ऑटो रिक्शा परेड : बस स्टैण्ड में पार्किंग के लिए आरक्षित हो स्थान, बढ़ाया जाए यात्री किराया

0
438
पन्ना में अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय की ओर कतारबद्ध जाते हुए

*   आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में ऑटो चालकों ने रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

*   पन्ना जिला मुख्यालय के बस स्टैण्ड में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था तक नहीं !

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय में विशाल ट्रेक्टर परेड के सप्ताह भर बाद सोमवार 1 फ़रवरी को ऑटो रिक्शा की परेड निकाली गई। इन दोनों वाहन परेडों का उद्देश्य अलग है। ट्रेक्टर परेड जहाँ कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में 25 जनवरी को भारतीय किसान यूनियन (अरा.) के आव्हान पर निकाली गई थी, वहीं ऑटो रिक्शा चालकों के द्वारा अपनी बुनियादी मांगों की पूर्ती को लेकर आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में ऑटो रिक्शा रैली का आयोजन किया गया। ट्रेक्टर परेड की तरह ऑटो रिक्शा परेड भी करीब 2 किलोमीटर लम्बी रही। इसमें भी लगभग 400-450 ऑटो रिक्शा शामिल थे। इनके द्वारा कलेक्टर के नाम पर सौंपें गए तीन सूत्रीय मांगों के ज्ञापन ने जिला मुख्यालय पन्ना के बस स्टैण्ड की व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी है।
शहर का आईना कहे जाने वाले बस स्टैण्ड में यात्रियों एवं वहाँ रहने वाले अन्य लोगों के लिए स्वस्छ-शीतल पेयजल तक की व्यवस्था नहीं है। जबकि मिनी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पन्ना के बस स्टैण्ड को चमकाने तथा सुविधाओं के विस्तार के नाम पर हाल ही में डेढ़ करोड़ की बड़ी राशि खर्च की जा चुकी है। बस स्टैण्ड में मिनी स्मार्ट सिटी के तहत कराए गए कार्यों में बड़े पैमाने पर धांधली व कामीशनख़ोरी के चलते बेहद गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराए जाने का शोर अभी पूरी तरह थमा भी नहीं था कि इस बीच बस स्टैण्ड में बुनियादी सुविधाओं के आभाव की खबर आने से नगर पालिका में बैठे कृपापात्रों की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लग गया है।
ऑटो रिक्शा चालकों की विशाल रैली का नेतृत्व करते हुए आम आदमी पार्टी की जिलाध्यक्ष एवं युवा नेता रामबिहारी गोस्वामी।
सोमवार को पन्ना बस स्टैण्ड परिसर से ऑटो रिक्शा चालक की समस्याओं को लेकर आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में ऑटो रिक्शा चालक संघ की एक विशाल रैली निकाली गई। नगर के कोतवाली चौराहा, गांधी चौक होते हुए नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय में पहुंची ऑटो रिक्शा की विशाल रैली जिस भी मार्ग से निकली लोग इसे कौतूहल वश देखते रह गए। कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर ऑटो रिक्शा चालकों के द्वारा 3 सूत्रीय मांगों का सौंपा गया। जिसमें प्रमुखता से यह मांग की गई है कि बस स्टैण्ड में ऑटो रिक्शा की पार्किंग के लिए स्थान आरक्षित किया जाए। ऑटो रिक्शा के लिए स्थान निर्धारित न होने के कारण यातायात पुलिस कर्मी पूरे समय उन्हें यहाँ से वहाँ खदेड़ते रहते हैं। इस कारण कई बार नोंक-झोंक की अप्रिय स्थिति निर्मित हो जाती है। उधर, इसका प्रतिकूल प्रभाव ऑटो चालकों की आमदनी पर भी पड़ रहा है।

बस स्टैण्ड में पानी खरीदने को मजबूर हैं लोग

ऑटो चालकों ने माँग की है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बेतहाशा वृद्धि के मद्देनजर ऑटो रिक्शा के किराया में वृद्धि की जाए। इसके अलावा बस स्टैण्ड में स्वच्छ पेयजल की सार्वजानिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बस स्टैण्ड में वर्तमान में पेयजल व्यवस्था न होने से लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी खरीदने को मजबूर हैं। ऑटो रिक्शा चालकों की जायज मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपने वालों में आम आदमी पार्टी जिला अध्यक्ष अंजली यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष किशोरी लाल श्रीवास्तव। जिला उपाध्यक्ष रामबिहारी गोस्वामी, ऋषि मिश्रा, रूप बसंत कुशवाहा, मनीराम पटेल, लीलाधर, राजा खान, ऑटो रिक्शा चालक संघ अध्यक्ष मुकेश रैकवार एवं सैकड़ों की तादात में ऑटो चालक शामिल रहे।