बड़ा खुलासा : पवई विधानसभा क्षेत्र में 22 हजार फर्जी मतदाता !

0
1695
कलेक्टर मनोज खत्री को ज्ञापन सौंपते विधायक मुकेश नायक व कांग्रेस नेतागण।

एमएलए ने पन्ना कलेक्टर को सौंपी फर्जी मतदाताओं की सूची

एक ही वोटर का नाम कई जगह पर है दर्ज, चुनाव में कैसे रूकेगी बोगस वोटिंग

पन्ना। रडार न्यूज़  मध्यप्रदेश में फर्जी वोटरों का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। यहां के पन्ना जिले के पवई विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-58 की वोटर लिस्टों में अब तक की सबसे बड़ी गड़बड़ी उजागर हुई है। सिर्फ पवई सीट पर ही 22 हजार फर्जी मतदाता पाए गए हैं। अधिकांश मतदाता ऐसे हैं कि जिनके नाम पवई क्षेत्र अंतर्गत कई स्थानों पर दर्ज हैं। करीब तीन माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले इतनी बड़ी गड़बड़ी सामने आने से निष्पक्ष चुनाव को लेकर चिंता बढ़ गई है। फर्जी वोटरों का यह हैरान करने वाला खुलासा पवई के विधायक एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता मुकेश नायक ने किया है। उन्होंने शनिवार को पन्ना में पार्टी नेताओं के साथ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री को इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा है, जिसके साथ फर्जी मतदाताओं की सूची भी संलग्न है। एकमात्र विधानसभा क्षेत्र में इतनी बड़ी तादाद बोगस वोटर मिलने से जाहिर मतदाता सूचियों को यदि शीघ्र ही त्रुटि रहित नहीं बनाया गया तो चुनाव आयोग की मंशानुरूप स्वतंत्र और निष्पक्ष कैसे संभव हो पाएंगे। सवाल यह भी जब पवई अकेले में 22 हजार फर्जी मतदाता हैं तो पन्ना जिले के शेष दो विधानसभा क्षेत्रों गुनौर और पन्ना की स्तिथि क्या होगी, इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि बोगस वोटरों की इतनी बड़ी फ़ौज चुनावी नतीजों पर असर डाल सकती है।

हटाए जाएं फर्जी नाम-

पन्ना जिले की पवई विधानसभा क्षेत्र में हजारों की संख्या में फर्जी मतदाताओं का नाम दर्ज होने का मामला क्षेत्र के कांग्रेस विधायक मुकेश नायक ने उठाया है। उन्होने बकायदा ऐसे मतदाताओं वाली सूची भी कलेक्टर को सौपी। उन्होंने शनिवार 7 जुलाई को कांग्रेसी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री को एक ज्ञापन सौंप कर इसकी जांच करवाते हुए बोगस वोटरों के नाम काटने की मांग की है। ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि मध्यप्रदेश की पवई विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में कुल मिलाकर 22 हजार ऐसे मतदाताओं के नाम सूची में सम्मिलित है जो दो-दो और तीन-तीन ग्रामों के पोलिंग बूथों की सूची में दर्ज है। एक ही मतदाता दो-दो जगह अपना नाम दर्ज कराये हुये है। कुछ तो ऐसे मतदाताओं के नाम दर्ज है जो न तो उस पोलिंग बूथ में निवास करते है और न ही पवई विधानसभा के मतदाता है। ज्ञापन में आगे उल्लेख किया गया है कि लोकतंत्र में मतदान एक निष्पक्ष प्रक्रिया है दो-दो पोलिंग बूथों में नाम दर्ज होने से एक ही मतदाता दो स्थानों पर मतदान करेगा जो कि निर्वाचन प्रक्रिया में पूर्ण रूप से अवैधानिक है। ऐसे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाया जाना अति आवश्यक है। ज्ञापन के माध्यम से तत्काल कार्यवाही कर मतदाता सूची में सम्मिलित फर्जी नाम एवं दो-दो पोलिंग बूथों में शामिल नाम को निरस्त कर एक ग्राम की पोलिंग बूथ में रखे जाने का आग्रह किया गया है। विधायक के खुलासे के बाद मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण की कार्यवाही पर सवालों के घेरे में आगई है।

ये रहे शामिल-

फर्जी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटाने विधायक श्री नायक के साथ ज्ञापन सौंपने वालों में कांग्रेस नेता शिवजीत सिंह, शिवदयाल बागरी, अनुराधा शेन्डगे, अजयवीर सिंह, डी.के.दुबे, पुरूषोत्तम जड़िया , मनीष मिश्रा, अनीस खान, दीपक तिवारी, शशिकांत दीक्षित, जगतपाल सिंह, अक्षय तिवारी, आशीष बागरी, मनोज गुप्ता, नरेन्द्र खरे, हेतराम शर्मा, डॉ.संतोष जैन, दिनेश गंगेले, लोकेन्द्र यादव, अब्दुल हमीद, जीतू तिवारी, वैभव थापक, विनयकांत पाण्डेय, दीपू दीक्षित, हीरालाल विश्वकर्मा, भोले कुशवाहा, चंदन रावत, रसीद सौदागर, हक्कुन दहायत, अजय श्रीवास्तव, काजी रूकबुद्दीन, सूर्यप्रताप अरजरिया, सरदार मान सिंह, चंद्रभान नगायच, राजाराम सिंगरौल, महेश बढ़ौलिया, डमरू लाल सेन, शहीद चच्चा, सत्येन्द्र जैन, दिनेश जैन, दीपक द्विवेदी, बृजपाल बागरी, पिंकू सिद्दीकी, धीरेन्द्र लटौरिया, माखनलाल पटेल, रम्मू चौधरी, जीवन सिंगरौल, केदार कुररिया, अंका रिछारिया, अज्जू बागरी, कल्लू वर्मन, रवि कुशवाहा, देवा कुशवाहा, अंगद प्रजापति, कदिर खान, अजय अहिरवार, अनुराग मिश्रा मुख्य रूप से शामिल रहे।

इनका कहना है-

      “वर्तमान में घर-घर मतददताओं के सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है, विधायक पवई द्वारा दिए गए ज्ञापन की                जाँच कराकर मतदाता सूचियों को पूर्णतः त्रुटि रहित बनाया जायेगा।”

                                                           -मनोज खत्री, कलेक्टर जिला पन्ना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here