं दो फोटोग्राफ के साथ पहचान पत्र सहित अनिवार्य रूप से जमा किए जाएं। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा पास जारी मीडिया कर्मी ही मतगणना परिसर में प्रवेश कर पाएंगे। इसी तरह पासधारी अधिकृत अधिकारी, कर्मचारियों को ही मतगणना परिसर में प्रवेश दिया जाएगा।

आयोग के निर्देशानुसार होंगी व्यवस्थायें  

बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारीगण।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खत्री ने बताया कि मतगणना के लिए विधानसभावार 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। मतगणना के लिए बैठक व्यवस्था आयोग द्वारा निर्धारित प्रावधानों के तहत की जाएगी। मतगणना कक्ष में किसी भी तरह की लापरवाही एवं अनुशासनहीनता स्वीकार नही की जाएगी। मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए। इस दौरान बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे.पी. धुर्वे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकेएस परिहार, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोक चतुर्वेदी, सभी रिटर्निंग ऑफिसर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख एवं कार्यालय प्रमुख मौजूद रहे।