78वां स्वतंत्रता दिवस : कलेक्टर ने मुख्य समारोह में किया ध्वजारोहण, शान से लहराया तिरंगा

0
269
स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह में ध्वजारोहण पश्चात सशस्त्र बल परेड की विभिन्न टुकड़ियों ने पुलिस बैण्ड की सुमधुर ध्वनि के बीच आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया।

  जिले भर में उत्साह-उमंग और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आजादी का महापर्व

पन्ना। देश का 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त को मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में हर्षोल्लास के साथ गरिमामय तरीके से मनाया गया। जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय पुलिस परेड ग्राउण्ड में हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर सुरेश कुमार ने सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। ध्वजारोहण के पश्चात कलेक्टर श्री कुमार ने खुली जिप्सी में पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा के साथ परेड का निरीक्षण किया।
पन्ना में स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह के मुख्य अतिथि एवं पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया।
मुख्य अतिथि ने प्रदेश की जनता के नाम संबोधित मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संदेश का वाचन किया और आकाश में गुब्बारे छोड़े। समारोह में परेड की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा पुलिस बैण्ड की सुमधुर ध्वनि के बीच आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और प्रजातंत्र रक्षकों का सम्मान भी हुआ। मुख्य अतिथि ने परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गईं।
स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में परेड के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक रूप से पीटी का प्रदर्शन किया गया और सारे जहां से अच्छा, हिन्दोस्तां हमारा सामूहिक गीत का गायन किया गया। जवाहर नवोदय विद्यालय सहित शहर के छः स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं। सशस्त्र और गैर शस्त्र परेड का प्रदर्शन भी किया गया। अतिथियों द्वारा कार्यक्रम के समापन पर पुरस्कारों का वितरण किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के सीनियर वर्ग में सीएम राइज स्कूल को प्रथम, शासकीय आरपी उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को द्वितीय और सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को तृतीय स्थान मिला। इसी तरह जूनियर वर्ग में डायमंड पब्लिक स्कूल को प्रथम, महर्षि विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को द्वितीय और जवाहर नवोदय विद्यालय को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

होमगार्ड को परेड प्रदर्शन में प्रथम पुरुष्कार

मुख्य अतिथि द्वारा बेहतर परेड प्रदर्शन के लिए भी पुरस्कार वितरित किए गए। सशस्त्र बल परेड वर्ग में होमगार्ड की टुकड़ी को प्रथम, जिला पुलिस बल पुरूष की टुकड़ी को द्वितीय और विशेष सशस्त्र बल की 10वीं वाहिनी सागर हॉल कैंप पन्ना को तृतीय स्थान मिला। इसी तरह गैर शस्त्र परेड के सीनियर वर्ग में शासकीय छत्रसाल महाविद्यालय की एनसीसी टुकड़ी को प्रथम, उत्तर वन मंडल की टुकड़ी को द्वितीय और छत्रसाल महाविद्यालय की एनसीसी महिला टुकड़ी को तीसरा स्थान मिला, जबकि जूनियर वर्ग में शासकीय मनहर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के रेड क्रॉस दल को प्रथम एवं गाइड दल को द्वितीय तथा डायमण्ड पब्लिक स्कूल के स्काउट दल को तृतीय स्थान मिला।

विशेष टर्नआउट श्रेणी के पुरुष्कार प्रदान किए

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार एवं पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया।
इसके अतिरिक्त विभिन्न शासकीय दायित्वों के निर्वहन में बेहतर कार्य के लिए भी अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान किया गया। जिला प्रशासन द्वारा पहली बार प्रारंभ किए गए विशेष टर्नआउट पुरस्कार की श्रेणी में उपनिरीक्षक सोनम शर्मा को प्रथम और छत्रसाल महाविद्यालय की एनसीसी दल नायक लवली अहिरवार को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। सामूहिक पीटी प्रदर्शन के लिए भी सामूहिक रूप से व कार्यक्रम संचालन के लिए भी विशेष पुरस्कारों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में नपाध्यक्ष मीना पाण्डेय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक, गणमान्य नागरिक और पत्रकारगण उपस्थित थे।