गरीब-मजदूरों के सच्चे हमदर्द समाजसेवी युसूफ बेग “रूरल आइकॉन अवार्ड” से सम्मानित

0
635
समाजसेवी युसूफ बेग को "रूरल आइकॉन" अवार्ड प्रदान करते केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल एवं स्टार ग्रुप के चेयरमैन रमेश सिंह।

* केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रदेश के पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल ने किया सम्मानित

भोपाल (www.radarnews.in) अति पिछड़े बुंदेलखंड अंचल अंतर्गत आने वाले पन्ना एवं आसपास के जिलों में मजदूरों के अधिकारों एवं सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए आवाज उठा रहे युसूफ बेग को आज भोपाल के कोटयार्ड मरियेट होटल में केन्द्रीय मंत्री कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास भारत सरकार, नरेन्द्र सिंह तोमर एवं मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल द्वारा रूरल आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया गया। समाजसेवी युसूफ बेग के साथ साथ प्रदेश के दस अन्य समाजसेवियों को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य हो कि समाज सेवी युसूफ बेग द्वारा हीरा-पत्थर खदानों और क्रेशर गिट्टी में काम करने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के हकों एवं उनके स्वास्थ्य को लेकर लगभग दो दशक से संघर्ष किया जा रहा है।
इन्ही क्षेत्रों के मजदूरों के बच्चों में कुपोषण एवं खाद्य सुरक्षा को लेकर श्री बेग द्वारा लगातार संघर्ष की गया। जिसके फलस्वरूप खनन क्षेत्रों में काम करने वाले ऐसे मजदूर जो सिलिका डस्ट के कारण सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित होकर काल के गाल में समां रहे थे, जिसके लिए उन्होंने पन्ना से लेकर दिल्ली तक इनकी आवाज को पहुँचाया और इसी संघर्ष के कारण आज राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के निर्देशन में सिलिकोसिस पीड़ित मजदूरों की मौत के बाद उनके परिजनों को 3-3 लाख रुपये की सहायता राशि मिलना शुरू हुआ है। साथ ही सिलिकोसिस मजदूरों के लिए पुनर्वास निति भी तैयार की गयी है। जिसे मध्य प्रदेश लागू करना बाकी है। समाजसेवी युसूफ बेग को इस अवार्ड से नवाजे जाने पर प्रदेश के खनन क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों एवं उनके सहयोगी और सहभागियों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है। उनकों बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है।