कोरोना के कहर को रोकने जनता कर्फ्यू को अगले 2 दिन और जारी रखें, दुकानें बंद रखकर लोगों से घरों में रहने की अपील, थाली-ताली बजाकर कोरोना के खिलाफ डटे लोगों को किया सैल्यूट

0
530
जनता कर्फ्यू के चलते पन्ना में मंगलवार को अघोषित लॉकडाउन नजारा देखने को मिला।

* प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने पर पन्ना कलेक्टर ने की अपील

  • दूसरे राज्यों से पन्ना लौटे 1,000 से अधिक नागरिकों का परीक्षण जारी

  • जनता कर्फ्यू के चलते समूचा पन्ना जिला रविवार रात 9 बजे तक थमा रहा

  • कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने धारा-144 के पालन को लेकर शुरू की सख्ती

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर रविवार 22 मार्च को पन्ना जिले के लोगों ने जनता कर्फ्यू का पूर्ण समर्थन किया। शनिवार देर रात से लेकर आज रात 9 बजे तक अधिकाँश लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले। इस दौरान पन्ना सहित आंचलिक कस्बों व ग्रामों में के बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। सड़कें पूरी तरह सुनसान रहीं। लोगों ने जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए संकट की घड़ी में कर्फ्यू को स्वयं पर लागू किया। यहाँ तक कि लोग अलसुबह मॉर्निंग वॉक पर भी नहीं गए। यात्री बसों का संचालन पूर्णतः बंद रहा। केवल दवा दुकानें और पेट्रोल पम्प खुले रहे। वहीं पन्ना में शाम 5 बजे लोगों ने कोरोना के खिलाफ मैदान में डटे डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टॉफ, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रति हृदय से आभार जताने के लिए ताली, थाली बजाई और शंखनाद किया। ऐसा करके इन सब योद्धाओं को अनूठे अंदाज में सैल्यूट किया गया।
थाली और ताली बजाकर कोरोना संक्रमण के खिलाफ मैदान में डटे सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रति आभार जताते हुए महिलाएं एवं बच्ची।
शाम के समय शहर की सड़कों पर गिनती के लोग चहलकदमी करते नजर आए जोकि आवश्यक कार्य के चलते अपने घरों से बाहर निकले थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संकट के मद्देनजर देश के नागरिकों से रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने और इससे लड़ रहे लोगों के प्रति आभार जताने का आव्हान किया था। देश-प्रदेश के अन्य स्थानों की तरह पन्ना जिले में भी 14 घण्टे का जनता कर्फ्यू पूर्णतः सफल रहा। शहर के बुजुर्गों ने बताया कि उन्होंने इसके पहले कभी इस तरह का ऐतिहासिक मुकम्मल बंद नहीं देखा। ऐसा पहली बार है जब लोगों ने लोकहित में किसी बंद/जनता कर्फ्यू में इस तरह से अपनी सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभाई है।

जनता कर्फ्यू 24 तक जारी रखने की अपील

पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा।
पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने रविवार के जनता कर्फ्यू पूरी तरह सफल बनाने के लिए पन्ना की जनता का आभार जताया है। लेकिन मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से स्थिति जिस तरह ख़राब हो रही है उस पर चिंता भी जताई है। इस वैश्विक महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पन्ना में जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। मगर विशेष एहतियात बरतने के उद्देश्य से पन्ना कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से लोकहित में “जनता कर्फ्यू” को अगले 2 दिन अर्थात 23 एवं 24 मार्च को भी निरंतर(जारी) रखने की अपील की है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि अभी तक जिले में 1000 से अधिक नागरिक दूसरे प्रदेशों से वापस आए हैं, जिनका परीक्षण करने का कार्य विभिन्न टीमों के माध्यम से युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस काम को पूरा करने में कुछ और समय लगेगा।

बसों के संचालन पर जारी रहेगी रोक

रविवार को पन्ना शहर का मुख्य बाजार बड़ा बाजार सहित शहर की समस्त दुकानें पूर्णतः बंद रहीं।
इस बीच जिस प्रकार से करोना की समस्या बढ़ी है उसे देखते हुए केवल 1 दिन के बंद से इस संकट से निजात मिल पाना संभव नहीं है। इसलिए कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने पन्ना जिले के लोगों की सुरक्षा के लिए धारा-144 लगाई गई है। कोरोना के संक्रमण को जिले में प्रवेश करने से रोकने के लिए पन्ना जिले में प्रवेश करने वाले एवं बाहर जाने वाली सभी बसों अगले कुछ दिनों तक बंद रखा जाएगा। कलेक्टर श्री शर्मा ने लोगों से आव्हान किया है कि दूध, सब्जी, किराना, दवाई जैसी अत्यावश्यक वस्तुओं को छोड़कर बाकी सभी व्यापारिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान को बंद रखें एवं घरों से बाहर न निकलकर इस “जनता कर्फ्यू” को अगले 2 दिन अर्थात 24 मार्च को भी जारी रखें। आपने लोकहित में धारा-144 को सख्ती से आगे भी लागू कराने में प्रशासन की मदद करने की अपील की है।

निज अनुशासन-सयंम और सतर्कता बरतें

पन्ना के अजयगढ़ चौराहा के समीप स्थित दवा दुकान से शाम के समय आवश्यक दवाईयां खरीदते लोग।
पन्ना के युवा पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने रविवार को जारी रहे जनता कर्फ्यू की ऐतिहासिक सफलता के लिए जिले के नागरिकों की प्रशंसा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर जारी अपने सन्देश में कहा कि, आज के दिन कोरोना वायरस से स्वयं एवं समाज के बचाव के लिये पन्ना जिले की जनता ने जिस संयम, जिम्मेदारी एवं अनुशासन का परिचय दिया हैवह काबिले तारीफ है। उसके लिये पन्ना पुलिस आपका आभार प्रकट करती है। पन्ना जिला प्रशासन ने निकटवर्ती जिलों मे कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर धारा-144 लागू की है। जोकि आज के बाद भी आगामी आदेश तक निरंतर लागू रहेगी। आपने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण वैश्विक महामारी का रूप ले रहा है। इसलिए अगले कुछ दिनों की आपकी-हमारी सतर्कता एवं स्वयं पर लगाया गया समाजिक बंधन (पाबंदी) यह तय करेगा कि हमारा जिला आगे इस महामारी से बचा रहता है या नहीं।
पन्ना एसपी मयंक अवस्थी।
पुलिस कप्तान मयंक अवस्थी ने लोगों से इस खतरनाक संक्रमण से बचाव हेतु विशेष सतर्कता बरतने एवं आज ही की तरह अगले कुछ दिन और इसी तरह अपने घरों में रहकर”जनता कर्फ्यू” की स्थिति को इसी प्रकार जारी रखने का आव्हान किया है। आपने स्पष्ट किया कि सभी आवश्यक वस्तुओं एवं खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर समस्त व्यापारिक प्रतिष्ठान धारा-144 के आदेशानुसार बंद रहेंगे। आपने आशा व्यक्त की है, अगले कुछ दिन और यदि हम इसी प्रकार के निज अनुशासन से रहेंगे और सामजिक दूरी बनाकर रखेंगे तो शीघ्र ही हम इस बीमारी के कुचक्र से मुक्त हो खुद भी बचे रहेंगे एवं अपने प्रियजनों को भी बचा सकेंगे।