तेंदुए के हमले में 16 ग्रामीण घायल

0
1189

गंभीर रूप से घायल 4 व्यक्ति कटनी के लिए रेफरल

पन्ना जिले के रैपुरा वन परिक्षेत्र में तेंदुए की दहशत

पन्ना। रडार न्यूज  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में दक्षिण वन मण्डल के रैपुरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत गुरूवार तड़के एक तेंदुए ने हमला कर 16 लोगों को घायल कर दिया। घायलों में चार ग्रामीणों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद पड़ोसी जिला कटनी के लिए रेफरल किया गया है। तेंदुए के हमले की सुबह-सुबह खबर फैलने के बाद से ही क्षेत्र में दहशत और आक्रोश का माहौल है। पवई के उप वन मण्डलाधिकारी आरएन द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरूवार 24 मई 2018 को तड़के करीब 3ः30 बजे एक तेंदुआ जंगल से निकलकर ग्राम मुरता में घुस गया जहां गर्मी के चलते बाहर सो रहे 6 ग्रामीणों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया। घायलों में वृद्ध, बच्चे और महिलायें शामिल है। घायलों की चींख-पुकार और ग्रामीणों के हल्लाबोल से तेंदुआ भागकर चन्हाई ग्राम पहुंचा जहां उसके द्वारा एक व्यक्ति को घायल किया गया। इसके पश्चात उक्त तेंदुआ लगातार आगे बढ़ते हुए आबादी क्षेत्रों में पहुंचकर ग्रामीणों को घायल करता गया। रात्रि 3ः30 बजे से शुरू हुए तेंदुए के हमले सुबह करीब 6 बजे तक जारी रहे। जिसमें कुलुआखेरा अलौनी, झालाडुमरी, मुरता, बीरमपुरा व मक्केपाला में ग्रामीणों पर हमला कर उन्हें लहुलुहान कर दिया।

15 किमी क्षेत्र के 6 गांवों में किया हमले-

श्री द्विवेदी ने बताया कि मुरता से लेकर बीरमपुरा तक लगभग 15 किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित आधा दर्जन ग्रामों में तेंदुए द्वारा दहशत फैलाई गई। घायलों में रामसेवक पिता हल्कू आदिवासी निवासी अलौनी, वीरन पिता रतन सिंह निवासी मक्केपाला, बड़ी बहू पति सुखलाल आदिवासी निवासी चनहाई, फूलबाई पति विष्वनाथ आदिवासी, खेमवती आदिवासी, सुन्दर पति पहाड़ी आदिवासी, हल्के पिता गबडू आदिवासी, कुमारी रीना पिता जवाहर बसोर, कल्ला पिता उदूला बंजारा सभी निवासी ग्राम मुरता व किषोरी पिता लुलारे आदिवासी कुलुआखेरा आदि शामिल है।

तेंदुआ को पकड़ने चलाया जायेगा रेस्क्यू आॅपरेशन-

उप वन मण्डलाधिकारी पवई श्री द्विवेदी ने बताया कि वे सुबह करीब 7 बजे मौके पर पहुंच गये थे, सभी घायलों का प्राथमिक स्वास्थ्य रैपुरा में उपचार कराया गया। जहां चार घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए डाॅ. राजवीर लोहिया ने उन्हें कटनी के लिए रेफरल कर दिया। तेंदुए के हमले का षिकार बनी वृद्धा बड़ी बहु की हालत नाजुक बनी है। तेंदुए ने उसके चेहरे पर हमला करते हुए नाक और मुंह को बड़े हिस्से को बुरी तरह नोंच डाला है। पवई के उप वन मण्डलाधिकारी आरएन द्विवेदी ने बताया कि हमलावर तेंदुए को पकड़ने के लिए पन्ना में रेस्क्यू टीम तैयार है लोकेषन मिलते ही उसे पकड़ा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here