Homeताजा ख़बरेंपन्ना में शीघ्र ही शुरू कराया जाएगा कृषि महाविद्यालय : वीडी शर्मा

पन्ना में शीघ्र ही शुरू कराया जाएगा कृषि महाविद्यालय : वीडी शर्मा

* क्षेत्रीय सांसद ने कहा- पन्ना जिले के विकास के लिए हर संभव प्रयास करूँगा

* जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

पन्ना।(www.radarnews.in) खजुराहो-पन्ना-कटनी क्षेत्र के सांसद वीडी शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न विकास कार्यों में जहां भी मेरे सहयोग की आवश्यकता है मुझे बताया जाए, मैं हरसंभव मदद करूंगा। केन्द्र एवं राज्य से आवश्यक बजट आवंटन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभाग के मंत्रियों से बात करके बजट उपलब्ध कराऊंगा जिससे चल रहे विकास कार्य तेजी से चलते रहें।

हीरा खनन परियोजना के लिए प्रयास जारी

सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि जो भी सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए उसे समयसीमा में पूर्ण किया जाना चाहिए। जिससे लोगों को असुविधा न हो। उन्होंने सतना से पन्ना एवं पन्ना से खजुराहो रेल लाईन के कार्य के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि बजट अभाव के संबंध में जानकारी दी जानी चाहिए थी। जिससे में केन्द्र शासन से बजट उपलब्ध करा देता। शीघ्र ही बजट की उपलब्धता कराने का प्रयास करूंगा। कार्य में तेजी लाएं। स्थानीय स्तर पर कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान है तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को समय-समय पर दी जानी चाहिए जिससे व्यवधान को दूर कर कार्य को गति प्रदान की जा सके। बैठक में एनएमडीसी की हीरा खनन परियोजना मझगंवा को आगामी समय में संचालित रखने के लिए स्वीकृति दिलाए जाने की बात कही।

कोरोना की रोकथाम इसी तरह जारी रखें

सांसद श्री शर्मा ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए की गयी कार्यवाही के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन अधिकारी, कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ कहा कि आगामी आने वाले समय में भी सक्रिय रूप से कार्यवाही जारी रखें जिससे जिले में कोरोना वायरस से कोई भी मौत न हों। उन्होंने जिले में पर्यटन सुविधाओं को विकसित करने की बात कही। जिससे जिले के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। जिससे क्षेत्र का विकास होगा। उन्होंने कृषि महाविद्यालय के अधिकारियों से चर्चा करने के उपरांत कहा कि क्षेत्र में शीघ्र ही कृषि महाविद्यालय प्रारंभ करने की कार्यवाही की जाए।

पर्यटन से होगा विकास

कलेक्टर संजय कुमार मिश्र द्वारा बैठक में बताया गया कि जिले में विभिन्न तरह के पर्यटन क्षेत्र यहां उपलब्ध है। जिसमें प्राकृतिक, धार्मिक एवं ऐतिहासिक पर्यटन की अनेक संभावनाएं हैं। अभी पर्यटक खजुराहो आते हैं और खजुराहो से मड़ला होते हुए राष्ट्रीय उद्यान भ्रमण कर वापस चले जाते हैं। इन पर्यटकों को पन्ना तक लाने की योजना तैयार की जा रही है। जिससे पर्यटक यहां आकर कम से कम दो दिवस ठहरने के साथ यहां के पर्यटक स्थलों का भ्रमण करें। उन्होंने बताया कि जिले में जल निगम द्वारा परियोजना संचालित की जा रही है। जिसके तहत ग्रामीण अंचलों में पाइप लाइन एवं नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। वर्तमान में जिले के 113 गांव में इस परियोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। जिले में आगामी आने वाले समय में विभिन्न जल स्त्रोतों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है जिससे गर्मी के दिनों में पेयजल परिवहन न करना पड़े। मिनी स्मार्ट सिटी के कार्यों पर चर्चा करते हुए निर्देश दिए गए कि जो भी कार्य पूर्ण हो गए है या प्रगतिरत हैं उन पर विवरण पट्टिका लगाई जाए। मिनी स्मार्ट सिटी के कार्यो में तेजी लाएं।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में सांसद आदर्श ग्राम जमुनहाई पर चर्चा की गयी। ग्राम के सरपंच द्वारा मांग रखते हुए कहा गया कि ग्राम में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां के प्राथमिक पाठशालाओं का उन्नयन कर हाई स्कूल बनाया जाए। बैठक में राष्ट्रीय राज्य मार्ग, खजुराहो-सतना रेल मार्ग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, कोविड-19, जल जीवन मिशन, मिनी स्मार्ट सिटी, पर्यटन विकास, कृषि महाविद्यालय, हीरा खनन परियोजना, सिंचाई विभाग के साथ सांसद आदर्श ग्राम जमुनहाई के संबंध में चर्चा की गयी। बैठक में पवई विधानसभा क्षेत्र विधायक प्रहलाद लोधी, क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व के.एस. भदौरिया पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालागुरू के, क्षेत्रीय संचालक राष्ट्रीय उद्यान के.एस. भदौरिया, वन मण्डलाधिकारी उत्तर गौरव शर्मा, वन मण्डलाधिकारी दक्षिण मीना मिश्रा, एसडीएम पन्ना शेर सिंह मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन पन्ना बीएल दादोरिया, कार्यपालन यंत्री पीएचईडी के साथ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments